Saturday, May 11, 2024
Advertisement

जो रूट ने बनाया नया कीर्तिमान, शतक नहीं अब इस मामले में बन गए नंबर 1

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में जो रूट ने एक बड़ा रिकॉर्ड बना लिया है। उन्होंने इंग्लैंड को पूर्व कप्तान की बराबरी की है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: June 30, 2023 9:57 IST
जो रूट- India TV Hindi
Image Source : AP Joe Root

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैड के स्टार बल्लेबाज जो रूट ने एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इसके साथ ही उन्होंने इंग्लैंड के एक पूर्व कप्तान की भी बराबरी कर ली। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे इस मुकाबले में उन्होंने सिर्फ एक कैच लेकर ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। सही पढ़ा आपने, इस बार जो रूट ने अपने बल्ले से नहीं बल्कि कैच लेकर रिकॉर्ड बनाया है।

रूट ने बनाया ये रिकॉर्ड

जो रूट इंग्लैंड की टीम के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज के साथ-साथ एक शानदार फील्डर भी हैं। उन्होंने इंग्लैंड के लिए कई शानदार कैच पकड़े हैं। इस मैच में उन्होंने कैचों के मामले में ही रिकॉर्ड बनाया है। दरअसल रूट ने जैसे ही ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड का कैच लपका उन्होंने एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। अब जो रूट इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने 249 पारियों में 175 कैच लपके हैं। इस लिस्ट में 175 ही कैच के साथ इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक दूसरे स्थान पर हैं। वह दूसरे नंबर पर इसलिए हैं क्योंकि उन्होंने 300 पारियों में 175 कैच लिए हैं।

इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले खिलाड़ी

  1. जो रूट - 175 कैच, 249 पारी
  2. एलेस्टेयर कुक - 175 कैच, 300 पारी
  3. एंड्रयू स्ट्रॉस - 121 कैच, 189 पारी
  4. इयान बॉथम - 120 कैच, 179 पारी
  5. कॉलिन काउड्रे - 114 कैच, 214 पारी

दूसरे टेस्ट मैच में अब तक का हाल

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के बारे में बात करें तो, इस मुकाबले में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मैच के पहले दो दिन में 416 रन बनाए। मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को ऑलआउट कर दिया। इसके बाद इंग्लिश टीम बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर आई। उन्होंने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट खोकर 278 रन बना लिए हैं। मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड की टीम लीड की तलाश में होगी, वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम इंग्लैंड को जल्द से जल्द ऑलआउट करना चाहेगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement