Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

वेस्टइंडीज क्रिकेट के आएंगे अच्छे दिन! दिग्गज ब्रायन लारा को मिली बड़ी जिम्मेदारी

क्रिकेट वेस्टइंडीज ने इस साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप से पहले एक बड़ा कदम उठाते हुए दिग्गज ब्रायन लारा को इंटरनेशनल टीमों के लिए बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: January 27, 2023 15:38 IST
ब्रायन लारा संभालेंगे...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES ब्रायन लारा संभालेंगे विंडीज क्रिकेट में बड़ी जिम्मेदारी

साल 1975 और 1979 में क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतकर लंबे समय तक राज करने वाली दुनिया की सबसे मशहूर टीम रही वेस्टइंडीज का ग्राफ पिछले कुछ सालों में लगातार गिरता हुआ दिखा है। टीम के अंदर एक से बढ़कर एक दिग्गज खिलाड़ी आए हैं लेकिन इंटरनेशनल स्टेज पर लगातार टीम का ग्राफ गिरा है। हालांकि, टी20 वर्ल्ड कप में 2012 और 2016 में टीम जीती है। लेकिन वनडे और टेस्ट में टीम का प्रदर्शन लगातार सवालों के घेरे में रहा है। पर अब कैरेबियाई टीम के अच्छे दिन आ सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि वेस्टइंडीज के लंबे समय तक महान खिलाड़ी रहे ब्रायन लारा को अब विंडीज क्रिकेट में एक बड़ी जिम्मेदारी दे दी गई है।

क्रिकेट वेस्टइंडीज ने महान बल्लेबाज ब्रायन लारा को अपनी सभी इंटरनेशनल टीमों का मेंटॉर बनाया है और उनका ध्यान रहेगा परफॉर्मेंस बूस्ट करने पर। वह बोर्ड की एकेडमी का भी काम-काज देखेंगे। बोर्ड के क्रिकेट निदेशक जिमी एडम्स ने नियुक्ति को लेकर कहा कि, लारा सभी कोचों की मदद करेंगे और खिलाड़ियों को तकनीकी सलाह देंगे, ताकि उनका खेल सुधर सके। इसी साल होने वाले वनडे विश्व कप को देखते हुए उनकी नियुक्ति बहुत ही महत्वपूर्ण है। एडम्स ने यह भी कहा कि, हमें पूरी उम्मीद है कि लारा के निर्देशन में हमारी टीमें अच्छा करेंगी।

आपको बता दें कि ब्रायन लारा ने इससे पहले टीम के कोचों और खिलाड़ियों के साथ ऑस्ट्रेलिया में समय बिताया था और उन्हें पूरा विश्वास है कि वह खिलाड़ियों को मानसिक और रणनीतिक रूप से मदद कर सकेंगे। लारा जिम्बाब्वे में वेस्टइंडीज के टेस्ट दल के साथ जुड़ चुके हैं। वह टी20 विश्व कप में टीम के खराब प्रदर्शन के कारणों की जांच करने वाली कमेटी के सदस्य भी हैं। लारा के कार्यकाल का अभी समय निर्धारित नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि वह इस साल में होने वाले वनडे विश्व कप तक इस पद पर जरूर बने रहेंगे।

आईपीएल 2023 में लारा सनराइजर्स के खेमे में आएंगे नजर

Image Source : TWITTER
आईपीएल 2023 में लारा सनराइजर्स के खेमे में आएंगे नजर

IPL में भी लारा के पास है यह जिम्मेदारी

ब्रायन लारा आईपीएल में भी सनराइजर्स हैदराबाद के मुख्य कोच हैं और आने वाले दिनों में वह भारतीय टी20 लीग में भी जिम्मेदारी संभालते दिखेंगे। क्रिकेट जगत के महानतम बल्लेबाजों में शुमार ब्रायन लारा ने अपने 17 साल के लंबे करियर में 131 टेस्ट मैच खेलते हुए 11,953 रन और 299 वनडे में 10,405 रन बनाए हैं। उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 34 टेस्ट शतक और 48 अर्धशतक दर्ज हैं। वनडे में उन्होंने 19 शतक और 63 अर्धशतक बनाए हैं। वहीं एक ऐसा रिकॉर्ड भी उन्होंने बनाया है जो आज तक अटूट है। उन्होंने नाबाद 400 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया था। 

यह भी पढ़ें:-

IND vs NZ 1st T20I : युजवेंद्र चहल शिखर पर, बस एक विकेट और टूट जाएगा कीर्तिमान

दो साल से पहला टी20 इंटरनेशनल रन बनाने का इंतजार कर रहा ये धाकड़ खिलाड़ी, नहीं खुला खाता

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement