दिनेश कार्तिक नया इतिहास रचने के करीब, जो अब तक कोई नहीं कर पाया

Dinesh Karthik : दिनेश कार्तिक ने टीम इंडिया के लिए अपना इंटरनेशनल डेब्यू साल 2004 में ही कर लिया था, जब उन्होंने भारत के लिए अपना पहला वन डे मैच खेला।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 29, 2022 16:44 IST
Dinesh Karthik, Hardik pandya and Virat Kohli- India TV Hindi News
Image Source : AP Dinesh Karthik, Hardik pandya and Virat Kohli

Highlights

  • एशिया कप 2022 के पहले मैच में मिला दिनेश कार्तिक को मौका
  • ऋषभ पंत को बैठना पड़ा बाहर, कार्तिक ने किया बेहतर प्रदर्शन
  • एशिया कप के बाद होगा टी20 विश्व कप के लिए टीम का ऐलान

Dinesh Karthik : एशिया कप 2022 के अपने पहले मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा जब टॉस के लिए गए तो भारत की प्लेइंग इलेवन की बात करते हुए उन्होंने बताया कि आज के मैच में दिनेश कार्तिक खेल रहे हैं, ़ऋषभ पंत आज टीम में नहीं हैं। यानी अब लगने लगा है कि टीम इंडिया मैनेजमेंट को ऋषभ पंत से ज्यादा भरोसा दिनेश कार्तिक पर होने लगा है। शायद इसीलिए दिनेश कार्तिक को पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में मौका मिला और ऋषभ पंत बाहर बैठे रहे। इस बीच दिनेश कार्तिक ने अब टी20 विश्व कप 2022 की टीम इंडिया में शामिल होने का दावा ठोक दिया है। अगर वे इस टीम में शामिल हो गए तो वो ऐसा काम कर जाएंगे जो दुनिया कोई भी खिलाड़ी नहीं कर पाया है। 

Dinesh Karhik and Ravi Ashwin

Image Source : AP
Dinesh Karhik and Ravi Ashwin

साल 2004 में किया था दिनेश कार्तिक ने डेब्यू 

दिनेश कार्तिक ने टीम इंडिया के लिए अपना इंटरनेशनल डेब्यू साल 2004 में ही कर लिया था, जब उन्होंने भारत के लिए अपना पहला वन डे मैच खेला। इसी साल उन्हें भारत के लिए टेस्ट खेलने का भी मौका मिला। साल 2006 में उन्होंने अपना पहला टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था। दिनेश कार्तिक उस टीम इंडिया के लिए भी खेलते हुए दिखे थे, जिसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वीरेंद्र सहवाग की कप्तानी में पहला मैच खेला था। इसके बाद साल 2007 यानी पहला टी20 विश्व कप भी खेलते हुए दिखे थे। टी20 विश्व कप का खिताब टीम इंडिया ने एमएस धोनी की कप्तानी में जीत लिया और उसके बाद धोनी युग की शुरुआत हो गई। हालांकि इसके बाद दिनेश कार्तिक को लगातार खेलने का मौका तो नहीं मिला, लेकिन जब भी उन्हें खेलने का मौका मिला तो वे खेले और अच्छा  प्रदर्शन भी करते हुए दिखाई दिए। दिनेश कार्तिक ने हिम्मत नहीं हारी, अगर टीम इंडिया के लिए उनका सेलेक्शन नहीं हुआ तो वे डोमेस्टिक क्रिकेट में खेलते हुए दिखाई दिए। हां, इस बीच वे हर साल किसी न किसी टीम के लिए आईपीएल जरूर खेलते रहे और केकेआर की तो उन्होंने कप्तानी भी की। 

Dinesh Karhik and Hardik Pandya

Image Source : AP
Dinesh Karhik and Hardik Pandya

टी20 विश्व कप के लिए भी दिनेश कार्तिक ने ठोक दिया है दावा
पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए पहले मैच में दिनेश कार्तिक को केवल एक ही गेंद खेलने का मौका मिला, जिसमें उन्होंने एक रन बनाया और नाबाद लौटे। विकेटकीपिंग में भी उन्होंने कमाल दिखाया। मैच में उन्होंने तीन शानदार कैच लपके। अब देखना ये दिलचस्प होगा कि जब टीम इंडिया एशिया कप 2022 के अपने दूसरे मैच में 31 अगस्त को हांगकांग के खिलाफ खेलने के लिए उतरेगी तो वे दिनेश कार्तिक को इस मैच में लिया जाता है या नहीं। अगर एशिया कप में दिनेश कार्तिक को कुछ और मौके मिल गए और उन्होंने बल्ले से भी अच्छा खेल फिर से दिखा दिया तो फिर उनकी टी20 विश्व कप 2021 की टीम में जगह करीब करीब पक्की हो जाएगी। ऐसा होता है तो वे भारत ही नहीं दुनिया के अकेले ऐसे क्रिकेटर हो जाएंगे तो पहले टी20 विश्व कप से लेकर इस साल के विश्व कप में भी खेलते हुए नजर आएंगे। लेकिन इसके लिए अभी कुछ दिन और इंतजार किया जाना चाहिए। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड