CWG 2022: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने जीता सिल्वर मेडल, ऑस्ट्रेलिया ने गोल्ड और भारत ने जीता दिल

CWG 2022: हरमनप्रीत कौर की दमदार कप्तानी पारी की बदौलत भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का गोल्ड मेडल जीत लिया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Updated on: August 08, 2022 17:15 IST
भारतीय महिला क्रिकेट...- India TV Hindi News
Image Source : TWITTER, PTI भारतीय महिला क्रिकेट टीम को मिला सिल्वर

Highlights

  • भारतीय महिला क्रिकेट टीम गोल्ड से चूकी
  • ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 9 रनों से हराया
  • भारतीय महिला क्रिकेट ने जीता सिल्वर मेडल

CWG 2022: भारतीय महिला क्रिकेट टीम को कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 रनों से हार का सामना करना पड़ा। भारत ने यह मुकाबला नहीं जीता लेकिन दिल जरूर जीत लिया है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम फाइनल मुकाबला जरूर हारी लेकिन फिर भी पहली बार शामिल हुए महिला क्रिकेट में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 161 रन बनाए थे लेकिन जवाब में भारत की टीम 19.3 ओवर में 152 रनों पर ऑलआउट हो गई। 

क्या रहा मैच का हाल?

अगर इस मैच की बात करें तो बेथ मूनी के अर्धशतक की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने राष्ट्रमंडल खेलों में टी20 महिला क्रिकेट स्पर्धा के फाइनल में भारत के जबर्दस्त क्षेत्ररक्षण के बावजूद आठ विकेट पर 161 रन बनाए । ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर रहीं भारतीय तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ठाकुर ने खतरनाक एलिसा हीली को जल्दी पगबाधा आउट करके भारत को पहली सफलता दिलाई। अंपायर ने डीआरएस पर गेंदबाज के पक्ष में फैसला दिया। 

इसके बाद मूनी (41 गेंद में 61 रन) और कप्तान मेग लानिंग (26 गेंद में 36 रन) ने 78 रन की साझेदारी की । लानिंग ने रेणुका को मिड आफ में मैच का पहला छक्का जड़ा। आमतौर पर आलोचना झेलने वाले भारतीय क्षेत्ररक्षकों ने शानदार प्रदर्शन किया। पहले लानिंग को रन आउट किया और उसके बाद दीप्ति शर्मा तथा राधा यादव ने बेहतरीन कैच लपके । दीप्ति ने एक हाथ से कैच लपककर मूनी को रवाना किया जबकि राधा ने ताहलिया मैकग्रा का कैच डाइव लगाकर बैकवर्ड प्वाइंट पर लपका। भारत ने आखिरी पांच ओवरों में 35 रन देकर पांच विकेट चटकाते हुए अच्छी वापसी की। रेणुका ने चार ओवर में 25 रन देकर दो विकेट लिए। स्नेह राणा ने भी चार ओवर में 38 रन देकर दो विकेट अपने नाम किए।

CWG 2022 LIVE UPDATES: गोल्ड से चूकी भारतीय महिला क्रिकेट टीम, भारत की मेडल टैली 50 पार

भारतीय मध्यक्रम डगमगाया

भारत का स्कोर एक समय 118 रन पर 2 विकेट था। लेकिन जेमिमा रोड्रिग्स (33) का विकेट गिरते ही मानों विकेटों की झड़ी लग गई। सेट बल्लेबाज कप्तान हरमनप्रीत कौर भी 65 रन बनाकर आउट हो गईं। इसके बाद देखते ही देखते भारत ने 34 रनों में 8 विकेट गंवा दिए। परिणामस्वरूप पूरी भारतीय टीम 19.3 ओवर में 152 रनों पर सिमट गई और ऑस्ट्रेलिया ने यह मुकाबला 9 रनों से जीत लिया। भारतीय टीम बेहद रोमांचक मुकाबले में लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाई लेकिन एजबेस्टन में मौजूद हजारों दर्शकों के दिल में जगह जरूर बना ली।

Koo App1st SILVER FOR WOMEN’S CRICKET India’s #WomenInBlue fight a great match against team Australia at the #CommonwealthGames2022. Long way to go, team! Congratulations on winning the 1st medal for Women’s Cricket at #CWG! #CWG2022India | #CWG2022 @media_sai

View attached media content

- YASMinistry (@YASMinistry) 8 Aug 2022

 

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

navratri-2022