Monday, April 29, 2024
Advertisement

ENG vs IND : जसप्रीत बुमराह विश्व कीर्तिमान रचने से बाल बाल चूके, रोहित शर्मा ने नहीं दिया साथ

ENG vs IND : पहले वन डे में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने दूसरे ही ओवर में पहले सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय को शून्य पर आउट किया और उसके बाद इसी ओवर में जो रूट को भी शून्य पर पवेलियन रवाना कर दिया।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 13, 2022 11:28 IST
Jasprit Bumrah - India TV Hindi
Image Source : PTI Jasprit Bumrah

Highlights

  • जसप्रीत बुमराह ने वन डे इंटरनेशनल में किया अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
  • जसप्रीत बुमराह ने केवल 19 रन देकर चटकाए इंग्लैंड के छह विकेट
  • भारत के लिए स्टुअर्ट बिन्नी ने चार रन देकर चटकाए थे कुल छह विकेट

ENG vs IND ODI Series : टीम इंडिया ने वन डे सीरीज के पहले मैच में अंग्रेजों को घुटने टकने पर मजबूर कर दिया। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का कप्तान रोहित शर्मा का फैसला भारतीय तेज गेंदबाजों ने सही साबित किया और दूसरे की ओवर से इंग्लैंड को बैकफुट पर ढकेल दिया। इसके बाद पूरे मैच में इंग्लैंड की टीम कभी भी वापसी नहीं कर पाई और मैच दस विकेट से हार गई। सीरीज में अब टीम इंडिया की बढ़त हो गई है। दरअसल इंग्लैंड की टीम के परखच्चे उड़ाने में जसप्रीत बुमराह का बड़ा योगदान रहा। उन्हें अपने साथी गेंदबाज मोहम्मद शमी का भी पूरा ​साथ मिला। जसप्रीत बुमराह ने मैच में छह विकेट लिए, लेकिन जसप्रीत बुमराह एक विश्व कीर्तिमान रचने से बाल बाल चूक गए। 

मैच के दूसरे ही ओवर से जसप्रीत बुमराह ने कहर बरपाना शुरू कर दिया था

पहले वन डे में जसप्रीत बुमराह ने दूसरे ही ओवर में पहले सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय को शून्य पर आउट किया और उसके बाद इसी ओवर में जो रूट को भी शून्य पर पवेलियन रवाना कर दिया। मैच में जसप्रीत बुमराह ने 7.2 ओवर की गेंदबाजी की और इस दौरान केवल 19 रन देकर छह विकेट अपने नाम किए। बुमराह ने तीन ओवर मेडेन भी डाले। ये जसप्रीत बुमराह का वन डे इंटरनेशनल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। जसप्रीत बुमराह को कप्तान रोहित शर्मा ने शुरुआती झटके देने के बाद गेंदबाजी से रोक दिया और पारी के अंत में एक बार फिर मोर्चे पर लगाया और उन्होंने फिर विकेट लेकर टीम इंडिया की झोली में डाल दिए। जसप्रीत बुमराह अपने कोटे के दस ओवर पूरे नहीं कर पाए। अगर रोहित शर्मा बचे हुए 2.4 ओवर और करते तो हो सकता है कि वे और भी ज्यादा विकेट लेने में कामयाब हो जाते। वन डे क्रिकेट में किसी भी गेंदबाज के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बात करें तो वो श्रीलंका के तेज गेंदबाज चामिंडा वास के नाम पर है। उन्होंने जिम्बाव्वे के खिलाफ 19 रन देकर आठ विकेट अपने नाम किए थे। इसके बाद दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के नाम है, जिन्होंने वेस्टइंडइीज के खिलाफ 12 रन देकर सात विकेट लिए थे। अगर जसप्रीत बुमराह दो नहीं एक ही विकेट और लेते तो वे इस लिस्ट में काफी आगे आ सकते थे। लेकिन उनके विकेट छह ही रह गए। 

जसप्रीत बुमराह ने आशीष नेहरा को छोड़ दिया पीछे
वैसे भारत की ओर से वन डे की एक पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड स्टुअर्ट बिन्नी के नाम पर है, उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में चार रन देकर छह विकेट हासिल किए थे। इसके बाद स्पिनर अनिल कुंबले का नाम आता है, जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 12 रन देकर छह विकेट लिए थे। अब तीसरे नंबर पर जसप्रीत बुमराह का नाम आ गया है। उन्होंने तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को पीछे छोड़ा है। आशीष नेहरा ने इंग्लैंड के खिलाफ 23 रन देकर छह खि​लाड़ियों को पवेलियन भेजा था।जसप्रीत बुमराह पहले वन डे में जिस तरह के फार्म में नजर आ रहे थे, कोई गेंदबाज कभी कभार ही ऐसी गेंदबाजी करता है और जब ऐसी गेंदबाजी की जाती है तो गेंदबाज चाहता है कि वो ज्यादा से ज्यादा विकेट अपने नाम करे। सीरीज के अभी दो मैच बाकी हैं और देखना ​दिलचस्प होगा कि जसप्रीत बुमराह कैसी गेंदबाजी करते हैं, वहीं इंग्लैंड ​के खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह का सामना कैसे करते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement