Sunday, April 28, 2024
Advertisement

एक महीने पहले करियर खत्म होने की थी चर्चा, अब 3 मैचों में दो शतक लगाकर फिर ठोकी दावेदारी

भारतीय टीम के ऊपर WTC फाइनल में हार के बाद कई सवाल उठे थे। खासतौर से एक ऐसे खिलाड़ी को टीम से तुरंत बाहर किया गया था जिसने 13 साल तक टीम के मध्यक्रम को संभाला।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 12, 2023 8:28 IST
Cheteshwar Pujara- India TV Hindi
Image Source : PTI चेतेश्वर पुजारा टीम इंडिया के अन्य खिलाड़ियों के साथ

भारतीय क्रिकेट टीम के एक बड़े खिलाड़ी के करियर को लेकर पिछले महीने काफी चर्चा हो रही थी। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में फ्लॉप होने के बाद उन्हें टीम इंडिया से बाहर भी कर दिया गया था। उसके बाद वेस्टइंडीज के दौरे पर उन्हें नहीं चुना गया, जिसके बाद कहा जाने लगा था कि इस खिलाड़ी के 13 साल लंबे करियर पर अब शायद ब्रेक लग गया है। पर एक बार फिर से उस खिलाड़ी ने अपनी वापसी की दावेदारी ठोक दी है। टीम इंडिया के इस अनुभवी खिलाड़ी ने पिछले 3 मैचों में दो शतक लगाकर फिर से सेलेक्टर्स का ध्यान अपनी ओर खींचा है।

दरअसल हम बात कर रहे हैं भारतीय टेस्ट टीम के स्टार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा की, जिन्होंने इंग्लैंड के रॉयल लंदन कप में शानदार बल्लेबाजी की है। पुजारा ने इंग्लैंड के इस डोमेस्टिक वनडे कप में 3 में से दो मैचों में शतक लगाकर सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है। उन्हें WTC फाइनल के बाद से टीम इंडिया से बाहर कर दिया गया था। यह भी अटकलें लग रही थीं कि शायद अब वह टीम में लौट ना पाएं। पर यह पुजारा हैं, जिन्हें वापसी करना आता है। पिछले साल भी उनके साथ कुछ ऐसा ही हो रहा था। फिर इंग्लैंड काउंटी में उनके जबरदस्त फॉर्म को सेलेक्टर्स भी नहीं नजरअंदाज कर पाए और उनकी दोबारा टीम में वापसी हुई थी।

पुजारा ने 3 मैचों में जड़े दो शतक

आपको बता दें कि चेतेश्वर पुजारा इस टूर्नामेंट में ससेक्स की टीम का हिस्सा हैं। शुक्रवार को समरसेट के खिलाफ हुए मुकाबले में उन्होंने 117 रनों की नाबाद पारी खेली और टीम को जीत भी दिलाई। समरसेट ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 319 रनों का लक्ष्य रखा था। इस टार्गेट को ससेक्स ने पुजारा की शतकीय पारी की बदौलत 11 गेंद शेष रहते हुए 6 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया। टूर्नामेंट में पहले तीन मैच हारने के बाद ससेक्स की यह पहली जीत थी। पुजारा की बात करें तो इससे पहले नॉर्थैम्पटनशायर के खिलाफ भी उन्होंने नाबाद 106 रन बनाए थे। पुजारा ने अभी तक इस टूर्नामेंट के चार मैचों में 23, 106 नाबाद, 56 और नाबाद 117 रनों की पारियां खेली हैं।

Cheteshwar Pujara

Image Source : PTI
Cheteshwar Pujara

चेतेश्वर पुजारा का ग्राफ गिरा

चेतेश्वर पुजारा साल 2010 से टीम इंडिया का हिस्सा हैं। लंबे समय तक उन्होंने भारतीय मध्यक्रम की जिम्मेदारी को संभाला है। राहुल द्रविड़ के बाद उन्होंने नंबर 3 की भूमिका बखूबी निभाई। लेकिन पिछले कुछ सालों में उनका ग्राफ गिरा और उनका प्रदर्शन नीचे जाने लगा। उन्होंने जनवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 193 रनों की पारी खेली थी। उसके बाद दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने नाबाद 102 रन बनाए। इसके अलावा इस साढ़े चार साल से ज्यादा के अंतराल में उनके बल्ले से कोई शतक नहीं निकला। पुजारा के नाम 103 टेस्ट मैचों में 7195 रन दर्ज हैं जिसमें 19 शतक और 35 अर्धशतक शामिल हैं। उनका टेस्ट औसत 43 से अधिक का है। साल 2010 से 2019 तक पुजारा ने हर साल करीब औसतन 46 के एवरेज से रन बनाए थे। लेकिन उसके बाद से 2023 तक उनका औसत सिर्फ 29 का रहा है।

यह भी पढ़ें:-

टीम इंडिया के लिए बड़ी राहत, यह आंकड़े कम कर देंगे कप्तान हार्दिक पांड्या की टेंशन

टीम इंडिया के लिए करो या मरो की जंग आज, इन 11 खिलाड़ियों पर हार्दिक पांड्या लगाएंगे दांव!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement