Friday, April 26, 2024
Advertisement

Dinesh Karthik Story: शादी, धोखा, प्यार...करियर की तरह DK की पर्सनल लाइफ में भी आए उतार-चढ़ाव

दिनेश कार्तिक का साल 2012 में अपनी पहली पत्नी निकिता वंजारा से तलाक हो गया था। फिर 2015 में उन्होंने भारतीय स्क्वैश प्लेयर दीपिका पल्लीकल के साथ दूसरी शादी की।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: June 01, 2023 8:20 IST
Dinesh Karthik, Dipika Pallikal- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM, TWITTER दिनेश कार्तिक और दूसरी पत्नी दीपिका पल्लीकल (Left), दिनेश कार्तिक और पहली पत्नी निकिता (Right)

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा समय में सबसे सीनियर खिलाड़ियों में से एक दिनेश कार्तिक 1 जून 2023 को अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं। हाल ही में संपन्न हुए आईपीएल 2023 में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था और इसके लिए कई मौकों पर उनकी आलोचना भी हुई थी। लेकिन यह डीके हैं जिनके क्रिकेट करियर में उतार-चढ़ाव आना कोई नई बात नहीं। अभी कुछ महीनों पहले ही पिछले आईपीएल में कमाल का प्रदर्शन करने के बाद वह टी20 वर्ल्ड कप खेलते नजर आए थे। लेकिन क्या आपको पता है कि उनकी पर्सनल लाइफ में भी ऐसे ही कई उतार-चढ़ाव आए। मुरली विजय और उनकी पहली पत्नी की कहानी तो सबको पता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि उस धोखे के बाद भी कार्तिक को सच्चा प्यार हो गया था।

1 जून 1985 को चेन्नई में जन्में 38 वर्षीय क्रिकेटर ने 2007 में महज 21 वर्ष की उम्र में ही अपनी बचपन की दोस्त निकिता वंजारा से शादी कर ली थी। उसके बाद उनके साथी क्रिकेटर मुरली विजय का प्रकरण सभी को पता है। बाद में दिनेश और निकिता का तलाक हो गया। फिर निकिता ने मुरली विजय के साथ शादी कर ली थी। यहां उनके पर्सनल जीवन में दो अध्याय जुड़े शादी और धोखा। लेकिन किसे पता था कि अभी उनकी जिंदगी में सच्चा प्यार आना बाकी था। वो प्यार ऐसा आया कि जिन कार्तिक की हालत देवदास जैसी हो गई थी वो एक बार फिर से दुनिया के सामने आए और टीम इंडिया में भी कुछ सालों के बाद उनकी वापसी हुई। वह 2019 वर्ल्ड कप भी खेले थे।

Dinesh Karthik

Image Source : AP
दिनेश कार्तिक की वर्ल्ड कप 2022 के दौरान की तस्वीर

कैसे मिला DK को सच्चा प्यार?

साल 2012 में कार्तिक को अपनी जिंदगी का सबसे बड़ा धोखा मिला था। उसके बाद वह टूट चुके थे लेकिन जल्द ही उनकी जिंदगी पलटी और दिनेश कार्तिक को सच्चा प्यार 2015 में, उस वक्त उनकी मुलाकात भारतीय स्क्वैश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल से हुई। जानकारी के मुताबिक दोनों एक ही कोच से फिटनेस ट्रेनिंग लेते थे। यह भी बताया जाता है कि दीपिका को क्रिकेटरों से नफरत भी थी लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। ऐसे में कार्तिक ने जब मूव ऑन किया तो जिम में उनकी मुलाकात दीपिका से हुई। उनको फिर से प्यार हुआ और यह प्यार इस कदर परवान चढ़ा कि एक बार वह दीपिका को मनाने बिना बताए इंग्लैंड चले गए। फिर क्या यहां से दीपिका भी इंप्रेस हुईं। साल 2013 में दोनों इंगेज्ड हुए और करीब दो साल एक दूसरे को डेट करने के बाद 18 अगस्त 2015 में दोनों ने शादी कर ली। दिनेश और दीपिका के जुड़वां बेटे कबीर और जियान हैं।

दिनेश कार्तिक के करियर पर एक नजर

अब दिनेश कार्तिक के क्रिकेट करियर पर एक नजर डाल लें तो उन्होंने 2004 में उस वक्त टीम इंडिया के लिए टेस्ट और वनडे डेब्यू किया था जब सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण, सौरव गांगुली जैसे एक से बढ़कर एक दिग्गज अपने करियर की उंचाईयों पर थे। वहां से कार्तिक के लिए अपने करियर को आगे बढ़ाना बड़ी चुनौती था। फिर भी उन्होंने अपने करियर को आगे बढ़ाया लेकिन फिर धोनी के आने से उनके करियर पर ब्रेक लगने लगा। वह अभी भी एक्टिव क्रिकेटर हैं और उन्होंने रिटायरमेंट की घोषणा नहीं की है। उन्होंने भारत के लिए 26 टेस्ट (1025 रन), 94 वनडे (1752 रन) और 60 टी20 इंटरनेशनल (686 रन) खेले हैं। आईपीएल में भी उनके नाम 242 मैचों में 4516 रन दर्ज हैं।

यह भी पढ़ें:-

अनिल कुंबले ने साधा विराट कोहली पर निशाना! अंबाती रायडू को लेकर दिया तगड़ा बयान

WTC Final: भारत के लिए आसान नहीं होगी ऑस्ट्रेलियाई चुनौती! डराने वाले हैं ओवल के आंकड़े

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement