Friday, April 26, 2024
Advertisement

टीम इंडिया के लिए करो या मरो की जंग आज, इन 11 खिलाड़ियों पर हार्दिक पांड्या लगाएंगे दांव!

भारतीय टीम ने इस सीरीज में पहला टी20 4 रनों से और फिर दूसरा 2 विकेट से गंवाया था। 0-2 से पिछड़ने के बाद टीम ने तीसरा मैच 7 विकेट से जीता और शानदार वापसी की।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: August 12, 2023 7:29 IST
IND vs WI 4th T20I- India TV Hindi
Image Source : AP IND vs WI 4th T20I

भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ शनिवार को पांच मैचों की टी20 सीरीज का चौथा मुकाबला खेलने फ्लोरिडा के लॉडरहिल में उतरेगी। इस सीरीज में टीम इंडिया 1-2 से पिछड़ रही है। शुरुआती दो मुकाबले हारने के बाद भारतीय टीम 0-2 से पीछे हो गई थी। फिर तीसरे टी20 इंटरनेशनल में वापसी करते हुए हार्दिक पांड्या की अगुआई वाली टीम ने वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हराया और सीरीज में खुद को बनाए रखा। अब चौथा टी20 भी टीम इंडिया के लिए करो या मरो की जंग जैसा ही है। यहां हारे तो सीरीज गंवानी पड़ेगी। वरना 13 अगस्त को निर्णायक मुकाबला होगा। अब देखने वाली बात यह है कि हार्दिक इस अहम मैच के लिए किन 11 खिलाड़ियों पर दांव लगाते हैं।

इन 9 खिलाड़ियों की जगह पक्की!

अगर टीम इंडिया की बात करें तो वैसे तो अक्सर यह देखा जाता है कि कप्तान विनिंग कॉम्बिनेशन के साथ छेड़छाड़ नहीं करते हैं। लेकिन हार्दिक पांड्या कुछ अलग तरह के कप्तान हैं। वह कब क्या फैसले लेंगे किसी को नहीं पता होता। इसलिए अगर मोटा-मोटा अभी तक का प्रदर्शन और टीम बैलेंस देखें तो इस मैच में 9 खिलाड़ियों की तो जगह बिल्कुल पक्की मान सकते हैं। लेकिन वो कौन से दो खिलाड़ी हैं जिन्हें हार्दिक हो सकता बाहर करके कुछ बदलाव इस मुकाबले में करेंगे। आपको बता दें कि पिछले मुकाबले में सूर्यकुमार यादव ने लय में वापस लौटते हुए काफी हद तक टीम मैनेजमेंट का बोझ हल्का किया था। वहीं तिलक वर्मा के रूप में पहले से ही टीम को एक मैच्योर खिलाड़ी मध्यक्रम में मिल चुका है।

यशस्वी जायसवाल को पिछले मुकाबले में डेब्यू का मौका मिला जिसका वह फायदा नहीं उठा पाए। पर ऐसा लगता नहीं है कि एक मौके के बाद उन्हें बाहर किया जाएगा। फिर संजू सैमसन को भी एशिया कप और वर्ल्ड कप से पहले काफी मौके दिए जा रहे हैं जिसमें आगामी मुकाबला भी शामिल हो सकता है। अगर ईशान नहीं खेले तो वह विकेटकीपर के तौर पर ही नजर आ सकते हैं। अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की स्पिन तिकड़ी के साथ कप्तान कोई छेड़छाड़ नहीं करना चाहेंगे। इसके अलावा एकमात्र बाएं हाथ के गेंदबाज अर्शदीप सिंह का भी खेलना लगभग तय मान सकते हैं।

 

किसकी जगह पर खतरा? 

अब जो सबसे बड़ा सवाल इस समय खड़ा कर रहा है वो है शुभमन गिल का फॉर्म। यह वही खिलाड़ी है जिसे पिछले कुछ महीनों तक रोहित शर्मा का कंफर्म ओपनिंग पार्टनर माना जाने लगा था। इस वेस्टइंडीज के दौरे ने इस पर कुछ सवालिया निशान लगा दिए हैं। पिछले मुकाबले में ईशान किशन की जगह यशस्वी को मौका मिला था। शुभमन इस दौरे पर टेस्ट सीरीज से लगातार खेल भी रहे हैं तो हो सकता उन्हें ब्रेक देकर कप्तान दो बाएं हाथ के ओपनर के साथ उतरें। ईशान को एक मैच का ब्रेक दिया गया था। अब वह अगर इस मैच में आते हैं तो उन्हें और यशस्वी को साथ ओपनिंग करते देखना बुरा विकल्प नहीं होगा। शुभमन के अलावा हो सकता मुकेश कुमार जो लगातार दूसरे टेस्ट से खेल रहे हैं और पिछले कुछ मैचों से उनकी लय जाती दिखी है। हो सकता इस मुकाबले में कप्तान आवेश खान या उमरान मलिक के साथ जा सकते हैं।

टीम इंडिया की संभावित Playing 11

शुभमन गिल/ईशान किशन, यशस्वी जायसवाल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, हार्दिक पांड्या (कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार/आवेश खान/उमरान मलिक।

यह भी पढ़ें:-

टीम इंडिया की प्लेइंग 11 हुई तय, चौथे टी20 में इन खिलाड़ियों की जगह बिल्कुल पक्की!

अगले 2 मैचों में 5 विकेट चटकाते ही युजवेंद्र चहल रचेंगे इतिहास, ऐसा करने वाल बनेंगे पहले भारतीय

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement