Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Kane Williamson : केन विलियमसन ने रचा कीर्तिमान, न्यूजीलैंड ने बदला 92 साल पुराना इतिहास

केन विलियमसन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक और शतक लगा दिया है। इसके साथ ही न्यूजीलैंड ने 92 साल का इतिहास बदलने का काम किया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 16, 2024 11:07 IST
kane williamson- India TV Hindi
Image Source : GETTY केन विलियमसन ने रचा कीर्तिमान, न्यूजीलैंड ने बदला 92 साल पुराना इतिहास

Kane Williamson Record New Zealand vs South Africa : न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम और उनके पूर्व कप्तान केन विलियमसन के लिए आज का दिन इतिहास में दर्ज होने वाला बन गया है। न्यूजीलैंड ने आज साउथ अफ्रीका को दूसरे टेस्ट मुकाबले में 7 विकेट से हराकर सीरीज पर कब्जा कर लिया। वहीं बात अगर की जाए केन विलियमसन की तो उन्होंने एक और शतक ठोक दिया है। पिछले कुछ मैचों से केन का बल्ला कमाल कर रहा है और लगातार शतक पर शतक लगाए जा रहे हैं। 

न्यूजीलैंड ने किया साउथ अफ्रीका का सूपड़ा साफ

साउथ अफ्रीका की टीम जब 2 टेस्ट मैचों के लिए न्यूजीलैंड पहुंची तो टीम में ज्यादातर खिलाड़ी नए शामिल किए गए थे, क्योंकि पहले टेस्ट के वक्त ही साउथ अफ्रीका की अपनी टी20 लीग यानी एसए20 खेली जा रही थी। सभी खिलाड़ी इसमें व्यस्त थे और नए नए खिलाड़ियों की फौज तैयार कर टेस्ट सीरीज के लिए भेज दी गई। न्यूजीलैंड ने इसका पूरा फायदा उठाया और पहला ही मैच 281 रन के भारी अंतर से अपने नाम कर लिया। इसके बाद आई दूसरे मैच की बारी। इस बार भी न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से परास्त कर दिया, क्योंकि साउथ अफ्रीका की टीम नए खिलाड़ियों से भरी हुई थी। 

92 साल से चली आ रही टीस आज हो गई खत्म 

न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट का रिश्ता कोई आज का नहीं है। दोनों टीमें पिछले 92 साल से खेलती आ रही हैं। लेकिन इससे पहले कभी भी न्यूजीलैंड की टीम साउथ अफ्रीका से टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब नहीं हो पाई थी। ये पहली बार है, जब न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका से टेस्ट सीरीज जीती है। न केवल जीती है, बल्कि साउथ अफ्रीका का पूरी तरह से सूपड़ा भी साफ कर दिया है। यानी जो 92 साल में कभी नहीं हो पाया, वो अब हो गया है। 

केन विलियमसन ने खेली कमाल की पारी, लगाया एक और शतक 

केन विलियमसन इस सीरीज में न्यूजीलैंड के कप्तान नहीं थे। टिम साउदी की कप्तानी में केन बतौर बल्लेबाज खेल रहे थे। लेकिन एक बल्लेबाज के तौर पर केन विलियमसन ने खूब रन बनाए और अपनी टीम की जीत में अहम योगदान दिया। इसके साथ ही वे टेस्ट की चौथी पारी में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में पाकिस्तान के यूनिस खान के बराबरी पर पहुंच गए हैं। यूनिस खान ने भी 5 शतक अपने टेस्ट करियर की चौथी पारी में लगाए हैं। वहीं चौथी पारी में 4 शतक लगाने वाले कई बल्लेबाज हैं, इसमें भारत के सुनील गावस्कर, रिकी पोंटिंग, रामनरेश सरवन और ग्रीम स्मिथ का नाम शामिल है। 

स्टीव स्मिथ को केन ने किया पीछे 

सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले एक्टिव खिला​ड़ियों की लिस्ट में अब केन विलियमसन ने स्टीव स्मिथ को पछाड़ दिया है और अब वे पांचवें नंबर पर आ गए हैं। इस लिस्ट में पहला नाम विराट कोहली का है, उनके नाम 80 शतक हैं। दूसरे नंबर पर डेविड वार्नर हैं, उन्होंने 49 शतक लगाए हैं। तीसरे पर रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने अब तक 47 सेंचुरी लगाने में कामयाबी हासिल की है। जो रूट के नाम 47 और केन विलियमसन के नाम अब 45 शतक हो गए हैं, वहीं स्टीव स्मिथ ने 44 शतक लगाए हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs ENG: सरफराज का डेब्यू मिस कर सकते थे उनके पिता, अचानक से इस खिलाड़ी ने बदल दिया प्लान

रोहित का बल्ला जब चलता है, तब रिकॉर्ड यूं ही टूट जाते हैं, एक-दो नहीं बल्कि 7 कीर्तिमान हुए चकनाचूर

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement