Thursday, April 25, 2024
Advertisement

साउथ अफ्रीका की बॉलर ने रचा इतिहास, महिला वर्ल्ड कप इतिहास की बनीं नंबर 1 गेंदबाज

साउथ अफ्रीका की महिला गेंदबाज शबनिम इस्माइल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 विकेट लिए और वह टूर्नामेंट के इतिहास की लीडिंग विकेट टेकर भी बन गई हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: February 26, 2023 21:20 IST
शबनिम इस्माइल- India TV Hindi
Image Source : AP शबनिम इस्माइल

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच भिड़ंत हो रही है। इस मैच में अफ्रीका की गेंदबाज शबनिम इस्माइल ने 4 ओवर में 1 मेडन के साथ 26 रन देकर दो विकेट झटके। इसी के साथ उन्होंने महिला वर्ल्ड कप में इतिहास रच दिया। वह अब इस टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज बन गई हैं। उनके नाम अब 32 पारियों में 43 विकेट दर्ज हो गए हैं। उन्होंने फाइनल मुकाबले में दो विकेट लेकर अन्या श्रबसोले को पीछे छोड़ा और नंबर एक गेंदबाज बन गईं।

अगर महिला टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाजों की बात करें तो टॉप 5 में कोई भी भारतीय बॉलर नहीं हैं। वहीं पूनम यादव टॉप 10 में मौजूद एकमात्र भारतीय हैं जिन्होंने 18 मैचों में 28 विकेट लिए हैं। इस सूची में इस्माइल के अलावा मैरीजन कैप एकमात्र साउथ अफ्रीका की खिलाड़ी हैं जो 10वें नंबर पर हैं और उनके नाम 26 मैचों में 26 विकेट दर्ज हैं। अगर फाइनल मुकाबले की बात करें तो साउथ अफ्रीका की तरफ से अच्छी गेंदबाजी देखने को मिली। कैप और इस्माइल ने 2-2 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को 156 के स्कोर पर रोक दिया। 

महिला टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास की लीडिंग विकेट टेकर

  1. शबनिम इस्माइल (साउथ अफ्रीका)- 43 विकेट (32 मैच)
  2. अन्या श्रबसोले (इंग्लैंड)- 41 विकेट (27 मैच)
  3. एलिस पेरी (ऑस्ट्रेलिया)- 40 विकेट (42 मैच)
  4. मेगन शूट (ऑस्ट्रेलिया)- 39 विकेट (24 मैच)
  5. स्टेफनी टेलर (वेस्टइंडीज)- 33 विकेट (31 मैच)

शबनिम इस्माइल ने यह बढ़त तो बना ली है लेकिन उनके इस रिकॉर्ड को फाइनल मुकाबले में ही एलिस पेरी और मेगन शूट से खतरा है। अगर पेरी 4 और शूट 5 विकेट लेती हैं तो वह नंबर 1 पर काबिज हो सकती हैं। मौजूदा टूर्नामेंट की बात करें तो शबनिम इस्माइल ने 8 विकेट लिए हैं और वह तीसरे स्थान पर हैं। दूसरे स्थान पर संयुक्त रूप से मैरीजन कैप, मेगन शूटन और एश्लेग गार्डनर 9-9 विकेट लेकर। वहीं टॉप पर हैं इंग्लैंड की सोफी एक्लेस्टोन जिन्होंने 11 विकेट इस टूर्नामेंट में झटके।

यह भी पढ़ें:-

WTC में रोहित शर्मा हैं नंबर-1 बल्लेबाज, विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा भी हिटमैन से पीछे

हरमनप्रीत कौर के रनआउट पर ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर का तंज, कहा- किस्मत नहीं कोशिश में कमी थी...

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement