Saturday, May 11, 2024
Advertisement

आयरलैंड दौरे पर कप्‍तानी के ये 2 दावेदार, जानिए कैसी हो सकती है टीम इंडिया

IND vs IRE : आयरलैंड सीरीज में अगर हार्दिक पांड्या और शुुभमन गिल को आराम मिलेगा तो फिर कप्‍तानी कौन करेगा, ये बड़ा सवाल है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 21, 2023 14:58 IST
Hardik Pandya Team India- India TV Hindi
Image Source : PTI हार्दिक पांड्या और टीम इंडिया

IND vs IRE : भारत और आयरलैंड के बीच होने वाली सीरीज से पहले एक बड़ी खबर सामने आई है। पता चला है कि इस सीरीज के लिए हार्दिक पांड्या और शुभमन गिल को रेस्‍ट दिया जा सकता है। माना जा रहा है कि एशिया कप 2023 और उसके बाद विश्‍व कप के लिए ये दोनों मैच विनर खिलाड़ी फिट और तरोताजा रहें, इसलिए बीसीसीआई बड़ा फैसला कर सकती है। हालांकि अभी तक इस पर पक्‍के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता। लेकिन सवाल ये है कि अगर हार्दिक पांड्या रेस्‍ट करेंगे तो इस सीरीज में भारतीय टीम की कमान कौन संभालेगा। साथ ही पूरी टीम कैसी होगी। 

भारत बनाम आयरलैंड सीरीज का ये होगा पूरा शेड्यूल 

आयरलैंड के खिलाफ टीम इंडिया तीन टी20 इंटरनेशनल मैच खेलेगी। सीरीज का पहला मुकाबला 18 अगस्‍त को होगा और दूसरा मैच 20 और आखिरी मैच 23 अगस्‍त को खेला जाएगा। हालांकि अभी तक बीसीसीआई की ओर से हार्दिक पांड्या और शुभमन गिल को रेस्‍ट देने की बात नहीं कही गई है, लेकिन ये तो सब जानते हैं कि इस वक्‍त टी20 में भारतीय टीम की कमान उन्‍हीं के पास रहती है। रोहित शर्मा और विराट कोहली अब केवल टेस्‍ट और वनडे ही खेल रहे हैं। इससे पहले बीसीसीआई ने एक टीम का ऐलान और किया है, जो एशियन गेम्‍स में खेलती हुई नजर आएगी। एशियाड 2023 इस बार चीन में होंगे और 23 सितंबर से आठ जुलाई तक खेले जाएंगे। यानी एशियाड और आयरलैंड दौरे आपस में क्‍लैश नहीं करेंगे। ऐसे में जो टीम एशियाड के लिए चुनी गई है, उसके कई खिलाड़ी आयरलैंड के खिलाफ भी खेल सकते हैं। एशियाड के लिए बीसीसीआई ने जो टीम चुनी है, उसमें रुतुराज गायकवाड को कप्‍तान बनाया है। 

रुतुराज गायकवाड को मिल सकती है एक और सीरीज की कमान 
पहले इस तरह की खबरें आ रही थी कि एशियन गेम्‍स के लिए शिखर धवन को कप्‍तान बनाकर भेजा जा सकता है, लेकिन जब टीम आई तो बीसीसीआई ने सभी चौंका दिया। रुतुराज गायकवाड के पास अभी कप्‍तानी का बहुत ज्‍यादा अनुभव नहीं है, लेकिन वे आईपीएल में एमएस धोनी के साथ सीएसके में हैं और अच्‍छी तरह से पक भी चुके हैं। ऐसे में वे किस तरह की कप्‍तानी करते हैं, ये देखना और जानना दिलचस्‍प होगा। इस बीच आयरलैंड सीरीज के लिए रुतुराज गायकवाड भी कप्‍तानी के दावेदार होंगे, इस ओर इशारा तो बीसीसीआई ने कर दिया है, लेकिन एक और दावेदार है, जो कप्‍तान बन सकता है। 

संजू सैमसन को मिल सकती है टीम इंडिया में बड़ी जिम्‍ममेदारी 
संजू सैमसन अभी वेस्‍टइंडीज दौरे पर होने वाले मुकाबलों में खेलते हुए नजर आएंगे। इस बार संजू सैमसन को वनडे और टी20 दोनों की टीम इंडिया में शामिल किया गया है। आने वाले वक्‍त में वे कैसा प्रदर्शन करते हैं, ये देखना होगा। इस बीच संजू सैमसन तो आईपीएल में पिछले कई साल से राजस्‍थान रॉयल्‍स की कप्‍तानी कर रहे हैं। आईपीएल 2022 में तो वे अपनी टीम को फाइनल तक ले जाने में कामयाब रहे थे और कुल मिलाकर कप्‍तानी भी ठीक की थी। लेकिन बीसीसीआई क्‍या फैसला करती है, इस पर सभी की नजर जरूर रहेगी। 

आयरलैंड सीरीज के लिए ऐसी हो सकती है टीम इंडिया :  संजू सैमसन, रुतुराज गायकवाड़, यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, मुकेश कुमार। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement