Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Asia Cup के लिए पाकिस्तान ने फिर फंसाया मामला, टल न जाए टूर्नामेंट की तारीख

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड एशिया कप 2023 को लेकर लगातार कोई न कोई बातें बना रहा है। अब वह एक बार फिर से टूर्नामेंट के आयोजनों में रोड़ा फंसा सकता है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: July 16, 2023 16:03 IST
IND vs PAK, Asia Cup 2023- India TV Hindi
Image Source : ACC भारत बनाम पाकिस्तान

एशिया कप 2023 का आयोजन इस साल पाकिस्तान और श्रीलंका में किया जाना है। आपको बता दें कि ये पूरा टूर्नामेंट पहले पाकिस्तान में खेला जाना था, लेकिन भारत के दबाव और पाकिस्तान का दौरा न करने के फैसले के कारण एसीसी ने एशिया कप के वेन्यू में बदलाव किया और हाइब्रिड मॉडल पर इस करवाने का फैसला लिया है, लेकिन हाइब्रिड मॉडल में पाकिस्तान को सिर्फ 4 मुकाबले मिले हैं। वहीं श्रीलंका में कुल 9 मैच खेले जाएंगे। पाकिस्तान एसीसी के इस फैसले से खुश नहीं है। यही कारण है कि अभी तक एशिया कप का शेड्यूल सामने नहीं आया है। अब पाकिस्तान ने एसीसी के सामने नई मांग रख दी है।

पाकिस्तान की नई मांग

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) रविवार को दुबई में होने वाली एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) की बैठक में पाकिस्तान में एशिया कप के चार से अधिक मैचों के आयोजन की मांग करेगा। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) और पीसीबी सहित सभी हितधारकों ने एशिया कप के लिए ‘हाइब्रिड मॉडल’ स्वीकार कर लिया था जिसके बाद एसीसी ने घोषणा की थी कि 31 अगस्त से 17 सितंबर के बीच खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट के चार मैच पाकिस्तान में जबकि नौ मैच श्रीलंका में खेले जाएंगे। हाइब्रिड मॉडल का प्रस्ताव इसलिए रखा गया क्योंकि बीसीसीआई ने स्पष्ट कर दिया था कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण संबंधों को देखते हुए वह अपनी टीम को पाकिस्तान नहीं भेजेगा। 

पीसीबी क्रिकेट समिति के नए अध्यक्ष जका अशरफ ने हालांकि इस सप्ताह के शुरू में आईसीसी बैठक के लिए डरबन में मौजूद एसीसी सदस्य बोर्ड के अधिकारियों के सामने अपने इरादे स्पष्ट कर दिए थे। जब एशिया कप की तारीखो की घोषणा की गई तब अशरफ इस पद पर नहीं थे। एशिया कप का अभी संपूर्ण कार्यक्रम घोषित नहीं किया गया है लेकिन पाकिस्तान को अधिक मैचों की मेजबानी मिलने की संभावना कम है। 

PCB सूत्रों का खुलासा

पीसीबी के सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान एसीसी की बैठक में यह मुद्दा उठाएगा कि श्रीलंका में बारिश का मौसम होने के कारण पाकिस्तान को चार से अधिक मैचों की मेजबानी सौंपी जानी चाहिए। एसीसी की बैठक में एशिया कप के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जाएगा। हाइब्रिड मॉडल का प्रस्ताव पीसीबी की क्रिकेट प्रबंधन समिति के अध्यक्ष नजम सेठी ने रखा था और इसे भारत सहित एसीसी के सदस्यों ने स्वीकार किया था। पीसीबी की क्रिकेट प्रबंधन समिति को बाद में भंग कर दिया गया था। भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले दोनों मैचों का आयोजन दांबुला में हो सकता है। सूत्रों के अनुसार जका अशरफ लाहौर के अलावा मुल्तान सहित अन्य स्थानों पर भी एशिया कप के मैचों का आयोजन करवाना चाहते हैं। पीसीबी के अधिकारियों को विश्वास है कि उन्हें अधिक मैचों के आयोजन का मौका मिलेगा। इस टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और नेपाल की टीम भाग लेंगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement