Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Asia Cup U19, India U19 vs Afghanistan U19: अफगानिस्तान को हरा कर भारत ने बनाई सेमीफाइनल में जगह

भारत अंडर-19 ने अफगानिस्तान अंडर-19 को एशिया कप अंडर-19 के एक मुकाबले में हरा कर सेमीफाइनल में जगह बना ली।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: December 27, 2021 20:24 IST
Asia Cup U19, India U19 vs Afghanistan U19: India beat...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/BCCI Asia Cup U19, India U19 vs Afghanistan U19: India beat afghanistan to get into semifinals

राज बावा और कौशल ताम्बे के बीच सातवें विकेट के लिये 65 रन की अटूट साझेदारी की मदद से भारत ने सोमवार को यहां अफगानिस्तान पर चार विकेट से संघर्षपूर्ण जीत दर्ज करके अंडर-19 एशिया कप टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। बावा (नाबाद 43) और ताम्बे (नाबाद 35) ने तब जिम्मेदारी संभाली जबकि भारत छह विकेट पर 197 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था लेकिन इन दोनों ने अच्छी तरह से अपनी भूमिका निभायी जिससे भारतीय टीम ने 10 गेंद शेष रहते ही 260 रन का लक्ष्य हासिल कर दिया।

इससे पहले अच्छी फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज हरनूर पन्नू (65) और उनके साथी अंगकृष रघुवंशी (35) ने पहले विकेट के लिये 104 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलायी थी। मध्यक्रम में हालांकि कप्तान यश दुल (26) और निशांत सिंधू (19) अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाये जिसके बाद बावा और ताम्बे ने बखूबी जिम्मेदारी संभाली। इस जीत से भारत ग्रुप ए में पाकिस्तान के बाद दूसरे स्थान पर रहा।

पाकिस्तान ने अपने सभी मैच जीते। भारत सेमीफाइनल में बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच होने वाले मैच के विजेता से भिड़ेगा। इन दोनों के बीच मंगलवार को होने वाले मैच के विजेता से ग्रुप बी में शीर्ष पर रहने वाली टीम का निर्धारण होगा। भारत अपने ग्रुप में दूसरे स्थान पर रहा है इसलिए वह सेमीफाइनल में दूसरे ग्रुप में पहले स्थान पर रहने वाली टीम से खेलेगा।

अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किये जाने के बाद सुलिमान सफी की 73 रन की धैर्यपूर्ण पारी और एजाज अहमद अहमदजई की 68 गेंदों पर नाबाद 86 रन की तूफानी पारी से चार विकेट पर 259 रन बनाये। भारत ने चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए अच्छी शुरुआत की और छह ओवर में बिना किसी नुकसान के 44 रन बना दिये।

हरनूर और रघुवंशी ने गेंद को लगातार सीमा रेखा तक पहुंचाया। हरनूर ने अपनी पारी में आठ चौके और रघुवंशी ने छह चौके लगाये। बायें हाथ के स्पिनर नूर अहमद (43 रन देकर चार विकेट) ने रघुवंशी को पगबाधा आउट करके यह साझेदारी तोड़ी। इसके बाद हरनूर और शेक राशीद (छह) भी पवेलियन लौट गये जिससे स्कोर तीन विकेट पर 116 रन हो गया।

IND vs SA 1st Test: बारिश की भेंट चढ़ा दूसरे दिन का खेल, नहीं डली एक भी गेंद

कप्तान दुल और सिंधू ने पारी संवारने का प्रयास किया। खालिल खलील ने सिंधू को आउट कर दिया जिससे स्कोर चार विकेट पर 162 रन हो गया। नूर अहमद ने दुल को आउट करके अपना तीसरा विकेट लिया और फिर अराध्य यादव (12) को पगबाधा आउट करके भारतीय खेमे में खलबली मचा दी। ऐसी परिस्थितियों में बावा और ताम्बे ने धैर्य से काम लिया और अपनी टीम को अंतिम चार में पहुंचाया। ताम्बे ने विजयी चौका लगाया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement