Sunday, May 19, 2024
Advertisement

ईशान किशन के सामने बड़ा मौका, नेपाल के खिलाफ बना सकते हैं ऐसा कीर्तिमान

Ishan Kishan Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 में आज भारत और नेपाल की टीमें आमने सामने होंगी, जिसमें ईशान किशन एक बार फिर से जलवा दिखाते हुए नजर आ सकते हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 04, 2023 12:12 IST
Ishan Kishan - India TV Hindi
Image Source : GETTY Ishan Kishan

Ishan Kishan IND vs NEP Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया मुकाबला बारिश के कारण पूरा नहीं हो पाया, लेकिन अब सभी की नजरें दूसरे मुकाबले पर टिक गई हैं, जिसमें भारत और नेपाल की टीमें आमने सामने होंगी। ये पहली बार हो रहा है कि नेपाल की टीम भारत से वनडे मुकाबले में भिड़ती हुई नजर आएगी। हालांकि बारिश की तो आशंका आज भी जताई जा रही है, लेकिन उम्मीद की जानी चाहिए कि आज का मुकाबला पूरा हो और उसका रिजल्ट भी सामने आए। इस बीच टीम इंडिया के मिडल आर्डर बल्लेबाज ईशान किशन एक नए रिकॉर्ड के मुहाने पर खड़े हुए नजर आ रहे हैं। आज कमजोर मानी जाने वाली नेपाल के खिलाफ उनका बल्ला चला तो फिर वे भारतीय टीम के चुनिंदा प्लेयर्स की लिस्ट में शमिल हो जाएंगे। 

ईशान किशन का वनडे में ऐसा है रिकॉर्ड 

ईशान किशन के अगर वनडे करियर की बात की जाए तो उन्होंने 18 मैचों की 17 पारियों में 776 रन बनाए हैं। उनका औसत 48.50 का है, वहीं स्ट्राइक रेट 106.74 का है। उन्होंने वनडे में पारी का आगाज करते हुए एक दोहरा शतक भी लगाया है, लेकिन अब उनके पास मिडल आर्डर की जिम्मेदारी है और इस भूमिका में भी वे काफी हद तक सफल नजर आ रहे हैं। उन्होंने पिछली चार वनडे पारियों में चार अर्धशतक लगाए हैं। अब अगर आज वे एक और 50 प्लस रन की पारी खेल देते हैं तो टीम इंडिया के कुछ स्पेशल बल्लेबाजों की लिस्ट में शुमार हो जाएंगे। 

ईशान किशन लगातार चार वनडे मैचों में लगा चुके हैं चार अर्धशतक 
एशिया कप से पहले जब टीम इंडिया वेस्टइंडीज के दौरे पर गई थी, तब तीन लगातार मैचों में उन्होंने अर्धशतक लगाया था। पहले मैच में उनके बल्ले से 52 रन की पारी आई, इसके बाद दूसरे मैच में उन्होंने 55 गेंद पर 52 रन बनाए। तीसरे मैच में उन्होंने 64 बॉल पर ताबड़तोड़ 77 रन बनाए। हालांकि तब वे ओपनिंग कर रहे थे, वहीं जब एशिया कप में वे पाकिस्तान के खिलाफ नंबर पांच पर उतरे तो उनके बल्ले से 81 बॉल पर 82 रन की जुझारू पारी खेली और लगातार चार अर्धशतक पूरे कर लिए। 

आज भी नेपाल के खिलाफ मध्यक्रम में खेलते हुए दिखेंगे ईशान किशन 
आज के मैच में भी उनका प्लेइंग इलेवन में खेलना करी​ब करीब पक्का है। लेकिन वे खेलेंगे मिडल आर्डर में ही। नेपाल की टीम कमजोर मानी जा सकती है, ऐसे में क्या उनकी नंबर चार या फिर पांच पर बल्लेबाजी आएगी कि नहीं, इसको लेकर सस्पेंस है। क्योंकि पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया के टॉप 3 तो नहीं ही चले, साथ ही नंबर चार पर आए श्रेयस अय्यर भी ज्यादा कुछ नहीं कर पाए। ऐसे में ये सारे खिलाड़ी आज के मैच में बड़ी पारी खेलना चाहेंगे। लेकिन मुकाबला 50 ओवर का है, इसलिए हो सकता है कि उनकी बल्लेबाजी आ जाए। 

टीम इंडिया के लिए वनडे में लगातार पांच अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज 
इससे पहले टीम इंडिया के लिए वनडे में लगातार पांच अर्धशतक लगाने का कीर्तिमान सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे के नाम पर है। विराट कोहली ने तो ये कारनामा अपने वनडे करियर में तीन बार किया है। इस लिस्ट में वैसे तो राहुल द्रविड़ भी हैं, लेकिन इसमें से तीन अर्धशतक उन्होंने टीम इंडिया के लिए खेलते हुए बनाए हैं, वहीं एक अर्धशतक एशिया इलेवन बनाम विश्व इलेवन के बीच खेले गए मुकाबले में बनाए थे, इस मैच को भी इंटरनेशनल मुकाबले का दर्जा प्राप्त है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

भारतीय तेज गेंदबाज के घर आईं खुशियां, जानिए क्या है जसप्रीत बुमराह और संजना गणेशन के बच्चे का नाम

Asia Cup 2023: इस धाकड़ प्लेयर के नाम दर्ज हुआ ये शर्मनाक रिकॉर्ड, ODI करियर पर लग गया दाग

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement