Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Exclusive Interview: हिंदू होने के कारण PCB ने इस खिलाड़ी का नहीं दिया साथ, सामने आया पाकिस्तान का सबसे बड़ा सच!

दानिश कनेरिया अक्सर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के खिलाफ कई सवाल उठाते आए हैं। पर इस बार उन्होंने बहुत बड़ा आरोप बोर्ड पर लगाया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: May 28, 2023 18:05 IST

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) में उठापटक की खबर कोई नई बात नहीं है। पिछले एक साल में जहां चेयरमैन रमीज राजा हटे, उसके बाद अंतिरिम सेलेक्टर बने शाहिद अफरीदी भी नहीं टिक पाए। फिर नजम सेठी की अध्यक्षता वाली कमेटी बनाई गई जिसको पीसीबी का कार्यभार सौंपा गया। इन सभी उठापटक के बीच कुछ खास बदला हुआ नहीं नजर आया। भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट रिश्ते बद से बदतर होने की कगार पर पहुंचने लगे। इन्हीं सबको लेकर पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर दानिश कनेरिया ने इंडिया टीवी से एक्सक्लूसिव बातचीत की और बोर्ड के अंदर के कई बड़े सच बताए।

दानिश कनेरिया ने पहले तो साफतौर पर एशिया कप और वर्ल्ड कप को लेकर चल रहे बड़े विवाद पर बयान दिया। उन्होंने कहा कि, पाकिस्तान में बयानबाजियां ज्यादा होती हैं लेकिन सलीखे का कोई काम नहीं होता है। भारत-पाकिस्तान मैच सबसे ज्यादा रिवेन्यू देने वाला मुकाबला होता है। अगर पाकिस्तान की टीम भारत नहीं भी आएगी तो उससे भारत को फर्क नहीं पड़ेगा बल्कि किरकिरी खुद पाकिस्तान की होगी। उन्होंने भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट संबंधों को मजबूत करने का खास संदेश दिया।

IPL क्यों है PSL से आगे?

दानिश ने आगे आईपीएल और पीएसएल को लेकर भी बातचीत की। उन्होंने भारतीय लीग के मुकाबले पाकिस्तान सुपर लीग को एकदम खोखला बताया। उन्होंने कहा कि, पाकिस्तान सुपर लीग में क्रिकेटर्स उस तरह से उभरकर नहीं आते क्योंकि वहां का डोमेस्टिक बेस मजबूत नहीं है। अगर भारत की बात करें तो भारत में आईपीएल से पहले यह खिलाड़ी रणजी ट्रॉफी और दलीप ट्रॉफी जैसे बड़े टूर्नामेंट्स में भी परफॉर्म करके आते हैं। इसलिए आईपीएल पीएसएल से कई मायनों में बेहतर है। 

इस खिलाड़ी की होगी टीम इंडिया में एंट्री?

दानिश कनेरिया ने इसके अलावा आईपीएल में चमक बिखेरने वाले खिलाड़ियों पर भी बात की। उन्होंने बताया कि, यशस्वी जायसवाल ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें सबसे पहले टीम इंडिया में एंट्री मिल सकती है। उन्होंने इसका कारण भी बताया। दानिश ने बताया कि वह जिस तरह से अटैक करते हैं और विस्फोटक बल्लेबाज से विरोधी गेंदबाजों को बैकफुट पर ला देते हैं। इसलिए वह रिंकू सिंह, तिलक वर्मा जैसे खिलाड़ियों से आगे टीम इंडिया में जगह बनाने के दावेदार हैं।

हिंदू होने का उठाना पड़ा नुकसान

जब दानिश से सवाल किया गया कि, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की तरफ से जो वह दोहरे दर्जे का व्यवहार को लेकर बयान देते आए हैं उस पर भी बात की। दानिश ने बताया कि, वह श्री राम, भगवान हनुमान के बड़े भक्त हैं और सनातम धर्म को मानते हैं। शायद यही कारण रहा कि उनको पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की तरफ से समर्थन नहीं मिल पाए। अगर आपको बताएं कि दानिश के ऊपर काउंटी चैंपियनशिप में फिक्सिंग के आरोप लगे थे। इसके बाद ईसीबी ने उनके ऊपर लाइफटाइम बैन लगा दिया था। उन्होंने कई बार इस फैसले के खिलाफ अपील की पर उन्हें खास समर्थन नहीं मिल पाया। पाकिस्तान बोर्ड ने भी उनका साथ नहीं दिया। इस इंटरव्यू में भी दानिश ने अपनी लेग स्पिन की कला युवाओं को सिखाने की इच्छा जताई। 

यह भी पढ़ें:-

IPL 2023 Closing Ceremony: अहमदाबाद में लगेगा सितारों का जमावड़ा, जानें क्लोजिंग सेरेमनी के बारे में सबकुछ

टीम इंडिया के लिए बड़ी खुशखबरी, WTC Final से पहले इस बड़े खिलाड़ी ने दिए फिट होने के संकेत

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement