Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ODI वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया ने लिया बड़ा फैसला, खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए किया ये काम

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। इस नियम को 01 अक्टूबर से लागू किया जाएगा।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: September 14, 2023 7:33 IST
David Warner- India TV Hindi
Image Source : GETTY डेविड वॉर्नर

भारत में इस साल वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है। इस टूर्नामेंट के लिए सभी टीमें जमकर मेहनत कर रही हैं। बात करें ऑस्ट्रेलियाई टीम के बारे में तो वह अभी साउथ अफ्रीका के दौरे पर हैं। जहां टी20 सीरीज के बाद उनकी टीम वनडे सीरीज खेल रही है। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत का भी दौरा करेगी, जहां वे वनडे सीरीज के बाद वर्ल्ड कप में हिस्सा लेंगे। आपको बता दें कि वनडे वर्ल्ड कप इस साल 05 अक्टूबर से खेला जाना है। लेकिन इस टूर्नामेंट से ठीक पहले पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। जिसका पालन न करने वाले पर बैन तक लगाया जा सकता है।

खिलाड़ियों के लिए आया बड़ा नियम

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को इस बात का ऐलान किया कि डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ समेत ऑस्ट्रेलिया के सभी बल्लेबाजों को गर्दन की सुरक्षा के लिए गार्ड पहनना होगा। हेलमेट पर लगने वाले इस गार्ड को साल 2015 से ये बल्लेबाज इस्तेमाल करने से रोकते रहे हैं। इंटरनेशनल और घरेलू क्रिकेट में प्रत्येक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को 1 अक्टूबर से गर्दन के इस गार्ड को पहनना जरूरी होगा। वरना क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा शुरू किए जाने वाले नए नियमों के तहत खिलाड़ियों को बैन का सामना तक करना पड़ सकता है।

2023-24 सीजन के लिए सीए की खेल स्थितियों में बदलाव से सीए के सभी टूर्नामेंट में बल्लेबाजों के लिए गर्दन की सुरक्षा वाले गार्ड पहनना अनिवार्य हो गया है जो तेज गति की गेंदबाजी का सामना करते समय बल्लेबाजी हेलमेट के पीछे फिट होते हैं। इन बदलावों का असर डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ और उस्मान ख्वाजा सहित ऑस्ट्रेलिया के कई इंटरनेशनल बल्लेबाजों पर पड़ेगा, जो बल्लेबाजी करते समय प्रोटेक्टर नहीं पहनते हैं। साउथ अफ्रीका में मौजूदा ऑस्ट्रेलियाई सफेद गेंद टीम में से वार्नर, टिम डेविड और जोश इंगलिस ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने गर्दन की सुरक्षा के लिए इस गार्ड को नहीं पहना है।

इस घटना के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बदला नियम

घरेलू क्रिकेट के दौरान ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज फिलिप ह्यूज की गर्दन पर गेंद लगने के कारण दुखद मौत के बाद सीए ने गर्दन की सुरक्षा के लिए इस गार्ड के उपयोग की सिफारिश की थी, लेकिन कई अनुभवी खिलाड़ी अभी भी इस गार्ड का इस्तेमाल करने से बचते नजर आए हैं। स्मिथ, जिन्होंने 2019 एशेज में लॉर्ड्स में जोफ्रा आर्चर की गेंद पर नेक गार्ड नहीं पहना था, ने कहा कि उस साल उन्होंने उन्हें क्लॉस्ट्रोफोबिक महसूस कराया। वार्नर ने 2016 में कहा था कि वह इसे नहीं पहनते हैं और न ही पहनेंगे, क्योंकि यह उनकी गर्दन में गड़ता है और ध्यान भटकाता है। नियमों में यह अपडेट स्टार ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन के ग्रे निकोल्स हेलमेट से जुड़े नेक गार्ड पर कैगिसो रबाडा के बाउंसर द्वारा चोट लगने और चोट लगने के कारण साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच से बाहर होने के ठीक एक हफ्ते बाद आया है। ऐसे में अब वनडे वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के सभी बल्लेबाज इस गार्ड को पहने नजर आएंगे।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान के लिए ODI डेब्यू करेगा 22 साल का ये खिलाड़ी, कप्तान बाबर ने एशिया कप में खोली किस्मत

भारतीय टीम को लगा तगड़ा झटका, एशियन गेम्स 2023 से पहले चोटिल हो गया ये घातक बॉलर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement