Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी बार लगाई टी20 वर्ल्ड कप की हैट्रिक, साउथ अफ्रीका को फाइनल में किया चित

Women's T20 World Cup Final: ऑस्ट्रेलिया ने रिकॉर्ड छठी बार जीता टी20 वर्ल्ड कप का खिताब। फाइनल में साउथ अफ्रीका को हराया।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: February 26, 2023 22:13 IST
AUSW vs SAW, Women's T20 World Cup Final- India TV Hindi
Image Source : GETTY ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम

Women's T20 World Cup Final: महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को 19 रन से दिया। इस मैच में मिली जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया ने छठी बार टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी अपने नाम कर लिया है। ऑस्ट्रेलिया ने साल 2010, 2012, 2014, 2018, 2020 और अब 2023 में टी20 वर्ल्ड कप जीत लिया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपने जीत के इस लय को बरकरार रखते हुए दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी की हैट्रिक लगाई है। वह ऐसा करने वाली दुनिया की पहली टीम है। आज तक किसी भी टीम ने एक भी बार लगातार तीन बार टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीता है। वहीं ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने यह कारनामा दूसरी बार दोहराया है।

कैसा रहा मैच का हाल

ऑसट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए इस फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 6 विकेट के नुकसान पर 156 रन बनाए। 157 रनों का पीछा कर रही साउथ अफ्रीका की महिला टीम 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 137 रन ही बना सकी और ऑस्ट्रेलिया ने मैच जीत यह खिताब अपने नाम कर लिया। ऑस्ट्रेलिया की तरह से इस मैच में सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी ने 53 गेंदों पर शानदार 74 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 9 चौके और एक छक्का भी लगाया। उनकी इस पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत कुछ खास न रही। टीम ने तेज शुरुआत को तो किया। लेकिन पावरप्ले में ही सलामी बल्लेबाज एलिसा हेली आउट हो गई। इसके बाद बेथ मूनी ने एक छोर से पारी को संभाले रखा और टीम के स्कोर को तेजी से बढ़ना शुरू कर दिया। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज कुछ खास न कर सका। बेथ मूनी ही अकेले एक छोर से टिकी हुईं थी। उन्होंने अंत तक टीम की पारी को संभाले रका और ऑस्ट्रेलिया को अच्छे स्कोर तक पंहुचाया। साउथ अफ्रीका की ओर से शबनम इस्माइल और मारिजैन कप्प ने दो-दो विकेट और ननकुलुलेको म्लाबा और क्लोई ट्रायोन ने एक-एक विकेट लिया। साउथ अफ्रीका की शबनम इस्माइल ने इस मैच में दो विकेट लेकर एक रिकॉर्ड बना दिया। वह टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज बन गईं। 

साउथ अफ्रीका ट्रॉफी से चूकी

पहली बार किसी भी क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल खेल रही साउथ अफ्रीका की टीम ने इस मैच के अंतिम ओवर तक फाइट किया। 157 रनों का पीछा कर रही साउथ अफ्रीका की टीम की शुरुआत काफी ज्यादा धीमी रही। टीम के सलामी बल्लेबाजों ने 5वें ओवर तक सिर्फ 17 रन बनाए थे। वहीं उन्होंने एक विकेट भी खो दिया था। साउथ अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज लौरा वोल्वार्ट के अलावा कोई भी बल्लेबाज रन बनाने में नाकाम रहा। लौरा वोल्वार्ट ने इस मैच में 48 गेंदों पर 61 रन बनाए। लेकिन टीम को जीत न दिला सकी। वह इस टूर्नामेंट की लिडिंग रन स्कोरर भी रहीं।

यह भी पढ़े

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement