Sunday, April 28, 2024
Advertisement

CWG 2022, INDW vs BAW: भारतीय महिला क्रिकेट टीम सेमीफाइनल में पहुंची, रेणुका की घातक गेंदबाजी से बारबाडोस को 100 रन से हराया

CWG 2022, INDW vs BAW: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बारबाडोस को 100 रन से हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: August 04, 2022 7:31 IST
CWG 2022, INDW vs BAW, india vs barbados- India TV Hindi
Image Source : AP CWG 2022, INDW vs BAW

Highlights

  • भारतीय महिला क्रिकेट टीम सेमीफाइनल में पहुंची
  • बारबाडोस के खिलाफ 100 रन की जीत दर्ज की
  • जेमिमाह के अर्धशतक के बाद रेनुका के चार विकेट

CWG 2022, INDW vs BAW: भारतीय क्रिकेट टीम कॉमनवेल्थ गेम्स के महिला टी20 टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। हरमनप्रीत कौर की अगुआई में टीम इंडिया ने करो या मरो के मुकाबले में बारबाडोस को 100 रन से हराया। बुधवार को खेले गए ग्रुप ए के इस अहम मुकाबले में भारतीय टीम ने शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन किया और बारबाडोस के खिलाफ एकतरफा जीत हासिल की। भारत ने 162 के अपने स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव किया और बारबोडोस की टीम को 62 के स्कोर पर ही रोक दिया। इसके साथ ही टीम इंडिया तीन मैच में दो जीत के साथ अपने ग्रुप में दूसरे स्थान पर रही। 

रेणुका की घातक गेंदबाजी

भारत के 163 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बारबाडोस की टीम रेणुका सिंह की घातक गेंदबाजी को झेल नहीं पाई। उसके टॉप के चार खिलाड़ी 19 रन के अंदर पवेलियन लौट गए। रेनुका ने पहले पावरप्ले में ही चारों खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाकर विपक्षी टीम की कमर तोड़ दी। इसके बाद रही सही कसर बाकी के गेंदबाजों ने पूरा कर दिया। बारबाडोस की टीम 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 62 रन ही बना पाई। रेणुका ने चार ओवर में 10 रन देकर चार विकेट हासिल किए। उन्होंने टूर्नामेंट में दूसरी बार एक पारी में चार विकेट लिए। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी उन्होंने चार खिलाड़ियों को आउट किया था। रेनुका के अलावा मेघना सिंह, हरमनप्रीत, राधा यादव और स्नेह राणा ने एक-एक विकेट लिए। 

स्मृति का बल्ला नहीं चला

कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार शामिल हुए महिला क्रिकेट के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत को बारबाडोस के खिलाफ हर हाल में जीत दरकार थी। बर्मिंघम के एजबेस्टन ने बारबाडोस की टीम ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। भारत की शुरुआत हालांकि अच्छी नहीं रही और दूसरे ही ओवर में टीम की स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना पांच रन बनाकर पवेलियन लौट गईं। 

शेफाली अर्धशतक से चूकीं, रोड्रिग्स के साथ 71 रन की साझेदारी

शेफाली वर्मा और जेमिमाह रोड्रिग्स ने मिलकर पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिए 46 गेंदों में 71 रनों की मजबूत साझेदारी की। इस दौरान शेफाली वर्मा अपने अर्धशतक से चूक गईं और नौवें ओवर में दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट होकर पवेलियल लौटीं। कप्तान हरमनप्रीत कौर भी बिना खाता खोले तीन गेंद बाद ही आउट होकर चलती बनीं। विकेटकीपर बल्लेबाजी तानिया भाटिया भी फेल रहीं और छह रन ही बना पाईं। 

जेमिमाह का अर्धशतक, दीप्ति के साथ 70 रन की साझेदारी

एक समय भारतीय टीम 92 के स्कोर पर चार विकेट गंवाकर मुश्किल में नजर आ रही थी। लेकिन जेमिमाह ने दीप्ति शर्मा के साथ मिलकर एक बार फिर से पारी को संभाला और पांचवें विकेट के लिए 43 गेंदों में 70 रन की अटूट साझेदारी की। दोनों ने भारत के स्कोर को 162 तक पहुंचाया और बारबाडोस के सामने एक चुनौतिपूर्ण लक्ष्य रखने में सफल रहीं। जेमिमाह 46 गेंदों में 56 जबकि दीप्ति 28 गेंदों में 34 रन बनाकर नाबाद रहीं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement