Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Asia Cup 2023, IND vs PAK: कोलंबो में भारत से आगे है पाकिस्तान, यह आंकड़े बेहद रोचक

कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में आखिरी बार 2004 में जब दोनों टीमें भिड़ी थीं तब पाकिस्तान ने बाजी मारी थी। वहीं इस मैदान के ओवरऑल व्यक्तिगत आंकड़े भी काफी दिलचस्प हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 09, 2023 18:39 IST
IND vs PAK Record in Colombo Individual Winning Percentage- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs PAK Record in Colombo Individual Winning Percentage

भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को एशिया कप 2023 के सुपर 4 का मुकाबला खेला जाएगा। ग्रुप स्टेज में कैंडी में इन दोनों टीमों के बीच हुआ मुकाबला बारिश के कारण पूरा नहीं हो सका था। अब सुपर 4 का यह मुकाबला कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाना है। इस महामुकाबले से पहले कुछ आंकड़े सामने आ रहे हैं। इसके मुताबिक कोलंबो में पाकिस्तान की टीम रिकॉर्ड में भारत से आगे है। जी हां, यह आंकड़े भारतीय फैंस की चिंता बढ़ा सकते हैं। खास बात यह भी है कि जब इस मैदान पर आखिरी बार 2004 में दोनों टीमें भिड़ी थीं तब पाकिस्तान ने बाजी मारी थी।

कोलंबो में कैसा है भारत और पाकिस्तान का रिकॉर्ड?

भारतीय टीम ने कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में ओवरऑल कुल 46 मुकाबले खेले हैं। जिसमें से 23 में उसे जीत मिली है और 19 में हार का सामना करना पड़ा है। जबकि 4 मुकाबले नो रिजल्ट रहे हैं। भारत का यहां विनिंग पर्सेंट 50 प्रतिशत है। वहीं पाकिस्तान की बात करें तो उसने कोलंबो में कुल 24 मुकाबले खेले हैं जिसमें से 14 में उसे जीत मिली है और 8 में हार का सामना करना पड़ा है। जबकि दो मुकाबले बेनतीजा रहे हैं। पाकिस्तान का इस मैदान पर विनिंग पर्सेंट 58.33 है। यानी इस मामले में पाकिस्तान यहां भारत से आगे है।

साल 2004 का हिसाब चुकता करने उतरेगा भारत

एशिया कप 2004 में भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत कोलंबो के इसी मैदान पर हुई थी। उस मुकाबले में पहले खेलते हुए पाकिस्तान ने 9 विकेट पर 300 रनों का स्कोर खड़ा किया था। शोएब मलिक ने 143 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। जवाब में टीम इंडिया 241 रन ही बना सकी थी। मलिक ने गेंदबाजी में भी 2 विकेट झटके थे। उसके बाद हालांकि, 2010 में डाम्बुला में भारत ने श्रीलंका की सरजमीं पर पाकिस्तान को हराया था लेकिन कोलंबो की हार का दर्द आज भी भारतीय फैंस के जहन में जिंदा है। उस हार का 19 साल बाद हिसाब चुकता करने टीम इंडिया मैदान पर उतरेगी।

श्रीलंका के रिकॉर्ड में टीम इंडिया आगे

भारत और पाकिस्तान के बीच श्रीलंका में वैसे तो कुल 4 मुकाबले हुए हैं लेकिन दो मुकाबले 1997 में बारिश के कारण धुल गए थे। उसके बाद 2004 एशिया कप में पाकिस्तान ने भारत को हराया था। फिर 2010 में डाम्बुला में भारत ने पाकिस्तान को मात दी थी। व्यक्तिगत रिकॉर्ड की बात करें तो भारत ने श्रीलंका की सरजमीं पर कुल 66 मुकाबले खेले हैं जिसमें से 31 में उसे जीत मिली है और 28 में हार का सामना करना पड़ा है। 7 मुकाबले बेनतीजा भी रहे हैं। अगर पाकिस्तान की बात करें तो उसने श्रीलंका में 42 मैच खेले हैं जिसमें से 18 में उसे जीत मिली है और 20 में हार। जबकि चार मुकाबला नो रिजल्ट रहे हैं।  

यह भी पढ़ें:-

टीम इंडिया के इन दो टेस्ट मैचों पर ICC का एक्शन, दोनों ग्राउंड की पिच पर सुनाया फैसला

Asia Cup 2023: पाकिस्तान से 19 साल बाद बदला लेने उतरेगी टीम इंडिया, यह आंकड़े बेहद दिलचस्प

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement