Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सचिन तेंदुलकर की बादशाहत को 'विराट' खतरा, इन आंकड़ों में किंग कोहली मास्टर ब्लास्टर से आगे

सचिन तेंदुलकर के नाम 664 इंटरनेशनल मैचों में 34357 रन दर्ज हैं। वहीं विराट कोहली 500वें मैच से पहले तक 25461 रन बना चुके थे।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: July 21, 2023 17:07 IST
Sachin Tendulkar, Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : PTI, GETTY Sachin Tendulkar, Virat Kohli

सचिन तेंदुलकर क्रिकेट की दुनिया की ऐसी सख्शियत हैं जिनसे शायद ही कोई रिकॉर्ड बचा हो। उन्होंने पिछले दो दशकों से रिकॉर्ड बुक में क्रिकेट की दुनिया में राज किया है। सबसे ज्यादा शतक, सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रन, हर मामले में मास्टर ब्लास्टर सबसे आगे हैं। पर पिछले कुछ सालों से विराट कोहली के रूप में एक ऐसा सितारा उभरा है जिससे अब सचिन तेंदुलकर के यह अटूट रिकॉर्ड खतरे में पड़ते दिख रहे हैं। विराट की उम्र अभी 34 साल है और उन्होंने अपना 500वां इंटरनेशनल मैच खेलने का मुकाम हासिल कर लिया है। 

सचिन तेंदुलकर इंटरनेशनल करियर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी तो हैं लेकिन एक मामले में विराट कोहली अब उनसे आगे हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में विराट कोहली अपना 500वां मुकाबला खेलने उतरे। इस मुकाबले में उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की और पहले दिन के अंत तक नाबाद 87 रन बना लिए थे। पर इस मुकाम पर पहुंचने तक विराट कोहली के आंकड़े सचिन तेंदुलकर से बेहतर नजर आए। जी हां 34 वर्षीय विराट कोहली इस मामले में मास्टर ब्लास्टर से आगे हैं। 

Sachin Tendulkar

Image Source : PTI
Sachin Tendulkar

क्या कहते हैं आंकड़े?

सचिन तेंदुलकर ने 500वें मैच तक 24839 इंटरनेशनल रन बनाए थे, लेकिन विराट के नाम 25461 रन दर्ज थे। वहीं शतकों के मामले में इस स्टेज तक दोनों दिग्गजों ने बराबर 75-75 शतक लगाए थे। पर बाकी हर मामले में इस स्टेज तक विराट कोहली सचिन से आगे हैं। विराट कोहली ने 500वें मैच तक 53.48 की औसत से रन बनाए वहीं सचिन ने 48.5 की औसत से रन बनाए थे। इस स्टेज तक विराट ने 131 अर्धशतक लगाए तो सचिन ने 114 फिफ्टी लगाई थीं। पर सचिन ने इसके बाद 164 मुकाबले और खेले थे, अब सबसे बड़ा सवाल है कि विराट कितने आगे तक अपने करियर को ले जाते हैं।

क्या विराट बनेंगे क्रिकेट के नए भगवान?

सचिन तेंदुलकर के अटूट रिकॉर्ड्स ने ही उन्हें क्रिकेट के भगवान की उपाधि दिलवाई है। उनके महान कद के गवाह उनके रिकॉर्ड्स ही हैं। पर अब इन रिकॉर्ड्स को विराट से खतरा हो सकता है। सचिन तेंदुलकर ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला 40 वर्ष की उम्र में खेला था। वहीं विराट कोहली की उम्र अभी 34 वर्ष है। यानी अगर विराट कोहली 40 की उम्र तक खेलेंगे तो उनके आंकड़े भी पहाड़ को छू सकते हैं। सचिन तेंदुलकर के नाम 664 मुकाबलों में 34357 रन और 100 शतक दर्ज हैं। अगर विराट कोहली की बात करें तो वह अभी तक 25 हजार से ऊपर रन बना चुके हैं। यानी करीब 9 हजार रन उन्हें और बनाने हैं।

Virat Kohli

Image Source : PTI
Virat Kohli

विराट कोहली तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं। हालांकि, टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद से वह टीम से बाहर हैं लेकिन उनका फॉर्म आईपीएल में शानदार रहा था। इस साल वनडे वर्ल्ड कप है तो फोकस वनडे क्रिकेट पर ज्यादा है। लेकिन विराट कोहली अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए टी20 इंटरनेशनल टीम में वापसी कर सकते हैं। वनडे क्रिकेट में वह टीम इंडिया की अहम कड़ी हैं और टेस्ट में भी उनका कद काफी ऊंचा है। ऐसे में विराट कोहली के पास पूरा मौका है सचिन तेंदुलकर के इन रिकॉर्ड्स को तोड़ कर क्रिकेट की दुनिया के नए भगवान बनने का। इसके लिए उनकी फिटनेस भी फिलहाल उनके साथ है बस उनका फॉर्म उनके साथ रहना होगा।

यह भी पढ़ें:-

एशिया कप से पहले फिर खड़ा हुआ बवाल, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उठाया यह सवाल

आयरलैंड दौरे पर कप्‍तानी के ये 2 दावेदार, जानिए कैसी हो सकती है टीम इंडिया

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement