Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Asia Cup 2023: टीम इंडिया ने नेपाल को धोया, अब पाकिस्तान से अगली जंग इस दिन हुई फिक्स

टीम इंडिया ने एशिया कप के एक अहम मुकाबले में नेपाल को हरा दिया। जिसके बाद अब टीम की सुपर 4 में पाकिस्तान के खिलाफ एक और जंग फिक्स हो चुकी है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: September 05, 2023 6:18 IST
Asia Cup 2023- India TV Hindi
Image Source : PTI Asia Cup 2023

Asia Cup 2023, IND vs NEP: भारतीय क्रिकेट टीम ने एशिया कप के अपने दूसरे मुकाबले में नेपाल की टीम को 10 विकेट से मात देकर सुपर 4 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए नेपाल की टीम ने अपने 10 विकेट खोकर 230 रन बनाए। जवाब में बारिश के चलते टीम इंडिया को 23 ओवर में 145 रन का टारगेट मिला। इसके जवाब में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शानदार हाफ सेंचुरीज के दम पर टीम को बिना किसी विकेट के जीत हासिल कर ली। अब टीम इंडिया 10 सितंबर को सुपर 4 में एक बार फिर से पाकिस्तान का सामना करेगी।

रोहित-गिल की शानदार पारियां

भारत और पाकिस्तान ने तीन-तीन अंक के साथ सुपर चार में जगह बनाई जबकि नेपाल अपने दोनों मैच हारने के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गया। भारत और पाकिस्तान का मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। इस मैच में भी बारिश के कारण लगभग तीन घंटे का खेल नहीं हो पाया। भारत में जब 2.1 ओवर में बिना किसी नुकसान के 17 रन बनाए थे, तब बारिश के कारण लगभग दो घंटे तक खेल रुका रहा। इसके बाद भारत को डकवर्थ लुईस पद्धति से 23 ओवर में 145 रन का लक्ष्य मिला। भारत ने 20.1 ओवर में बिना किसी नुकसान के 147 रन बनाकर जीत दर्ज की। रोहित ने 59 गेंदों पर 6 चौकों और 5 छक्कों की मदद से नाबाद 74 रन बनाए जबकि गिल ने 62 गेंदों पर नाबाद 67 रन की पारी खेली जिसमें 8 चौके और 1 छक्का शामिल है। पाकिस्तान के खिलाफ अपने पिछले मैच में 104 रन पर आउट होने वाले नेपाल को आसिफ शेख (97 गेंदों पर 58 रन) और कुशल भुर्तेल (25 गेंदों पर 38 रन) ने पहले विकेट के लिए 65 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दिलाई। निचले क्रम में सोमपाल ने 56 गेंदों पर 48 रन का उपयोगी योगदान किया। भारतीय गेंदबाज नेपाल के अनुभवहीन बल्लेबाजों के सामने प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे। 

इन गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन

भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा ने 40 रन देकर 3 विकेट लिए, लेकिन दूसरे स्पिनर कुलदीप यादव (10 ओवर में 34 रन) को कोई सफलता नहीं मिली। तेज गेंदबाजों में मोहम्मद सिराज ने 61 रन देकर 3 विकेट लिए जबकि मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर और हार्दिक पंड्या को एक-एक विकेट मिला। भारत की ओपनिंग जोड़ी ने हालांकि बल्लेबाजी का अच्छा अभ्यास किया। उन्होंने शुरू से आक्रामक रूख अपनाया। गिल ने बारिश के बाद खेल फिर शुरू होने पर 12 रन से जबकि रोहित ने 4 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई। इन दोनों ने नेपाल के प्रमुख स्पिनर संदीप लामिछाने को निशाने पर रखा। रोहित जब 16 रन पर थे तब लामिछाने को उनका विकेट मिल सकता था लेकिन डीप स्क्वायर लेग पर गुलशन झा कैच नहीं कर पाए और गेंद 6 रन के लिए चली गई। रोहित और गिल ने इसके बाद अपने नैसर्गिक अंदाज में बल्लेबाजी करके 13.4 ओवर में शतकीय साझेदारी पूरी की। रोहित ने इस बीच 39 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। गिल ने इसके बाद लामिछाने पर चौका जड़कर 47 गेंदों में अपना पचासा पूरा किया। उन्होंने बाद में विजयी चौका भी लगाया। 

फील्डिंग रही खराब

इससे पहले भारत की फील्डिंग बेहद खराब रही। उसके पास मैच की पहली 7 गेंदों पर ही नेपाल के दोनों ओपनिंग बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने का मौका था लेकिन शमी की पारी के पहले ओवर की अंतिम गेंद पर श्रेयस अय्यर ने भुर्तेल का कैच छोड़ा जबकि सिराज की पहली गेंद पर विराट कोहली ने आसिफ का आसान कैच टपकाया। भुर्तेल को ईशान किशन ने भी जीवनदान दिया। नेपाल के बल्लेबाजों ने इसके बाद नियमित अंतराल में गेंद को सीमा रेखा तक पहुंचाकर भारतीय गेंदबाजों पर दबाव बनाने की अच्छी कोशिश की। नेपाल ने पहले पावरप्ले के 10 ओवरों में एक विकेट पर 65 रन बनाए जिसमें 7 चौके और 2 छक्के शामिल हैं। भारत को पहली सफलता 10वें ओवर में ठाकुर ने भुर्तेल को विकेट के पीछे कैच कराकर दिलाई, जिन्होंने अपनी पारी में 3 चौके और दो छक्के लगाए। नेपाल ने अगले पांच ओवरों में केवल 12 रन बनाए और इस बीच भीम शर्की (07) का विकेट गंवाया जिन्होंने जडेजा की गेंद अपने विकेटों में खेली। जडेजा ने कप्तान रोहित पॉडेल (05) और कुशाल मल्ला (02) को भी नहीं टिकने दिया। आसिफ ने 88 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन इसके बाद सिराज ने उन्हें शार्ट कवर पर कैच देने के लिए मजबूर किया और इस बार कोहली ने भी कोई गलती नहीं की।

ये भी पढ़ें:-

IND vs NEP: भारत ने नेपाल को हराया, सुपर 4 में बनाई जगह

रवींद्र जडेजा ने एशिया कप में रचा नया इतिहास, लेकिन इरफान पठान से ऐसे रह गए पीछे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement