Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

Asia Cup 2023: बारिश बनी विलेन तो इतने ओवर का IND vs PAK मैच जरूरी, जानें कब लगेगा डकवर्थ लुइस नियम

Asia Cup: एशिया कप 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच 2 महामुकाबला खेला जाएगा। इस मैच में बारिश विलेन बन सकती है।

Written By: Govind Singh
Updated on: September 01, 2023 13:43 IST
IND vs PAK- India TV Hindi
Image Source : ICC TWITTER IND vs PAK

India vs Pakistan Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 का आगाज बहुत ही धमाकेदार अंदाज में हो चुका है। पाकिस्तान ने पहले मैच में नेपाल को 238 रनों से शिकस्त दी है। वहीं, दूसरे मुकाबले में श्रीलंका ने बांग्लादेश को 5 विकेट से हराया है। अब सभी की निगाहें भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले पर हैं। दोनों टीमों के बीच 2 सितंबर को कैंडी के मैदान पर महामुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमों के पास स्टार खिलाड़ियों की फौज है, जो चंद गेंदों में मैच का रुख बदल सकते हैं। इस मुकाबले में अगर बारिश होती है, तो नतीजा निकलने के लिए कितने ओवर का खेल होना जरूरी है। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

भारत-पाकिस्तान मैच पर बारिश का संकट 

गूगल वेदर के मुताबिक, भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले के दौरान पूरे दिन तेज बादल छाए रहने के साथ बारिश की 56% से 78% संभावना है। अगर कल पूरे दिन बारिश होती है, तो मैच को रद्द किया जा सकता है। वहीं, अगर रुक-रुककर बारिश होती है, तो डकवर्थ लुइस नियम लगाया जा सकता है।  किसी भी वनडे मुकाबले में डकवर्थ लुइस नियम लगाने के लिए 20 ओवर के खेल का होना बहुत ही जरूरी है। 

इस तरह से लगता है डकवर्थ लुइस नियम 

मान लीजिए अगर मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 300 रनों का टारगेट पाकिस्तान को दिया। इसके बाद पाकिस्तानी टीम ने 15 ओवर तक 100 रन बना लिए फिर मुकाबले में बारिश आ गई और पूरे दिन बारिश नहीं रुकती है, तो मैच को रद्द किया जाएगा। क्योंकि किसी ODI मैच में डकवर्थ लुइस नियम लगाने के लिए 20 ओवर का खेल होना जरूरी है। वहीं, अगर पाकिस्तान ने 20 ओवर तक बल्लेबाजी कर ली और इसके बाद बारिश आती है, तो डकवर्थ लुइस नियम लग जाएगा और मैच का रिजल्ट निकल सकता है। 

वहीं, अगर पाकिस्तानी टीम के बैटिंग करते समय 15 ओवर के बाद थोड़ी देर के लिए बारिश होती होती और फिर रुक जाती है तो 15 ओवर के बाद खेल तो शुरू होगा, लेकिन अंपायर 15 ओवर के बाद पाकिस्तान को नया टारगेट देंगे। डकवर्थ लुइस नियम में बारिश के बाद बचे हुए वक्त में टारगेट का पीछा कर रही टीम को अंपायर द्वारा एक नया टारगेट दिया जाता है। टारगेट बचे हुए विकेट और बचे हुए ओवर को ध्यान में रखते हुए दिया जाता है। मैच में बारिश की संभावना है और सभी फैंस ये चाहते हैं कि मैच का नतीजा निकले इसके लिए भारत बनाम पाकिस्तान मैच में 20-20 ओवर का खेल होना बहुत ही जरूरी है। 

टीम इंडिया का पलड़ा है भारी 

भारत और पाकिस्तान के बीच अभी तक वनडे एशिया कप में 13 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 7 और पाकिस्तान ने 5 मैच अपने नाम किए हैं। एक मुकाबले का नतीजा नहीं निकला था। भारत ने 7 बार एशिया कप का खिताब जीता है। वहीं, पाकिस्तानी टीम सिर्फ 2 बार ही एशिया कप का खिताब जीतने में सफल रही है। 

यह भी पढ़ें: 

पाकिस्तान के लिए बजी खतरे की घंटी, 5 वनडे में टीम इंडिया का तगड़ा रिकॉर्ड

श्रीलंका ने क्रिकेट में पहली बार किया ये बड़ा कारनामा, बांग्लादेश को हराते ही रच दिया इतिहास

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement