Friday, April 26, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के लिए सम्मान की लड़ाई, 2022 में 42.8 फीसदी पर झूल रही कंगारू टीम

ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट क्रिकेट में 2022 में अब तक का प्रदर्शन साधारण रहा है। इतिहास की सबसे मजबूत टीमों मे से एक मानी जाने वाली इस टीम के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत हासिल करना जरूरी है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Updated on: December 02, 2022 18:18 IST
Australia team celebrating a wicket against West Indies at...- India TV Hindi
Image Source : AP Australia team celebrating a wicket against West Indies at Perth

ऑस्ट्रेलिया ने 2022 में अब तक 7 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से उसे सिर्फ 3 में जीत मिली है, एक में हार और 3 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए है। ये आंकड़े उसके दिग्गज टीम होने की गवाही नहीं देते। इस साल ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को होबार्ट में हराकर पहली जीत दर्ज की, ये जीत जनवरी में मिली थी। उसे दूसरी जीत मार्च में पाकिस्तान के खिलाफ लाहौर में मिली और तीसरी जीत जून में श्रीलंका के खिलाफ गॉल में हासिल की। लेकिन इसी लंका ने गॉल की इस पिच पर हुए पिछले टेस्ट में कंगारुओं को जमीन सूंघने पर नजबूर कर दिया। श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को पारी और 39 रन से करारी शिकस्त दी। फिलहाल ऑस्ट्रेलिया ने 2022 में सिर्फ 42.8 फीसदी मैचों में ही जीत दर्ज की है इस मुश्किल हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम पर्थ में वेस्टइंडीज का सामना कर रही है।

लाबुशेन-स्मिथ ने रखी मजबूत नींव

Steve Smith century

Image Source : GETTY
Steve Smith century

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच पर्थ में खेले जा रहे दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट के तीन दिनों का खेल हो चुका है। खेल के तीसरे दिन स्टंप्स तक कंगारू टीम ने वेस्टइंडीज पर 344 रन की लीड ले ली। इस बड़ी लीड के पीछे का कारण पहली पारी में उसका बड़ा स्कोर है। दूसरे दिन कंगारू टीम ने 598 रन पर अपनी पारी घोषित की थी। ऑस्ट्रेलिया को इतने बड़े स्कोर तक ले जाने वाले दो खिलाड़ी मार्नल लाबुशेन और स्टीव स्मिथ हैं। इन दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 251 रनों की साझेदारी की। लाबुशेन ने 204 रन बनाए जबकि स्मिथ ने नाबाद 200 रन ठोके। स्मिथ ने अपनी पारी के दौरान डॉन ब्रैडमैन के 29 शतकों की बराबरी भी कर ली।  

चंद्रपॉल के जलवे के बावजूद ऑस्ट्रेलिया मजबूत

Tagenarine Chanderpaul

Image Source : GETTY
Tagenarine Chanderpaul

ऑस्ट्रेलिया के भारी भरकम स्कोर के जावब में वेस्टइंडीज के लिए डेब्यू कर रहे पूर्व क्रिकेटर शिवनारायण चंद्रपॉल के बेटे तेगनारायण चंद्रपॉल ने अपनी खूब चमक बिखेरी। उन्होंने बतौर सलामी बल्लेबाज 79 गेंदों 51 रन की पारी खेलकर अपने पिता के खास रिकॉर्ड की बराबरी की। तेगनारायण के पिता चंद्रपॉल सीनियर ने भी अपने डेब्यू टेस्ट पर हाफ सेंचुरी लगाई थी। विंडीज के कप्तान क्रेग ब्रेथवेट ने ओपनिंग करते हुए सर्वाधिक 64 रन बनाए। बाद के तमाम बल्लेबाज क्रीज पर जमने के बाद भी बड़ी पारी नहीं खेल सके, नतीजतन वेस्टइंडीज की पहली पारी 283 रन पर खत्म हो गई।

ऑस्ट्रेलिया को जीत से मिलेगा जरूरी सम्मान

तीसरे दिन के खेल के खत्म होने तक मेजबानों ने एक विकेट के नुकसान पर 29 रन बना लिए हैं। डेविड वॉर्नर 18 और मार्नस लाबुशेन 3 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं और उनके पास 344 रन की बड़ी लीड है। यकीनन ये मैच काफी हद तक ऑस्ट्रेलिया की मुट्ठी में है। अगर मेजबान टीम इस मैच में सफलता हासिल करती है तो यह 2022 में उसकी कुल 8 टेस्ट में चौथी जीत होगी। यानी उसे साल के कुल खेले टेस्ट में से 50 प्रतिशत मैच में जीत मिल जाएगी। ये स्थिति ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम के लिए सम्मानजनक भी होगी।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement