Thursday, May 09, 2024
Advertisement

पाकिस्तान के साथ इस टीम ने भी किया सुपर 4 के क्वालीफाई! जानिए समीकरण

Asia Cup 2023 Super 4 Qualification Scenario | एशिया कप 2023 के लिए अभी तक केवल पाकिस्तान ने सुपर 4 में एंट्री की है, लेकिन समीकण ऐसे बन रहे हैं, जिससे पता चलता है कि एक और टीम इसके लिए क्वालीफाई कर गई है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 04, 2023 14:33 IST
Babar Azam- India TV Hindi
Image Source : AP Babar Azam in Asia Cup 2023

Asia Cup 2023 Super 4 Qualification Scenario  : एशिया कप 2023 में अभी लीग चरण खेला जा रहा है। अब तक चार ही मुकाबले हुए हैं, लेकिन बात सुपर 4 में जाने वाली टीमों की शुरू हो गई है। वैसे तो आधिकारिक तौर पर अभी तक पाकिस्तान की टीम ही सुपर 4 में पहुंची है, बाकी तीन टीमों का इंतजार किया जा रहा है, लेकिन अब पता चला है कि ग्रुप बी के आखिरी मैच से पहले ही एक और टीम ने सुपर 4 में एंट्री कर ली है। वैसे तो अभी तक एसीसी और प्वाइंट्स टेबल में इस बात का जिक्र नहीं है, लेकिन समीकरण कुछ ऐसे बन रहे हैं, जिससे पता चलता है कि सुपर 4 में जाने वाली दूसरी टीम बांग्लादेश बन गई है। 

पाकिस्तान ने पहले ही किया सुपर 4 में एंट्री, भारत बनाम नेपाल मैच से होगा दूसरी टीम का फैसला 

चलिए पहले भारतीय टीम के ग्रुप की बात करते हैं। इस ग्रुप में भारत और पाकिस्तान के अलावा तीसरी टीम नेपाल की है। पाकिस्तान ने अपने दो मैच खेल लिए हैं। उसने पहले ही 
मैच में नेपाल को 238 रन के भारी अंतर से हराया है। वहीं भारत के खिलाफ खेला गया, उसका दूसरा मैच बारिश के कारण पूरा नहीं हो पाया। पाकिस्तान को पहले मैच में दो अंक मिले और दूसरे मैच में एक और अंक मिला, इस तरह से उसके तीन अंक हो गए हैं। टीम इंडिया का मैच बराबरी पर छूटा, इसलिए उसके पास एक ही प्वाइंट है। वहीं नेपाल के पास शून्य अंक हैं। अब आज भारत और नेपाल के बीच मुकाबला होगा, इस मैच को अगर टीम इंडिया ने जीत लिया तो उसके भी तीन अंक हो जाएंगे और टीम सुपर 4 में चली जाएगी। लेकिन अगर कहीं ये मैच नेपाल की टीम जीत जाती है तो उसके दो अंक हो जाएंगे और टीम इंडिया के पास एक ही अंक रह जाएगा। ऐसे में नेपाल क्वालीफाई कर जाएगी। हालांकि इसकी संभावना नगण्य है, लेकिन फिर भी समीकरण आपको समझने चाहिए। अब अगर इस मैच में भी बारिश ने खलल डाला तो भी भारत को एक अंक मिलेगा और नेपाल को एक अंक मिलेगा, लेकिन टीम इंडिया कुल दो अंक लेकर सुपर 4 में एंट्री करने में कामयाब हो जाएगी। 

बांग्लादेश ने इस समीकरण के हिसाब से किया सुपर 4 में क्वालीफाई 
अब जरा दूसरे ग्रुप का मामला समझते हैं। श्रीलंका की टीम एक मैच खेलकर दो अंक हासिल कर चुकी है। उसक नेट रन रेट प्लस 0.951 का है। बांग्लादेश ने दो मैच खेल लिए है। उसके पास एक जीत और एक हार के बाद दो अंक हैं और नेट रन रेट 0.373 का है। इसके बाद अफगानिस्तान की टीम नंबर तीन पर है। उसने एक मैच खेला है, जिसे टीम हार गई है। इस तरह से देखें तो उसका नेट रन रेट माइनस 1.780 का है। अब जरा गणित समझते हैं। अभी श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच एक मैच खेला जाना बाकी है। मान लीजिए इस मैच में अफगानिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करती है और 275 रन का स्कोर खड़ा कर देती है तो अफगानिस्तान को आगे जाने के लिए इस मैच को कम से कम 68 रन से जीतना होगा। अगर टीम इससे कम के अंतर से जीतती है तो श्रीलंका और बांग्लादेश की टीम क्वलाीफाई कर जाएगी। वहीं अगर अफगानिस्तान ने श्रीलंका को भारी अंतर से हरा दिया तो श्रीलंका का नेट रन रेट काफी कम हो जाएगा और अफगानिस्तान का बढ़ जाएगा, ऐसे में श्रीलंका की टीम बाहर हो सकती है, लेकिन बांग्लादेश की सेहत पर कोई असर नहीं पड़ेगा। यानी बांग्लादेश की टीम इस हिसाब से करीब करीब सुपर 4 में पहुंच गई है, लेकिन सवाल ये है कि श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच कौन सी टीम वहां पहुंचने में कामयाब होती है। इस लिहाज से अगला मैच काफी अहम होने वाला है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ईशान किशन के सामने बड़ा मौका, नेपाल के खिलाफ बना सकते हैं ऐसा कीर्तिमान

Asia Cup 2023: इस धाकड़ प्लेयर के नाम दर्ज हुआ ये शर्मनाक रिकॉर्ड, ODI करियर पर लग गया दाग

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement