Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

बेन स्टोक्स ने तोड़ा पीटरसन का 18 साल पुराना बड़ा रिकॉर्ड, रोहित शर्मा से रह गए इतना पीछे

बेन स्टोक्स ने केविन पीटरसन का 18 साल पुराना एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है और वह एक एशेज सीरीज में सबसे ज्यादा छक्का जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: July 30, 2023 14:19 IST
Ben Stokes- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ben Stokes, Kevin Pieterson And Rohit Sharma

बेन स्टोक्स की गिनती दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडर्स में होती है। उनकी कप्तानी में इस समय इंग्लैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज खेल रही है। इंग्लैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया से इस समय 2-1 से पीछे चल रही है। सीरीज के पांचवें मैच में स्टोक्स ने धमाकेदार बल्लेबाजी की और अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

स्टोक्स ने किया बड़ा कमाल 

एशेज सीरीज के पांचवें टेस्ट मैच में इंग्लैंड कप्तान बेन स्टोक्स नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरे। मोईन अली चोट के कारण नंबर-तीन पर बल्लेबाजी करने के लिए फिट नहीं थे। स्टोक्स ने नंबर तीन पर उतरकर ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की और मैदान के हर तरफ स्ट्रोक लगाए। उन्होंने 67 गेंदों में 42 रन बनाए, जिसमें तीन चौके और 1 छक्का शामिल था। उन्हें टॉड मर्फी ने आउट किया। पारी में एक छक्का लगाते ही स्टोक्स के एशेज सीरीज 2023 में कुल 15 छक्के हो गए हैं और वह एक एशेज सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने केविन पीटरसन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। पीटरसन ने साल 2005 की एशेज सीरीज में 14 छक्के लगाए थे।

रोहित शर्मा से रह गए इतना पीछे 

एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के नाम है। उन्होंने साल 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 19 छक्के लगाए थे। वहीं, शिमरोन हेटमायर दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 2018 में टेस्ट सीरीज में 15 छक्के लगाए थे। अब बेन स्टोक्स ने हेटमायर की बराबरी कर ली है और वह एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। अगर वह मौजूदा एशेज में एक छक्का और लगा देते, तो वह रोहित शर्मा की बराबरी कर लेते। 

एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन जड़ने वाले खिलाड़ी: 

रोहित शर्मा बनाम साउथ अफ्रीका- 19 छक्के 

शिमरोन हेटमायर बनाम बांग्लादेश- 15 छक्के 
बेन स्टोक्स बनाम ऑस्ट्रेलिया- 15 छक्के 

शानदार फॉर्म में हैं स्टोक्स 

बेन स्टोक्स बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 155 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी। मौजूदा एशेज में स्टोक्स 405 रन बना चुके हैं, जिसमें 1 शतक और दो अर्धशतक लगा चुके हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement