Monday, April 29, 2024
Advertisement

Bhuvneshwar Kumar T20I Wickets: भुवनेश्वर कुमार ने जसप्रीत बुमराह को छोड़ा पीछे, T20I में बने भारत के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज

भुवनेश्वर कुमार ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मुकाबले में 3 ओवर में एक मेडन के साथ 15 रन देकर तीन विकेट झटके।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Updated on: July 10, 2022 12:07 IST
भुवनेश्वर कुमार- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES भुवनेश्वर कुमार

Highlights

  • दूसरे टी20 में भुवी ने 3 ओवर में 15 रन देकर झटके तीन विकेट
  • दोनों मुकाबलों में भुवनेश्वर ने जोस बटलर को किया आउट
  • टी20 इंटरनेशनल में भुवी के नाम 70 विकेट दर्ज

Bhuvneshwar Kumar T20I Wickets: भारत के स्टार तेज गेंदबाज और स्विंग मास्टर कहे जाने वाले भुवनेश्वर कुमार पिछले कुछ समय से अपनी गेंदों से विरोधी बल्लेबाजों की नाक में दम करते दिख रहे हैं। पहले साउथ अफ्रीका सीरीज, फिर आयरलैंड और अब इंग्लैंड। लगातार भुवी विपक्षी टीम के टॉप ऑर्डर के लिए खतरा बनते जा रहे हैं। मौजूदा इंग्लैंड सीरीज में भी उन्होंने अंग्रेजों को बुरी तरह परेशान किया हुआ है। खासतौर से कप्तान जोस बटलर जिन्हें दोनों मैचों में उन्होंने जल्दी आउट कर दिया। दूसरे मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को 49 रनों से हराया। भुवी का इसमें अहम योगदान रहा।

तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारतीय गेंदबाजों ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन किया। भुवनेश्वर कुमार ने जहां 3 ओवर में 1 मेडन 15 रन देकर तीन विकेट लिए तो जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल ने भी 2-2 विकेट झटके। पिछले मैच के हीरो हार्दिक पंड्या और उनके अलावा हर्षल पटेल को भी 1-1 सफलता मिली। लेकिन इन सबके बीच सबसे बड़ा योगदान भुवनेश्वर कुमार का रहा। भुवी ने दोनों मुकाबलों में भारत को पहले ओवर में ही सफलता दिलाई। बर्मिंघम टी20 में उन्होंने पारी की पहली गेंद पर ही जेसन रॉय को गोल्डेन डक पर आउट कर दिया। 

Rishabh Pant Video: 'टक्कर मार दूं क्या...,' रास्ते में आया अंग्रेज गेंदबाज, तो पंत ने रोहित शर्मा से पूछी ये बात

इसके बाद भुवी ने लगातार दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर को सस्ते में आउट कर टीम इंडिया को सबसे बड़ी सफलता दिलाई। इतना ही नहीं टी20 फॉर्मेट में मेडन निकालना बहुत बड़ी बात होती है। फिर जब पारी का वह पहला ओवर ही हो तो निश्चित ही यह काबिल-ए-तारीफ होता है। भुवी ने अपने स्पेल का और इंग्लैंड की पारी का पहला ओवर मेडन फेंका और पहली गेंद पर भी रॉय को आउट कर दिया। इस तरह उन्होंने 15 रन देकर तीन विकेट झटके।

टी20 इंटरनेशनल में भारत के टॉप-5 विकेट टेकर

Image Source : INDIA TV
टी20 इंटरनेशनल में भारत के टॉप-5 विकेट टेकर

भुवी ने बूम-बूम को छोड़ा पीछे

बूम-बूम यानी जसप्रीत बुमराह ने भी इस मैच में शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने लंबे समय बाद भारत के लिए नीली जर्सी में वापसी की। उन्होंने इस मुकाबले में 3 ओवर में 1 मेडन के साथ 10 रन देकर दो विकेट लिए। इस मैच से पहले भुवी और बुमराह दोनों के टी20 इंटरनेशनल में 67-67 विकेट थे। लेकिन इस मुकाबले में तीन विकेट लेने के साथ ही अब भुवनेश्वर कुमार बुमराह को पीछे छोड़ चुके हैं। वह टॉप पर काबिज युजवेंद्र चहल (79 विकेट) के बाद भारत के इस फॉर्मेट में दूसरे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बन गए हैं।

भुवी के करियर पर एक नजर

भुवनेश्वर कुमार भारत के मौजूदा समय में सबसे सीनियर तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने 2012 में इंटरनेशनल डेब्यू किया था। वह अभी तक 21 टेस्ट, 121 वनडे और 68 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। उनके नाम 63 टेस्ट विकेट, 141 वनडे विकेट और 70 टी20 इंटरनेशनल विकेट दर्ज हैं। आईपीएल में भी भुवी ने 146 मैचों में 154 विकेट अपने नाम किए हैं। हालांकि, वह अपनी जगह को कभी लगातार टीम इंडिया में निश्चिन नहीं कर पाए। यही कारण रहा है कि, करीब 10 साल के करियर में उन्होंने मैच काफी कम खेले हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement