Sunday, April 28, 2024
Advertisement

आखिरकार टूटा सचिन तेंदुलकर के शतकों का रिकॉर्ड, इस बल्लेबाज ने कर दिया बड़ा कारनामा

सचिन तेंदुलकर का इंटरनेशनल क्रिकेट में एक शतकों का रिकॉर्ड टूट चुका है। ये रिकॉर्ड सालों तक कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया था।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: September 09, 2023 22:11 IST
David Warner and Sachin Tendulkar- India TV Hindi
Image Source : GETTY David Warner and Sachin Tendulkar

सचिन तेंदुलकर। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले इस खिलाड़ी ने अपने बल्ले से दुनिया के तमाम वो रिकॉर्ड्स तोड़े और बनाए जिनके बारे में बाकी खिलाड़ी सोच भी नहीं पाते। खासकर जब बात सबसे ज्यादा शतकों की आती है तो मास्टर ब्लास्टर के सामने भी कोई दूसरा खिलाड़ी नहीं टिक पाता। लेकिन अब सचिन के शतकों के ही एक रिकॉर्ड को तोड़ा जा चुका है। बता दें कि इस वक्त साउथ अफ्रीका की टीम का सामना 5 मैचों की वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया से हो रहा है। इस सीरीज के दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर ने एक शानदार शतक ठोक दिया। इसी के साथ वॉर्नर ने सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है।

सचिन से आगे निकले वॉर्नर

डेविड वॉर्नर अब बतौर ओपनर अंतरराष्ट्रीय शतकों के मामले में सचिन तेंदुलकर से आगे निकल गए हैं। तेंदुलकर ने 45 शतकों के साथ यह रिकॉर्ड अपने नाम किया हुआ था। उन्होंने अपनी 342 अंतर्राष्ट्रीय पारियों में ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में 45 शतक बनाए हैं, जो सभी केवल एक ही फॉर्मेट यानी कि वनडे क्रिकेट में आए हैं। अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ब्लोमफोंटेन में शतक जड़कर वॉर्नर सचिन से आगे निकल गए हैं। वार्नर के नाम अब अपने करियर में 46 अंतर्राष्ट्रीय शतक हैं, और ये सभी क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में आए हैं। वॉर्नर ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे में 93 गेंदों पर 106 रनों की पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने 12 चौके और 3 छक्के लगाए।

वॉर्नर का शानदार रिकॉर्ड

डेविड वॉर्नर ने अपने करियर में 20 वनडे शतक, 25 टेस्ट शतक और एक टी20आई शतक लगाया है। वॉर्नर तीनों फॉर्मेट में अपनी टीम के लिए ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में खेलते आए हैं। जबकि तेंदुलकर टेस्ट में नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते थे और 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू के बाद टी20आई भी नहीं खेले। तेंदुलकर के पास स्कोरिंग के मामले में सबसे खास बल्लेबाजी रिकॉर्ड है। वो 100 इंटरनेशनल सेंचुरी लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। बतौर ओपनर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले अन्य बल्लेबाज क्रिस गेल (42), सनथ जयसूर्या (41), और मैथ्यू हेडन (40) हैं। वर्तमान भारतीय कप्तान रोहित शर्मा भी पीछे नहीं हैं, उन्होंने अपने अब तक के करियर में ओपनर के तौर पर 39 अंतर्राष्ट्रीय शतक लगाए हैं और इस सूची में 6वें नंबर पर हैं।

हाई वोल्टेज मैच के लिए पाकिस्तान की प्लेइंग 11 का ऐलान, भारत के खिलाफ नहीं खेलेगा ये स्टार खिलाड़ी

Asia Cup 2023, IND vs PAK: कोलंबो में भारत से आगे है पाकिस्तान, यह आंकड़े बेहद रोचक

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement