Thursday, May 02, 2024
Advertisement

टीम इंडिया के इन दो टेस्ट मैचों पर ICC का एक्शन, दोनों ग्राउंड की पिच पर सुनाया फैसला

भारत और वेस्टइंडीज के बीच जुलाई में दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई थी। इन दोनों मैचों की पिच को लेकर ICC ने अपना फैसला सुनाया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: September 09, 2023 18:00 IST
IND vs WI Test - India TV Hindi
Image Source : AP IND vs WI Test Series, July 2023

भारत और वेस्टइंडीज के बीच जुलाई के महीने में दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई थी। इस सीरीज का पहला मुकाबला डोमिनिका के विंडसर पार्क में खेला गया था। इस मैच का रिजल्ट तीन दिन के अंदर ही आ गया था और भारत ने पारी व 141 रनों से जीत दर्ज की थी। इस मैच के रेफरी जेफ क्रो ने इस मैच के लिए इस्तेमाल की गई पिच को औसत से भी कम (Below Average) रेटिंग दी थी। इस पिच पर आईसीसी ने एक्शन लिया था और उसे एक डिमेरिट अंक भी मिला था। पर बाद में क्रिकेट वेस्टइंडीज ने अपील की और इसके बाद आईसीसी ने अपना फैसला बदला जरूर लेकिन पिच के खिलाफ एक्शन फिर भी लिया। अब इस रेटिंग को औसत कर दिया गया है।

क्या है ICC का नियम?

आपको बता दें कि औसत से कम रेटिंग मिलने पर एक डिमेरिट अंक भी मिलता है। नियम के अनुसार किसी पिच को बिलो एवरेज रेटिंग पर एक, पूअर रेटिंग पर 3 और अनफिट पिच करार देने पर 5 डिमेरिट अंक मिलते हैं। अगर किसी मैदान को पांच डिमेरिट अंक मिल जाते हैं तो आईसीसी के नियमानुसार उस मैदान पर एक साल के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट होने से बैन कर दिया जाता है। वहीं 10 डिमेरिट अंक पर यह बैन 2 साल तक बढ़ सकता है। ऐसे में आईसीसी ने हंटर जरूर चलाया लेकिन क्रिकेट वेस्टइंडीज की अपील के बाद अब पिच को औसत आंका और फिलहाल ग्राउंड को कोई डिमेरिट अंक भी नहीं दिया। 

दूसरे टेस्ट की पिच को भी मिली औसत रेटिंग

वहीं सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल में खेला गया था। हालांकि, बारिश के कारण यह मैच पूरा नहीं हो सकता था और ड्रॉ हो गया था। इस मैदान की पिच को भी आईसीसी द्वारा औसत रेटिंग दी गई है। इन दोनों पिचों को काफी स्लो देखा गया था। डोमिनिका की पिच पर तो भारतीय स्पिनर्स ने वेस्टइंडीज की नाक में दम कर दिया था। अश्विन ने इस मैच में कुल 12 विकेट लिए थे। पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 7 विकेट उन्हें मिली थे। रवींद्र जडेजा ने भी कमाल की गेंदबाजी की थी। 

यह भी पढ़ें:-

इन खिलाड़ियों ने दो देशों के लिए खेला है वनडे वर्ल्ड कप, एक ने अपनी कप्तानी में टाइटल भी जीता

लखनऊ सुपर जायंट्स ने चला तगड़ा दांव, IPL 2024 के लिए करवाई इस दिग्गज की एंट्री

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement