Monday, April 29, 2024
Advertisement

WTC Points Table: न्यूजीलैंड ने बढ़ाई टीम इंडिया की मुश्किलें, जीतकर भी नहीं बन पाएगी नंबर 1

न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका को दूसरे टेस्ट में हराकर अपनी नंबर वन की कुर्सी को बरकरार रखा है, वहीं उसकी टीम अब बाकी टीमों से और भी बढ़ गई है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 16, 2024 12:18 IST
rahit sharma jasprit bumrah - India TV Hindi
Image Source : GETTY आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में टीम इंडिया के लिए मुश्किल

World Test Championship Ank Talika : आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में एक बार फिर से बदलाव हो गया है। न्यूजीलैंड की टीम पहले ही अंक तालिका में नंबर एक पर थी, लेकिन अब साउ​थ अफ्रीका को दूसरे टेस्ट में 7 विकेट से पीटने के बाद उसने अपनी लीड और बढ़ा ली है। इससे भारतीय टीम की सेहत पर बुरा असर पड़ेगा। अगर टीम इंडिया राजकोट में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड को हरा भी देती है तो भी वो नंबर एक की कुर्सी पर काबिज नहीं हो पाएगी। हालांकि इतना जरूर है कि ऑस्ट्रेलिया को पीछे कर भारतीय टीम नंबर 2 पर जरूर पहुंच जाएगी। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में न्यूजीलैंड नंबर वन 

डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल की बात की जाए तो इस वक्त न्यूजीलैंड नंबर एक पर है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में जीत दर्ज कर न्यूजीलैंड ने टॉप की पोजिशन हासिल की थी और उसका जीत प्रतिशत यानी पीसीटी 66.66 का था। जो अब दूसरे टेस्ट में जीत के बाद पूरा 75 हो गया है। इसके बाद दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया की टीम है, जिसका पीसीटी 55.00 का है। भारतीय टीम की बात की जाए तो वो इस वक्त तीसरे स्थान पर है। टीम इंडिया का पीसीटी 52.77 का है। 

इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट में हराकर टीम इंडिया बन सकती है नंबर 2

भारतीय टीम अगर इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में हरा देती है तो उसे फायदा होगा और टीम ऑस्ट्रेलिया को हराकर सीधे दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगी। लेकिन नंबर वन फिर भी नहीं हो पाएगी। अभी तक भारत ने 6 टेस्ट खेले हैं और इसमें तीन में जीत और दो में उसे हार मिली है। टीम के पास 38 अंक हैं। अगला मैच जीतने के बाद उसके जीते हुए मैचों की संख्या 4 हो जाएगी और पीसीटी 59.5 तक जा पहुंचेगा। इसका मतलब है कि न्यूजीलैंड से पीछे और ऑस्ट्रेलिया से ज्यादा पीसीटी हो जाएगा। आपको याद दिला दें कि आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अंकों नहीं, बल्कि पीसीटी यानी जीत प्रतिशत के आधार पर रैंकिंग तय होती है। 

टॉप 3 टीमों के बाद बाकी का ऐसा है हाल 

न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और भारत के बाद की बात करें तो चौथे स्थान पर बांग्लादेश की टीम है, जिसके पास 50 पीसीटी हैं। पाकिस्तान की टीम का हाल काफी बुरा है। टीम ने अभी तक जो 5 टेस्ट खेले हैं, उसमें से दो में जीत और तीन में उसे हार मिली है। इससे उसका पीसीटी 36.66 का है। वेस्टइंडीज अब नंबर छह पर आ गई है, उसका पीसीटी 33.33 का है। आने वाले दिनों में जहां टीम इंडिया इंग्लैंड से बचे हुए दो और टेस्ट खेलेगी, वहीं ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। इस दौरान भी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में काफी बदलाव देखने के लिए मिल सकते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

भारतीय पारी में ही इंग्लैंड को ​बैठे बिठाए मिल गए 5 रन, क्रिकेट का ये नियम पड़ा भारी

Kane Williamson : केन विलियमसन ने रचा कीर्तिमान, न्यूजीलैंड ने बदला 92 साल पुराना इतिहास

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement