Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Asia Cup: भारत ने जीते सबसे ज्यादा खिताब, फिर भी श्रीलंका नंबर 1 टीम; जानें रोचक आंकड़े

एशिया कप का अभी तक कुल 13 बार वनडे और दो बार टी20 फॉर्मेट में आयोजन हुआ है। एशिया कप 2023 की शुरुआत 30 अगस्त से होगी और यह वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: July 21, 2023 17:45 IST
Asia Cup- India TV Hindi
Image Source : GETTY वनडे एशिया कप के इस रिकॉर्ड में टीम इंडिया श्रीलंका से पीछे

एशिया कप का 16वां संस्करण 30 अगस्त 2023 से शुरू होने जा रहा है। इस बार का यह टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा। वनडे का यह 14वां एशिया कप का फॉर्मेट है। वहीं दो बार यह टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में खेला गया है जिसमें एक बार 2016 में भारत और 2022 में श्रीलंका ने खिताब जीता था। इस बार यह टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में है और इसके एक महीने बाद वनडे वर्ल्ड कप भी है तो इसकी अहमियत और बढ़ जाती है। वनडे फॉर्मेट के एशिया कप की बात करें तो भारत ने सबसे ज्यादा 6 और श्रीलंका ने पांच खिताब जीते हैं। लेकिन फिर भी नंबर 1 टीम भारत नहीं श्रीलंका है।

जी हां श्रीलंका की टीम भारत से आगे है, वो बात अलग है कि खिताब भारत के पास ज्यादा हैं लेकिन सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में श्रीलंकाई टीम आगे है। वहीं विनिंग पर्सेंट भी श्रीलंका का सबसे ज्यादा है। हालांकि, यह आंकड़े सिर्फ वनडे फॉर्मेट में खेले गए 13 एशिया कप टूर्नामेंट के हैं। इसमें एक पेंच यह भी है कि श्रीलंका ने भारत से एक सीजन ज्यादा खेला है। भारत ने 1986 के संस्करण में हिस्सा नहीं लिया था। जबकि श्रीलंका 1984 से 2018 तक सभी सीजन खेली है। 

क्या हैं दोनों टीमों के आंकड़े?

वनडे फॉर्मेट के एशिया कप के 12 सीजन में टीम इंडिया ने हिस्सा लिया है जबकि सभी 13 सीजन श्रीलंका ने खेले हैं। भारतीय टीम ने इस दौरान 49 मैच खेले हैं जिसमें से 31 में उसे जीत मिली है और 16 में हार। टीम इंडिया का विनिंग पर्सेंट 65.62 है। जबकि श्रीलंका ने 13 सीजनों में कुल 50 मुकाबले खेले हैं जिसमें से 34 में उसे जीत मिली है और 16 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। श्रीलंका का विनिंग पर्सेंट 68 का है। अगर पाकिस्तान की बात करें तो उसने दो बार टूर्नामेंट जीता है और उसने इस दौरान 45 मैच खेले हैं जिसमें से 26 में उसे जीत और 18 में हार मिली है। उसका विनिंग पर्सेंट 59.09 का है। यही तीन टीमें इस टूर्नामेंट के इतिहास की टॉप टीमें हैं। बाकी अफगानिस्तान 38.89 और बांग्लादेश 16.28 के विनिंग पर्सेंट के साथ क्रमश: चौथे व पांचवें स्थान पर हैं।

Asia Cup 2023

Image Source : INDIA TV
एशिया कप 2023 का पूरा शेड्यूल

इस बार एशिया कप वनडे फॉर्मेट में पाकिस्तान की मेजबानी में खेला जाएगा। इसकी शुरुआत 30 अगस्त से होगी और 17 सितंबर को फाइनल खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट के चार मुकाबले पाकिस्तान में भी होंगे लेकिन इन सभी में भारत नहीं खेलेगा। भारत के मैच और फाइनल मुकाबला श्रीलंका में होंगे। श्रीलंकाई टीम इस सीजन की डिफेंडिंग चैंपियन होगी लेकिन यह टूर्नामेंट पिछली बार टी20 फॉर्मेट में खेला गया था। जबकि वनडे फॉर्मेट में आखिरी टूर्नामेंट साल 2018 में हुआ था जिसमें टीम इंडिया रोहित शर्मा की कप्तानी में चैंपियन बनी थी।

यह भी पढ़ें:-

एशिया कप से पहले फिर खड़ा हुआ बवाल, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उठाया यह सवाल

सचिन तेंदुलकर की बादशाहत को 'विराट' खतरा, इन आंकड़ों में किंग कोहली मास्टर ब्लास्टर से आगे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement