Sunday, May 12, 2024
Advertisement

BCCI TITLE SPONSOR: मास्टरकार्ड बना बीसीसीआई का टाइटल स्पॉन्सर, पेटीएम को लगा झटका

BCCI TITLE SPONSOR: बीसीसीआई ने मास्टरकार्ड कंपनी को अपना टाइटल स्पॉन्सर घोषित किया है। अब से भारत में होने वाले सभी इंटरनेशनल मैच और घरेलू टूर्नामेंट में मास्टरकार्ड स्पॉन्सर करेगा।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: September 06, 2022 2:01 IST
MASTER CARD- India TV Hindi
Image Source : AP, BCCI MASTER CARD

Highlights

  • BCCI ने मास्टरकार्ड को बनाया टाइटल स्पॉन्सर
  • अब पेटीएम की जगह मास्टरकार्ड करेगा मैचों स्पॉन्सर
  • भारत में इंटरनेशनल और डोमेस्टिक मैचों को स्पॉन्सर करेगा मास्टरकार्ड

BCCI TITLE SPONSOR: ग्लोबल पेमेंट, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड बनाने वाली कंपनी मास्टरकार्ड को भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीसीआई ने भारत में होने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों और घरेलू टूर्नामेंट में टाइटल स्पॉन्सर बनाया है। इससे पहले भारत में होने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय मैचों और घरेलू टूर्नामेंटो को मोबाइल यूपीआई ऐप कंपनी पेटीएम टाइटल स्पॉन्सर करती थी मगर अब इसकी जगह मास्टर कार्ड ने ले ली है। पेटीएम ने स्पोन्सरिंग राइट्स के ट्रांसफर को लेकर बीसीसीआई के अधिकारियों के साथ चर्चा की थी। इस चर्चा के बाद लगभग यह माना जा रहा था की टाइटल स्पॉन्सर में जल्दी ही बदलाव देखने को मिल सकता है।

मास्टरकार्ड को होगा मुनाफा 

मास्टरकार्ड दुनिया भर में सभी प्रकार के खेलों को स्पॉन्सर कर चुका है। ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब मास्टरकार्ड भारत में होने वाले किसी भी क्रिकेट मैच को इंटरनेशनल लेवल पर स्पॉन्सर करेगा। भारत किसी भी तरह के बिजनेस के लिए एक बड़ा मार्केट है। भारत में लगभग सभी घरों में क्रिकेट देखना पसंद किया जाता है। ऐसे में बीसीसीआई को स्पॉन्सर करके मास्टरकार्ड ने एक अच्छा फैसला किया है। इस स्पॉन्सरशीप के बाद मास्टरकार्ड को अच्छा मुनाफा पहुंचेगा। बीसीसीआई की ओर से कहा गया कि मास्टरकार्ड घरेलू मैदान पर आयोजित होने वाले महिला और पुरुष दोनों के सभी अंतरराष्ट्रीय मैचों को स्पॉन्सर करेगा। बीसीसीआई द्वारा आयोजित ईरानी ट्रॉफी, दलीप ट्रॉफी और रणजी ट्रॉफी जैसे घरेलू क्रिकेट मैचों के साथ-साथ भारत में होने वाले सभी जूनियर क्रिकेट (अंडर 19 और अंडर 23) मुकाबलों का टाइटल स्पॉन्सर अब मास्टरकार्ड ही होगा। 

स्पॉन्सरशीप पर क्या बोले गांगुली 

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि, ‘‘अंतरराष्ट्रीय घरेलू श्रृंखलाओं के अलावा बीसीसीआई के घरेलू टूर्नामेंट महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे भारत को एक मजबूत अंतरराष्ट्रीय टीम बनाने की दिशा में एक अहम कदम हैं।’’ बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि, ‘‘हम भारतीय क्रिकेट के एक रोमांचक दौर में हैं क्योंकि टी20 विश्व कप से पहले हमें ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका से लिमिटेड ओवरों की सीरीज के लिए मेजबानी करनी है और इसके बाद श्रीलंका, न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला और अगले साल की शुरुआत में प्रतिष्ठित बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी होगी।’’ उन्होंने आगे कहा कि, ‘‘घरेलू क्रिकेट में दलीप ट्रॉफी की वापसी और पूर्ण रणजी ट्रॉफी सत्र के साथ कैलेंडर पूरी तरह से खचाखच भरा हुआ है। 2022-23 सत्र में युवा वर्ग के लिए बहुत सारी टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा और मुझे विश्वास है कि मास्टरकार्ड के साथ यह एक सफल साझेदारी होगी।’’

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement