Friday, May 10, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर रोड मार्श का निधन, जानिए उनके बारे में

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज रोड मार्श का निधन हो गया है। मार्श करीब 74 साल के थे। 

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: March 04, 2022 9:55 IST
Rod Marsh- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@ICC Rod Marsh

Highlights

  • दिल का दौरा पड़ने से अस्पताल में भर्ती थे रोड मार्श
  • 1970 से 1984 तक ऑस्ट्रेलिया के लिए खेला क्रिकेट
  • विकेट कीपर बल्लेबाज के तौर पर मार्श की पहचान

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज रोड मार्श का निधन हो गया है। उन्हें एक हफ्ता पहले क्वीन्सलैंड में धर्मार्थ कार्यों के लिए पैसा जुटाने के लिए आयोजित कार्यक्रम के दौरान दिल का दौरा पड़ा था। रोड मार्श करीब 74 साल के थे। स्पोर्ट ऑस्ट्रेलिया हॉल आफ फेम ने शुक्रवार को पुष्टि की कि ऑस्ट्रेलिया के लिए 1970 से 1984 के बीच 96 टेस्ट खेलने वाले रोड मार्श का एडीलेड के अस्पताल में निधन हो गया है। 

महान विकेटकीपर की लिस्ट में शामिल हैं रोड मार्श

एक समय विकेटकीपर की ओर से सर्वाधिक 355 शिकार का रिकॉर्ड उनके नाम था जिसमें महान तेज गेंदबाज डेनिस लिली की गेंद पर किए 95 शिकार भी शामिल थे। वह ऑस्ट्रेलिया के लिए 92 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले भी खेले। उन्होंने फरवरी 1984 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा। बाएं हाथ के बल्लेबाज मार्श टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ने वाले पहले ऑस्ट्रेलिया विकेटकीपर थे। उन्होंने अपने करियर में तीन टेस्ट शतक जड़े। मार्श आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमियों के प्रमुख भी रहे। 

ऑस्ट्रेलिया की चयन समिति का अध्यक्ष भी रहे रोड मार्श
वह दुबई में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की विश्व कोचिंग अकादमी के पहले प्रमुख थे। उन्हें 2014 में ऑस्ट्रेलिया की चयन समिति का अध्यक्ष चुना गया और वह दो साल तक इस पद पर रहे। रोड मार्श को 1985 में स्पोर्ट ऑस्ट्रेलिया हाल आफ फेम में शामिल किया गया। हाल आफ फेम के अध्यक्ष जॉन बरट्रेंड ने कहा कि मार्श बिना डर के अपनी बात रखते थे और उन्होंने युवा क्रिकेटरों की प्रतिभा को पहचाना। उन्होंने कहा कि रोड मार्श ने काफी शिकार किए और कैच मार्श गेंदबाजी लिली टेस्ट क्रिकेट में दिखना आम बात थी। उन्होंने इतिहास रचा। वह जिनके साथ और जिनके खिलाफ खेले वे उनका सम्मान करते हैं।

(Bhasha inputs)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement