AUS vs WI: पर्थ में दो ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का कमाल, डेल स्टेन का रिकॉर्ड टूटा, कमिंस ने भी हासिल की खास उपलब्धि

AUS vs WI: ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच पर्थ में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में पैट कमिंस और नॉथन लियोन ने बनाया कीर्तिमान।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 02, 2022 22:29 IST
Pat Cummins and Nathan Lyon, Aus vs WI- India TV Hindi
Image Source : GETTY पैट कमिंस और नॉथन लियोन

AUS vs WI: ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच पर्थ में जारी पहले टेस्ट मैच में पैट कमिंस एंड टीम ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। बल्लेबाजों के जबरदस्त प्रदर्शन के बाद गेंदबाजों ने भी शानदार खेल दिखाते हुए वेस्टइंडीज को बैकफुट पर धकेल दिया है। तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने 344 रनों की बढ़त बना ली है और उसके अभी भी 9 विकेट बाकी है।

पर्थ टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस और टीम के स्टार स्पिनर नॉथन लियोन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए क्रमश: तीन और दो विकेट अपने नाम किए। इस दौरान दोनों खिलाड़ियों ने खास उपलब्धि भी हासिल की।

लियोन ने तोड़ा स्टेन का रिकॉर्ड

35 साल के नॉथन लियोन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में 9वें स्थान पर पहुंच गए। इस मामले में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन को पीछे छोड़ दिया। लियोन के नाम अब कुल 208 पारियों में 440 विकेट हो चुके हैं, जबकि स्टेन ने 171 पारियों में 439 शिकार किए थे। लियोन ने सबसे पहले जेसन होल्डर को आउट करते हुए स्टेन की बराबरी की और इसके बाद उन्होंने केमार रोच को आउट कर नया मुकाम हासिल किया।

अश्विन का रिकॉर्ड खतरे में

ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी ऑफ स्पिनर लियोन अब विकेटों के मामले में भारत के रविचंद्रन अश्विन के करीब पहुंच गए हैं और सिर्फ दो विकेट की दूरी पर हैं। हालांकि अश्विन के पास बांग्लादेश के खिलाफ 14 दिसंबर से शुरू हो रहे टेस्ट सीरीज में इस बढ़त को बढ़ाने का मौका होगा।

कमिंस ने लगाया विकेटों का दोहरा शतक

बात करें ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस की उपलब्धि की तो उन्होंने तीन वेस्टइंडीज के 3 खिलाड़ियों को आउट कर टेस्ट में अपने 200 विकेट पूरे किए। वह अब इस जादुई आंकड़े को हासिल करने वाले ऑस्ट्रेलिया के 19वें गेंदबाज हैं। कमिंस ने 82वीं पारी में यह मुकाम हासिल किया और अब उनके खाते में कुल 202 विकेट हो चुके हैं।

मुरलीधरन के नाम सबसे ज्यादा 800 विकेट

बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अभी भी श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधरन के नाम है। वह 800 विकेट लेने वाले दुनिया के एकमात्र गेंदबाज हैं और यह कमाल उन्होंने सिर्फ 230 पारियों मे किया था। वहीं इस सूची में दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर रहे शेन वार्न हैं और उनके नाम पर कुल 708 विकेट दर्ज हैं। भारत की बात करें तो अनिल कुंबले के नाम सबसे ज्यादा 619 विकेट हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड