Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

Ben Duckett Record : बेन डकेट ने तोड़ा एमएस धोनी का महाकीर्तिमान, वीरेंद्र सहवाग फिर भी नंबर वन

बेन डकेट ने आज टेस्ट क्रिकेट में अपना तीसरा शतक लगाया और भारत के ​खिलाफ पहली सेंचुरी लगाने में वे कामयाब रहे। इसके साथ ही उन्होंने रिकॉर्ड भी बना दिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: February 16, 2024 18:10 IST
ben duckett ms dhoni- India TV Hindi
Image Source : GETTY बेन डकेट ने तोड़ा एमएस धोनी का महाकीर्तिमान, वीरेंद्र सहवाग फिर भी नंबर वन

Ben Duckett Record India vs England 3rd Test Rajkot : भारतीय टीम की जीत के सामने इस वक्त इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज बेन डकेट आकर खड़े हो गए हैं। राजकोट में खेले जा रहे भारत बनाम इंग्लैंड पहले टेस्ट के दूसरे दिन के 2 हीरो रहे। पहले तो बिना किसी संदेह के बेन डकेट हैं और दूसरे रविचंद्रन अश्विन। अश्विन को ​वैसे तो आज के मैच में एक ही सफलता मिली, लेकिन उन्होंने अपने 500 टेस्ट विकेट आज पूरे किए हैं, इसलिए उनके लिए ये खास उपलब्धि है। वहीं बेन डकेट ने आते ही जिस अंदाज में बल्लेबाजी की, उसकी हर ओर तारीफ हो रही है। इस बीच बेन डकेट ने भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी का कीर्तिमान ध्वस्त कर दिया है, हालांकि इसके बाद भी पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग पहले स्थान पर बने हुए हैं। 

बेन डकेट 133 रनों पर नाबाद 

बेन डकेट की बात की जाए तो उन्होंने दिन का खेल खत्म होने तक 118 बॉल पर 133 रन बना लिए हैं और अभी नाबाद खड़े हैं। उन्होंने अपनी इस पारी के दौरान 21 चौके 2 छक्के आए। वे अभी भी 100 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी कर रहे हैं। भारतीय टीम को अगर ये मैच जीतना है तो डकेट को जल्द से जल्द चलता करना होगा। पहले दिन का खेल जब खत्म हुआ, तब तक इंग्लैंड ने भारतीय टीम को करारा जवाब देते हुए 2 विकेट पर 207 रन बना लिए थे। भारत ने अपनी पहली पारी में 445 रन बनाए थे। यानी इंग्लैंड अभी भी भारत के स्कोर से 238 रन पीछे हैं। इस तरह से देखें तो इंग्लैंड ने करीब करीब आधा सफर तय कर लिया और बाकी तीसरे दिन पूरा करने की कोशिश करेगा। 

बेन डकेट ने एक सेशन में बनाए 144 रन, धोनी रह गए पीछे 

अब बात करते हैं कीर्तिमान की। भारत में एक सेशन में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान अब तक भारत के वीरेंद्र सहवाग के नाम है। उन्होंने साल 2009 में श्रीलंका के खिलाफ एक ही सेशन में 133 रन बना दिए थे। वहीं बेन डकेट अब दूसरे नंबर पर आ गए हैं। उन्होंने टी ब्रेक से लेकर मैच खत्म होने तक आखिरी सेशन में 114 रन की पारी खेली। उन्होंने एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया है, जो अब तक दूसरे नंबर पर थे। एमएस धोनी ने साल 2013 में चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक सेशन में 109 रन बनाए थे। इसके बाद के बल्लेबाज की बात की जाए तो करुण नायर ने साल 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ 108 रन एक ही सेशन में बनाए थे। यहां जब हम सेशन की बात करते हैं तो आपको बता दें कि एक दिन में तीन सेशन होते हैं। पहला मैच शुरू होने से लेकर लंच ब्रेक तक। इसके बाद लंच ब्रेक से लेकर टी तक और तीसरा टी से लेकर मैच खत्म होने तक। मोटे तौर पर एक सेशन करीब दो घंटे चलता है। इसे थोड़ा बहुत कम या ज्यादा भी किया जा सकता है। 

एक सेशन में भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले पहले विदेशी खिलाड़ी 

बेन डकेट के इस रिकॉर्ड को अगर दूसरी तरह से देखा जाए तो वे भारत में एक सेशन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले विदेशी खिलाड़ी हो गए हैं। इस लिस्ट में टॉप 5 खिलाड़ी भारतीय ही हैं, उनकी पहले विदेशी खिलाड़ी के तौर पर एंट्री हुई है। आज के दिन भारत इंग्लैंड के केवल दो ही विकेट चटका पाया। सबसे पहले रविचंद्रन अश्विन ने जैक क्रॉले को 15 रन पर चलता कर दिया, वहीं दूसरी सफलता मोहम्मद सिराज को मिली, उन्होंने ओली पोप को 39 रन पर आउट कर दिया। लेकिन दूसरे छोर पर बेन डकेट खूंटा गाड़ कर खड़े हुए हैं और आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे हैं। अब देखना होगा कि दूसरे दिन मैच किस ओर जाता है। फिलहाल नजर आता है कि मैच तीन या फिर चार दिन में खत्म नहीं होगा। पूरी संभावना है कि पांच दिन तक मैच जाए और इसके बाद भी पूरी गारंटी नहीं है कि इसका रिजल्ट आ ही जाए। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ध्रुव जुरैल ने भी अपने डेब्यू टेस्ट में ही किया बड़ा कारनामा, ये कीर्तिमान बनाकर बने स्टार

WTC Points Table: न्यूजीलैंड ने बढ़ाई टीम इंडिया की मुश्किलें, जीतकर भी नहीं बन पाएगी नंबर 1

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement