Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Asia Cup 2022: टीम इंडिया को खेलेगी इस खिलाड़ी की कमी, बाएं हाथ के दो ही बल्लेबाज

Asia Cup 2022: भारतीय टीम जब बल्लेबाजी के लिए उतरी तो पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने भारत के टॉप आर्डर को बिखेर कर रख दिया था।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 09, 2022 14:50 IST
shikhar dhawan, sanju samson and deepak hudda- India TV Hindi
Image Source : AP shikhar dhawan, sanju samson and deepak hudda

Highlights

  • एशिया कप 2022 की टीम इंडिया में कई खिलाड़ियों को जगह नहीं
  • टीम इंडिया के टॉप आर्डर में एक भी बाएं हाथ का बल्लेबाज नहीं है
  • शिखर धवन को एशिया कप की टीम में नहीं किया गया शामिल

Asia Cup 2022 Team India : भारत बनाम वेस्टइंडीज सीरीज के बाद अब टीम इंडिया का अगला मिशन एशिया कप 2022 होगा। हालांकि इससे पहले टीम इंडिया को जिम्बाब्वे टूर पर भी जाना है। लेकिन इस सीरीज के बहुत ज्यादा मायने नजर नहीं आते। कई सीनियर खिलाड़ी इस सीरीज में भी आराम करेंगे। साथ ही ये वन डे सीरीज और इस साल वन डे का कोई बड़ा टूर्नामेंट नहीं होना है, इसलिए इसको बहुत ज्यादा तबज्जो मिलीेगी, कहना मुश्किल है। इस बीच एशिया कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है, टीम में कई दिग्गज खिलाड़ियों की वापसी हुई है, लेकिन एक खिलाड़ी है, जिसे इस बार भी टीम में जगह नहीं मिली है। इतना तो पक्का है उस खिलाड़ी की कमी एशिया कप में टीम इंडिया को खलेगी जरूर। हम बात कर रहे हैं बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की। शिखर धवन एक बार फिर भारत की टी20 टीम में जगह नहीं बना पाए हैं। टीम में दो ओपनर रखे गए हैं, एक कप्तान रोहित शर्मा खुद हैं और दूसरे केएल राहुल। यहां तक कि बैकअप ओपनर को भी नहीं लिया गया है। 

टी20 विश्व कप 2021 में भारत बनाम पाकिस्तान मैच 

याद कीजिए टी20 विश्व कप 2021 का भारत बनाम पाकिस्तान मैच। भारतीय टीम जब बल्लेबाजी के लिए उतरी तो पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने भारत के टॉप आर्डर को बिखेर कर रख दिया था। इसका एक कारण ये भी था कि भारत का पूरा टॉप आर्डर दाएं हाथ के बल्लेबाजों से भरा पड़ा था। रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्य कुमार यादव सभी दाएं हाथ के थे। कोई भी बाएं हाथ का बल्लेबाज नहीं था, जो शाहीन अफरीदी का मुकाबला कर पाता। इस बार भी एशिया कप के लिए काफी हद तक वही टीम है और सामने पाकिस्तान के बाएं हाथ के गेंदबाज। उस वक्त भी ये कहा गया था कि अगर शिखर धवन होते तो वे अफरीदी का सामना कर सकते थे। लेकिन वे टीम में ही नहीं थे। खास बात ये भी है कि जो टीम एशिया कप के लिए चुनी गई है, उसमें दो ही बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। एक विकेट कीपर ऋषभ पंत और दूसरे ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा। ये दोनों बल्लेबाजी क्रम में काफी नीचे आते हैं। एक खिलाड़ी अगर बाएं हाथ का टॉप आर्डर में भी होता तो बेहतर रहता। 

टीम इंडिया के लिए केवल वन डे में खेल रहे हैं शिखर धवन
शिखर धवन अब टेस्ट और टी20 की टीम इंडिया की टीम से बाहर ही चल रहे हैं। वन डे में चूंकि बड़े खिलाड़ी रेस्ट करते हैं, इसलिए वे टीम आते हैं और कप्तान भी बन जाते हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ भी हमने देखा कि कैसे उन्हें वन डे टीम का कप्तान बनाया गया और उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने बेहतरीन प्रदर्शन कर सीरीज में वेस्टइंडीज का सूपड़ा भी साफ कर दिया था। हालांकि शिखर धवन भले टीम इंडिया के न खेल पा रहे हों, लेकिन वे आईपीएल में हर साल खेलते हैं और अच्छा प्रदर्शन भी करते हैं। आईपीएल 2022 में भी वे पंजाब किंग्स के लिए खेले और अपनी टीम को मैच भी जिताए। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement