Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

AUS vs ENG 5th Ashes Test: 146 रनों से आखिरी टेस्ट जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने 4-0 से किया सीरीज पर कब्जा

मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को आखिरी टेस्ट में चित कर सीरीज अपने नाम की।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: January 16, 2022 18:37 IST
aus vs eng 5th ashes test Highlights Australia vs England The Ashes 2021 22 Bellerive Oval Hobart  - India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES aus vs eng 5th ashes test Highlights Australia vs England The Ashes 2021 22 Bellerive Oval Hobart  

Highlights

  • ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज पर 4-0 से कब्जा किया
  • आखिरी टेस्ट मेजबानों ने 146 रनों से जीता

ऑस्ट्रेलिया ने 5वें और आखिरी टेस्ट में इंग्लैंड को 146 रनों से मात देकर 5 मैचों की टेस्ट सीरीज 4-0 से अपने नाम की। आखिरी पारी में कंगारुओं ने इंग्लिश टीम के सामने जीत के लिए 271 रनों का लक्ष्य रखा था जिसके सामने मेहमान टीम 124 रनों पर ही सिमट गई। मेजबानों के लिए कैमरन ग्रीन, स्कॉट बोलैंड और कप्तान पैट कमिंस ने 3-3 विकेट लिए।

ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 303 रन बनाए, इसके सामने इंग्लैंड पहली पारी में 188 ही रन बना सकी। 115 रन की लीड के साथ बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 155 रन जोड़े। शुरुआत में यह रन थोड़े कम नजर आ रहे थे मगर ऑस्ट्रेलिया की धाकड़ गेंदबाजी के सामने इंग्लैंड 150 का आंकड़ा भी नहीं छू पाई। मैच में शतक जड़ने के लिए ट्रेविस हेड को मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया, वहीं सीरीज के दौरान उन्होंने 59 से अधिक की औसत से सबसे अधिक 357 रन बनाए जिस वजह से उन्हें मैन ऑफ द सीरीज का भी अवॉर्ड मिला।

 

इंग्लैंड को चौथी पारी में जीत के लिए 271 रन का लक्ष्य मिला था लेकिन पहले विकेट के लिए जैक क्रॉले (36) और रोरी बर्न्स (26) के बीच 68 रन की साझेदारी के बावजूद टीम दिन के अंतिम सत्र में 124 रन पर आउट हो गयी। इंग्लैंड ने 56 रन के अंदर सभी 10 विकेट गंवा दिये। तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड (18 रन पर तीन विकेट) और कैमरन ग्रीन (21 रन पर तीन विकेट)  अपनी पहली एशेज श्रृंखला में प्रभाव छोड़ने में कामयाब रहे। 

दोनों ने घसियाली पिच पर छह विकेट साझा करके तीसरे दिन ही मैच ऑस्ट्रेलिया के नाम कर दिया। इंग्लैंड की पहली पारी भी महज 188 रन पर सिमट गयी थी। आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 303 रन बनाये थे। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने भी 42 रन देकर तीन विकेट लिये। तीसरे दिन कुल 17 विकेट गिरे। आस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में 101 रन बनाने वाले ट्रेविस हेड ‘मैन ऑफ द मैच’ रहे। वह श्रृंखला के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी (357 रन) भी चुने गये।    

इससे पहले तेज गेंदबाज मार्क वुड ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 37 रन देकर छह विकेट लिये जिससे इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी को 155 रन पर समेट दिया।  

ऑस्ट्रेलिया ने इस दिन रात्रि टेस्ट मैच के तीसरे दिन तीन विकेट पर 37 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन वुड ने नाइटवाचमैन स्कॉट बोलैंड (आठ), अनुभवी स्टीव स्मिथ (27) और पहली पारी के शतकवीर ट्रेविस हेड (आठ) को आउट करके स्कोर छह विकेट पर 63 रन कर दिया। इसके बाद अलेक्स कैरी (49) और कैमरन ग्रीन (23) ने 49 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। 

स्टुअर्ट ब्रॉड (42 रन देकर दो) ने ग्रीन पगबाधा करके यह साझेदारी तोड़ी। वुड ने मिशेल स्टार्क (एक) को फारवर्ड शॉर्ट लेग पर कैच कराकर अपना पांचवां विकेट लिया। ब्रॉड ने कैरी को अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया जबकि वुड ने कप्तान पैट कमिन्स (13) को बोल्ड करके आस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया। इंग्लैंड की टीम शुरुआती तीन मैच हार कर पहले ही श्रृंखला गंवा चुकी थी। सिडनी में खेला गया चौथा मैच ड्रॉ रहा था। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement