Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

भारतीय पारी में ही इंग्लैंड को ​बैठे बिठाए मिल गए 5 रन, क्रिकेट का ये नियम पड़ा भारी

इंग्लैंड की बल्लेबाजी अभी राजकोट के तीसरे टेस्ट में शुरू भी नहीं हुई थी कि इससे पहले ही उसके खाते में 5 रन जोड़ दिए गए। अंपायर ने ये फैसला आईसीसी के नियमों के अनुसार किया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: February 16, 2024 13:29 IST
भारतीय पारी में ही...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV भारतीय पारी में ही इंग्लैंड को ​बैठे बिठाए मिल गए 5 रन, क्रिकेट का ये नियम पड़ा भारी

India vs England Test 5 Runs Penalty : भारत और इंग्लैंड के बीच राजकोट में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट के दौरान पहले ही दिन कई नए नए कीर्तिमान बने। इसके बाद जब दूसरे दिन का खेल शुरू हुआ तो उसमें भी कीर्तिमान बन रहे हैं। इसी बीच कुछ ऐसा हुआ, जिसकी उम्मीद किसी को भी नहीं रही होगी। भारतीय बल्लेबाज रविचंद्रन अश्विन की एक गलती भारी पड़ गई। हालांकि इसकी नींव पहले दिन तभी पड़ गई थी, जब उस दिन बल्लेबाजी कर रहे रवींद्र जडेजा को अंपायर ने चेतावनी दी थी। लेकिन आज भारतीय टीम को भारी नुकसान उठाना पड़ा। चलिए समझते हैं कि ऐसा क्यों हुआ और क्रिकेट का नियम क्या कहता है। 

डेंजन जोन में भागने का हुआ नुकसान 

दरअसल ये वाक्या उस वक्त हुआ, जब रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव के आउट होने के बाद भारत के अनुभवी खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन और डेब्यू करने वाले ध्रुव जुरैल बल्लेबाजी कर रहे थे। 102वां ओवर चल रहा था। अश्विन स्ट्राइक पर थे और गेंदबाजी कर रहे थे स्पिनर रेहान अहमद। रेहान की बॉल को अश्विन ने कवर की ओर खेला और एक रन के लिए भागने की कोशिश की। इस बीच नॉन स्ट्राइकिंग एंड पर खड़े उनके जोड़ीदार ध्रुव जुरैल ने उन्हें वापस भेज दिया। अश्विन कुछ कदम दौड़कर वापस आ गए। लेकिन ​उन्होंने जितनी भी दौड़ लगाई, वो डेंजर एरिया में लगाई थी। इस पर अंपायर जोएल विल्सन ने नाराजगी जताई। दरअसल बल्लेबाज रन लेने के लिए डेंजर जोन में नहीं भाग सकता। इससे पिच खराब होती है और आने वाले बल्लेबाजों के लिए दिक्कत पेश आती है। 

इंग्लैंड को ​पेनाल्टी के मिल गए पूरे 5 रन 

इससे पहले जब पहले​ दिन का खेल राजकोट में चल रहा था, तब ऐसा ही करने पर अंपायर ने एक बार रवींद्र जडेजा और दूसरी बार सरफराज खान को टोका था। ​आईसीसी के नियम के अनुसार पारी के दौरान एक बार इस बात के लिए अंपायर की ओर से चेतावनी दी जाती है, लेकिन दूसरी बार करने पर दंडित किए जाने का प्रावधान है। भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने जब दूसरी बार ऐसा किया तो उसे कंसीडर नहीं किया गया, लेकिन इतना तो तय तभी हो गया था कि अगर फिर से ऐसा ही हुआ तो भारतीय टीम के लिए मुश्किल हो सकती है। इसके बाद जब रविचंद्रन अश्विन ने फिर से ऐसा ही किया अंपायर ने नियम के अनुसार विरोधी टीम यानी इंग्लैंड को 5 रन देने का ऐलान कर दिया। खास बात ये है कि इससे ​बल्लेबाजी कर रही टीम के खाते से कोई रन नहीं काटे जाते हैं, लेकिन जब दूसरी टीम की बल्लेबाजी शुरू होती है तो उसके खाते में पारी शुरू होते ही 5 रन दे दिए जाते हैं। 

अंपायर जोएल विल्सन से अश्विन की हुई बात 

अंपायर ने जब अश्विन ने नाराजगी जताई तो अश्विन अंपायर विल्सन के पास गए भी और उनसे बात की, लेकिन विल्सन उनकी बात से संतुष्ट नहीं हुए और पांच रन देने का इशारा कर दिया। इससे अश्विन भी नाराज नजर आ रहे थे। यानी अब जब इंग्लैंड की पारी शुरू होगी तो बिना रन बनाए ही उनके खाते में सीधे 5 रन जुड़ जाएंगे। पारी की शुरुआत बिना नुकसान 5 रन से होगी। इससे पहले आखिरी बार टेस्ट क्रिकेट में ऐसा तब हुआ था जब 2016-17 में इंदौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ रवींद्र जडेजा ने ऐसा किया था। इसके बाद से करीब सात साल बीत गए हैं, लेकिन कभी ऐसा नहीं हुआ। अब देखना होगा कि आगे इस मैच में और क्या कुछ होता है। कुल मिलाकर लग तो यही रहा है कि कई और रिकॉर्ड बनेंगे और मैच काफी रोमांचक हो सकता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Kane Williamson : केन विलियमसन ने रचा कीर्तिमान, न्यूजीलैंड ने बदला 92 साल पुराना इतिहास

IND vs ENG: सरफराज का डेब्यू मिस कर सकते थे उनके पिता, अचानक से इस खिलाड़ी ने बदल दिया प्लान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement