Sunday, May 05, 2024
Advertisement

पाकिस्तान के लिए बजी खतरे की घंटी, 5 वनडे में टीम इंडिया का तगड़ा रिकॉर्ड

IND vs PAK Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले महामुकाबले के लिए मैच सज चुका है। शनिवार को दोपहर ढाई बजे टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम टॉस के लिए मैदान के बीच नजर आएंगे और इसके बाद तीन बजे से 22 खिलाड़ियों के बीच टक्कर शुरू हो जाएगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 01, 2023 11:45 IST
Rohit Sharma Babar Azam - India TV Hindi
Image Source : PTI Rohit Sharma Babar Azam

IND vs PAK Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 में अब तक दो मुकाबले खेले जा चुके हैं। पहला मैच जहां नेपाल को हराकर पाकिस्तान ने अपने नाम किया, वहीं दूसरे मैच में श्रीलंका ने बांग्लादेश को हराकर दो अंक अर्जित कर लिए हैं। इस बीच अब इंतजार महामुकाबले का किया जा रहा है। भारत और पाकिस्तान के बीच टक्कर दो सितंबर यानी शनिवार को श्रीलंका के कैंडी में होने जा रही है। दोनों टीमों ने इसके लिए फुलप्रूफ तैयारी कर ली है और रणनीति बनाने का काम जारी है। टीम इंडिया को पहले ही श्रीलंका पहुंच चुकी है, वहीं पाकिस्तानी टीम भी अपना पहला मुकाबला मुल्तान में खेलकर श्रीलंका की सरजमीं पर लैंड कर चुकी है। दो सितंबर को जहां एक ओर टीम इंडिया एशिया कप के इस सीजन का पहला मैच खेलेगी, वहीं पाकिस्तानी टीम का ये दूसरा मुकाबला होगा। इस बीच इससे पहले कि मुकाबला शुरू हो, उससे पहले ये जान लीजिए कि पिछले पांच मैचों में जब भारत और पाकिस्तान के बीच वनडे मैच हुआ है तो कौन सी टीम भारी पड़ी है। 

टीम इंडिया ने पाकिस्तान को वनडे विश्व कप 2019 में हराया, एशिया कप 2018 में दी थी लगातार दो मैचों में पटकनी 

टीम इंडिया की कमान एक बार फिर रोहित शर्मा के हाथ में होगी, जो इससे पहले साल 2018 के एशिया कप में पाकिस्तान को लगातार दो मैचों में हरा चुके हैं। वहीं पाकिस्तान की कमान बाबर आजम के हाथ में होगी। बाबर आजम इससे पहले टी20 इंटरनेशनल में तो पाकिस्तानी टीम की कमान संभाल चुके हैं, लेकिन वनडे में भारत के खिलाफ वे पहली बार कप्तानी की जिम्मेदारी निभाते हुए नजर आने वाले हैं। इससे पहले साल 2019 के विश्व कप में भारत और पाकिस्तान की टीमें वनडे में आमने सामने आई थीं, तब टीम इंडिया ने बारिश से बाधित मैच में पाकिस्तान को 89 रन से हराया था, हालांकि तब टीम की कमान सरफराज अहमद के हाथ में थी। 

पाकिस्तान ने साल 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में टीम इंडिया को दी थी मात 
साल 2019 के विश्व कप से पहले भारत और पाकिस्तान के बीच टक्कर साल 2018 के एशिया कप में हुई थी। तब रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने पाकिस्तान को लगातार दो मैचों में हराया था और आखिरी में फाइनल में बांग्लादेश को हराकर खिताब पर भी कब्जा किया था। इस तरह से देखें तो पिछले तीन वनडे मुकाबलों में भारतीय टीम पर भारी पड़ी थी और ये मैच करीब करीब एक तरफा ही साबित हुए, पाकिस्तानी टीम कहीं भी टक्कर देती हुई नजर नहीं आई। इससे भी पहले की बात की जाए तो साल 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी में भारत और पाकिस्तान की टक्कर हुई थी। उस वक्त लीग मुकाबल तो भारतीय टीम ने जीता था, लेकिन जब फाइनल में इन दोनों टीमों की टक्कर हुई तो पाकिस्तानी टीम ने टीम इं​डिया को हराकर खिताब पर कब्जा किया था। यानी साल 2017 से लेकर अब तक पिछले पांच मैचों में से भारतीय टीम चार मैच जीत चुकी है और पाकिस्तान को केवल एक ही जीत से संतोष करना पड़ा है। याद रखिएगा कि हम यहां बात केवल वनडे मुकाबलों की कर रहे हैं, टी20 की नहीं। इस बार का एशिया कप वनडे फॉर्मेट पर खेला जा रहा है, क्योंकि इस साल वनडे विश्व कप भी होना है, जिसका आगाज पांच अक्टूबर से होने जा रहा है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs PAK: भारत-पाकिस्तान मैच से पहले फैंस के लिए आई बुरी खबर, जानें कितनी देर होगी बारिश

पाकिस्तानी गेंदबाजों को लेकर विराट कोहली ने दिया बड़ा बयान, अब कह दी ये बात

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement