Monday, April 29, 2024
Advertisement

रणजी ट्रॉफी खत्म होते ही सौराष्ट्र के कोच को मिली इंटरनेशनल जिम्मेदारी, इस देश ने टी20 विश्व कप के लिए बनाया अपना कोच

सौराष्ट्र क्रिकेट टीम के मुख्य कोच नीरज ओडेड्रा के साथ बरमूडा क्रिकेट बोर्ड ने किया करार।

Rajeev Rai Edited by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Published on: June 26, 2022 22:32 IST
 Niraj Odedra, Bermuda Cricket team, Saurashtra Cricket team, ranji trophy- India TV Hindi
Image Source : TWITTER  Niraj Odedra

Highlights

  • नीरज ओडेड्रा को बरमूडा क्रिकेट बोर्ड ने बनाया अपना कोच
  • टी20 विश्व कप 2024 के क्वॉलिफायर के लिए मिली जिम्मेदारी
  • रणजी ट्रॉफी के मौजूदा सीजन मे थे सौराष्ट्र टीम के कोच

सौराष्ट्र क्रिकेट टीम को घरेलू क्रिकेट में कई यादगार जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले कोच नीरज ओडेड्रा को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़ी जिम्मेदारी मिली है। पूर्व क्रिकेटर को बरमूडा क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने संक्षिप्त करार पर राष्ट्रीय टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है। नीरज सोमवार को बरमूडा रवाना होंगे। बीसीबी के साथ नीरज का अनुबंध एक जुलाई से 15 सितंबर तक होगा लेकिन संभावना है कि उन्हें भविष्य में लंबा अनुबंध मिल सकता है। 

नीरज ने कोचिंग करियर शुरू करने से पहले प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 26 मैचों में 80 विकेट लिए थे। वह 1996-2002 तक बतौर खिलाड़ी टीम से खेले। इसके बाद 2015 में सौराष्ट्र के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा बने। लंबे समय तक टीम से जुड़े रहने के बाद 2019-20 में उन्हें सौराष्ट्र का मुख्य कोच बनाया गया। भारत ए के पूर्व और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के मौजूदा कोच सितांशु कोटक के साथ नीरज ने पिछले एक दशक में सौराष्ट्र की लाल गेंद की टीम को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया और इस दौरान 2020 में टीम ने अपना पहला रणजी ट्रॉफी खिताब भी जीता। सौराष्ट्र की टीम 2021-2022 में कम मुकाबलों के रणजी सत्र में नॉकआउट में जगह बनाने में नाकाम रही लेकिन टीम ने पहली बार सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट के नॉकआउट में जगह बनाई और 50 ओवर के टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी के सेमीफाइनल में भी पहुंची। 

नीरज ने पीटीआई से बातचीत में कहा कि बरमूडा राष्ट्रीय टीम का हिस्सा बनना बड़ी जिम्मेदारी और बड़े सम्मान की बात है। (भारत में) आफ सत्र के दौरान इस बड़े मौके को स्वीकार करने की स्वीकृति देने के लिए मैं सौराष्ट्र क्रिकेट संघ का आभारी हूं। 

बरमूडा के लिए क्रिकेट नया खेल नहीं है। यह देश 1966 से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का एसोसिएट सदस्य है और 2007 में देश की राष्ट्रीय टीम ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय विश्व कप में हिस्सा लिया और भारत के खिलाफ भी खेली। नीरज को विश्व कप मंच पर टीम को वापसी कराने की जिम्मेदारी दी गई है और देश का ध्यान 2024 टी20 आईसीसी विश्व कप पर है। बरमूडा पहुंचने के तुरंत बाद नीरज अगले साल होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप क्वालीफाइंग की तैयारी के लिए 35-40 खिलाड़ियों के समूह के साथ काम शुरू करेंगे। नवीनतम आईसीसी टी20 रैंकिंग में बरमूडा 34वें नंबर की टीम है। नीरज ने कहा कि मुख्य लक्ष्य कनाडा जैसी टीम को हराने का है जो क्वालीफाइंग प्रतियोगिता में हमारा मुख्य प्रतिद्वंद्वी है।

इनपुट: PTI

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement