कहां होगा एशिया कप का आयोजन, क्या पाकिस्तान का दौरा करेगी टीम इंडिया?

पाकिस्तान इस साल होने वाले एशिया कप को हेस्ट कर रहा है। बीसीसीआई ने पिछले साल कहा था कि टीम इंडिया इस टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं करगी। अब इसे लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: January 24, 2023 12:42 IST
IND vs PAK, India vs Pakistan, Asia Cup 2023, Rohit Sharma, Babar Azam- India TV Hindi
Image Source : ACC भारत बनाम पाकिस्तान, एशिया कप

एशिया कप 2023 को लेकर चर्चाएं एक बार फिर से तेज हो गई हैं। इस साल के एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान को दी गई है, लेकिन पिछले साल हुए बीसीसीआई एजीएम के बैठक के बाद एसीसी के चीफ और बीसीसीआई के सेक्रेटरी जय शाह ने साफ कहा था कि भारतीय टीम एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी। इसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष रमीज रजा ने इसपर नराजगी जताई थी। चुकि अब एशिया कप शुरू होने में ज्यादा वक्त नहीं बच गया है। इसे देखते हुए जल्द ही इसका कोई हल निकाला जाएगा। इसी बीच पीसीबी के मौजूदा अध्यक्ष नजम सेठी ने बड़ा बयान दे दिया है।

क्या बोले PCB चीफ

नजम सेठी ने सोमवार को दावा करते हुए कहा कि एशियाई क्रिकेट परिषद ने इस साल होने वाले एशिया कप और भारत की भागीदारी पर बातचीत के लिए बहरीन में कार्यकारी बोर्ड की बैठक कराने का पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का अनुरोध मान लिया है। उनके अनुसार चार फरवरी को इस बोर्ड की बैठक करवाई जाएगी। इसे लेकर उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि दुबई यात्रा के दौरान वह एसीसी सदस्यों को बोर्ड की बैठक बुलाने के लिए राजी करने में कामयाब रहे। उन्होंने कहा, "यह बड़ा घटनाक्रम है कि एसीसी बोर्ड चार फरवरी को बहरीन में बैठक करेगा जिसमें एशिया कप से जुड़े मसलों पर बात की जाएगी।" उन्होंने कहा, "मार्च में आईसीसी की बैठक भी है। दुबई में एसीसी सदस्यों से मेरी क्या बात हुई या आगामी बैठकों में मैं क्या करने वाला हूं, इस पर सार्वजनिक रूप से बात नहीं करूंगा। भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट संबंध महत्वपूर्ण हैं।"

BCCI और ACC ने नहीं दिया कोई अपडेट

पीसीबी ने पिछले साल एसीसी अध्यक्ष जय शाह के इस बयान पर नाराजगी जताई थी कि भारतीय टीम एशिया कप के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी और टूर्नामेंट कहीं और आयोजित किया जाएगा। उस समय पीसीबी के अध्यक्ष रहे रमीज राजा ने ऐसा होने पर भारत में इस साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप तक का बहिष्कार करने की धमकी दी थी। लेकिन इसके कुछ दिनों के बाद वह अपने पद से हटा दिए गए और यह मामला पूरी तरह से ठंडा हो गया था। एक बार फिर से पीसीबी अध्यक्ष नजम सेठी के इस बयान ने मामले को तूल दे दी है क्योंकि इस बारे में न तो बीसीसीआई ने अभी तक कोई अपडेट दी है न ही एसीसी ने। अब नजम सेठी की बातों में कितनी गहराई है ये तो आने वाले समय में पता लगेगा। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या इस साल एशिया कप पाकिस्तान में करवाया जाएगा?

कहां होगा एशिया कप?

आपको बता दे कि मौजूदा समय में जय शाह एसीसी के अध्यक्ष हैं और उन्होंने पिछले साल साफ कहा था कि भारतीय टीम पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी। अब इस मुद्दे को लेकर अगर बैठक होती है तो पलड़ा भारत का ही भारी रहेगा। अनुमान यही लगाया जा रहा है कि एशिया कप को पाकिस्तान के बजाए यूएई में करवाया जाएगा। हालांकि यूएई में होने के बावजूद पाकिस्तान ही एशिया कप का होस्ट रहेगा। जैसा साल 2021 के वर्ल्ड कप के दौरान हुआ था। भारत में कोरोना माहामारी के कारण टूर्नामेंट को यूएई में शिफ्ट कर दिया गया था, लेकिन बीसीसीआई ने ही उसे होस्ट किया था।

यह भी पढ़े:

विराट कोहली नया मुकाम छूने के लिए तैयार, शतक लगाते ही बनेंगे सरताज

विराट कोहली ने बनाया एक और रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने

IND vs AUS: चेतेश्वर पुजारा को टीम से किया गया बाहर, बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी से पहले लिया गया बड़ा फैसला

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड