विराट कोहली नया मुकाम छूने के लिए तैयार, शतक लगाते ही बनेंगे सरताज

Virat Kohli IND vs NZ ODI : विराट कोहली इस वक्त जबरदस्त फार्म में चल रहे हैं और उनके बल्ले से खूब रन भी निकल रहे हैं। इस बीच अब कोहली एक नया कीर्तिमान रचने के मुहाने पर खड़े हुए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 24, 2023 12:05 IST
Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli

Virat Kohli IND vs NZ ODI : भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही वन डे सीरीज का आखिरी मैच आज इंदौर में खेला जाना है। टीम इंडिया ने पहले ही दोनों मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा कर लिया है, लेकिन आखिरी वन डे भी काफी खास होने वाला है। खिलाड़ी और कप्तान चाहेंगे कि जिस जीत की लय में टीम इंडिया चल रही है, उसे बरकरार रखा जाए और न्यूजीलैंड का पूरी तरह से सफाया हो। हालांकि न्यूजीलैंड आखिरी मैच जीतकर वापसी करने के मूड में मैदान में उतरेगी। इस बीच आज के मैच में फिर से सभी की नजर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली पर रहने वाली है। कोहली अब उस मुकाम पर पहुंच चुके हैं, जहां वे जब भी खेलने उतरते हैं कोई न कोई रिकॉर्ड उनका इंतजार कर रहा होता है। अब एक बार फिर कोहली नया इतिहास रचने के मुहाने पर खड़े हैं। 

विराट कोहली 25 हजार इंटरनेशन रन पूरे करने से केवल 100 रन दूर 

विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक 24,900 रन बना चुके हैं। ये रन तीनों फॉर्मेट को मिलाकर हैं, यानी टी20, वन डे और टेस्ट। आज के मैच में अगर विराट कोहली के बल्ले से  100 रन और आते हैं तो वे 25000 अंतरराष्ट्रीय रन पूरे करने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। वैसे तो इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन भारत के ही सचिन तेंदुलकर के नाम हैं, जिन्होंने 34,357 रन बनाने का काम किया है। लेकिन विराट कोहली से आगे जो भी खिलाड़ी चल रहे हैं वे सब के सब​ अब रिटायर हो चुके हैं। विराट कोहली अब सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाने के मामले में छठे नंबर पर आ गए हैं। उसने कुछ ही आगे दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस हैं, जिनके नाम 25,534 रन हैं। हालांकि ​कोहली इससे अभी काफी पीछे चल रहे हैं। विराट कोहली इस वक्त जबरदस्त फार्म में हैं, ये बात और है कि ​पिछली वन डे में उनके बल्ले से रन नहीं आए थे। साफ है कि कोहली अब फिर से रन बनाने का इंतजार कर रहे होंगे और अगर सब ठीक रहा तो वे फिर से बड़ी पारी खेलने में कामयाब हो जाएंगे। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर के नाम 
अब आपको बताते हैं कि सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाने के ​मामले में कोहली से आगे और कौन कौन है और किस खिलाड़ी ने कितने रन बनाए हैं। सबसे आगे तो सचिन तेंदुलकर हैं, जिनके बारे में हमने आपको बता भी दिया है। इसके बाद नंबर आता है श्रीलंका के कुमार संगकारा का, जिन्होंने 28,016 रन बनाए हैं। इस लिस्ट में  तीसरे नंबर पर रिकी पोटिंग हैं, जिन्होंने 27483 रन अपने नाम किए हैं। श्रीलंका के महेला जयवर्धने के नाम 25,957 रन है और इसके बाद नंबर आता है जैक कैलिस का। विराट कोहली से आगे तो कोई एक्टिव प्लेयर नहीं ही है, साथ ही कोहली से पीछे जो खिलाड़ी चल रहे हैं, वो भी अब रिटायरमेंट का ऐलान कर चुके हैं। ऐसे में साफ है कि विराट कोहली आगे ​बढ़ते चले जाएंगे और उनका पीछा करने वाला कोई भी खिलाड़ी नहीं है। उम्मीद की जानी चाहिए कि आज विराट कोहली शतक जड़कर एक नए क्लब में शामिल होंगे, साथ ही अपने शतकों की संख्या भी बढ़ाएंगे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड