Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Asia Cup 2023: पाकिस्तान से 19 साल बाद बदला लेने उतरेगी टीम इंडिया, यह आंकड़े बेहद दिलचस्प

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2023 के सुपर 4 का दूसरा मुकाबला 10 सितंबर को कोलंबो में खेला जाएगा। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला दोनों टीमों के बीच बारिश के कारण बेनतीजा रहा था।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 08, 2023 20:10 IST
IND vs PAK- India TV Hindi
Image Source : GETTY, TWITTER IND vs PAK

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2023 के सुपर 4 का दूसरा मुकाबला 10 सितंबर को कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मुकाबले से पहले कई पुराने आंकड़े और दिलचस्प रिकॉर्ड सामने आ रहे हैं। उसी कड़ी में एक ऐसा रिकॉर्ड सामने आया है जिससे आप कह सकते हैं कि टीम इंडिया की नजरें अब बदला पूरा करने पर होंगी। दरसअल यह दूसरा मौका होगा जब भारत और पाकिस्तान के बीच कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में मुकाबला होगा। इससे पहले साल 2004 के एशिया कप में आमना-सामना हुआ था जहां पाकिस्तान ने 59 रनों से जीत दर्ज की थी। अब 19 साल बाद टीम इंडिया की नजरें पुराना हिसाब चुकता करने पर होंगी।

19 साल पहले क्या हुआ था?

दरअसल वो मौका था एशिया कप 2004 का जब कोलंबो में भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत हुई थी। उस मुकाबले में पहले खेलते हुए पाकिस्तान ने 9 विकेट पर 300 रनों का स्कोर खड़ा किया था। शोएब मलिक ने 143 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। जवाब में टीम इंडिया 241 रन ही बना सकी थी। मलिक ने गेंदबाजी में भी 2 विकेट झटके थे। उसके बाद हालांकि, 2010 में डाम्बुला में भारत ने श्रीलंका की सरजमीं पर पाकिस्तान को हराया था लेकिन कोलंबो की हार का दर्द आज भी भारतीय फैंस के जहन में जिंदा है। 

श्रीलंका में कैसा है भारत और पाकिस्तान का रिकॉर्ड?

भारत और पाकिस्तान के बीच श्रीलंका में वैसे तो कुल 4 मुकाबले हुए हैं लेकिन दो मुकाबले 1997 में बारिश के कारण धुल गए थे। उसके बाद 2004 में पाकिस्तान ने भारत को हराया था। फिर 2010 में भारत ने पाकिस्तान को मात दी थी। व्यक्तिगत रिकॉर्ड की बात करें तो भारत ने श्रीलंका की सरजमीं पर कुल 66 मुकाबले खेले हैं जिसमें से 31 में उसे जीत मिली है और 28 में हार का सामना करना पड़ा है। 7 मुकाबले बेनतीजा भी रहे हैं। अगर पाकिस्तान की बात करें तो उसने श्रीलंका में 42 मैच खेले हैं जिसमें से 18 में उसे जीत मिली है और 20 में हार। जबकि चार मुकाबला नो रिजल्ट रहे हैं।  

मौजूदा एशिया कप में भारत और पाकिस्तान की टीमें ग्रुप स्टेज में नेपाल के साथ ग्रुप ए में थीं। दोनों के बीच ग्रुप स्टेज का मुकाबला कैंडी में खेला गया था जो बारिश के कारण पूरा नहीं हो सका। इसके बाद नेपाल को हराकर भारत और पाकिस्तान दोनों ने सुपर 4 में एंट्री कर ली। सुपर 4 के पहले मैच में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को मात दी थी। अब देखना होगा कि भारत के खिलाफ पाकिस्तान क्या करती है। अगर यह मैच उसने जीता तो फाइनल में जगह बना लेगी। वरना मुकाबला रोचक हो सकता है।

यह भी पढ़ें:-

रोहित शर्मा के निशाने पर दुनिया का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, क्या एशिया कप में हिटमैन कर पाएंगे यह करिश्मा?

भारत के खिलाफ नहीं खेल पाएगा यह खतरनाक खिलाड़ी! फिट होने में लग सकता है इतना समय

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement