Thursday, March 28, 2024
Advertisement

ENG vs NZ: स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड की पहली जीत, रूट के नाबाद शतक से न्यूजीलैंड को पहले टेस्ट में हराया

इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच पांच विकेट से जीतकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। यह बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड की पहली जीत है। इंग्लैंड की तरफ से जो रूट ने नाबाद शतक बनाए।

Rajeev Rai Written by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: June 05, 2022 17:39 IST
England vs New Zealand 1st Test, eng vs nz, joe root, matthew potts, जो रूट- India TV Hindi
Image Source : TWITTER@ICC England vs New Zealand 1st Test

Highlights

  • इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को पहले टेस्ट में पांच विकेट से हराया, तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ली
  • जो रूट ने टेस्ट करियर का 28वां शतक लगाया
  • बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैड की पहली जीत

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में मेजबान टीम ने पांच विकेट से जीत दर्ज कर ली है। बेन स्टोक्स की कप्तानी में अपना पहला टेस्ट खेल रही इंग्लैंड की टीम ने तीसरे दिन के पहले सत्र में न्यूजीलैंड के 277 रन के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल कर लिया। इंग्लैंड की टीम ने जीत के साथ ही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली। 

इंग्लैंड की तरफ से दूसरी पारी में पूर्व कप्तान जो रूट ने शतकीय पारी खेली और 170 गेंदों में 115 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने बेन फोक्स के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 120 रनों की अटूट साझेदारी की और कीवियों के लक्ष्य को हासिल करने में अहम भूमिका निभाई।

न्यूजीलैंड ने पहली पारी में बनाए 132 रन

लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। लेकिन जेम्स एंडरसन और डेब्यूटेंट मैथ्यू पॉट्स की शानदार गेंदबाजी के आगे कीवी टीम की बल्लेबाजी पूरी तरह से फेल रही। केन विलियमसन की अगुआई वाली न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में महज 132 रन पर ही सिमट गई। कीवी टीम एक समय 50 के स्कोर पर सात विकेट गंवाकर शर्मनाक स्थिति में थी लेकिन पुछल्ले बल्लेबाजों की छोटी-छोटी पारियों की बदौलत वह इज्जत बनाने में कामयाब रही। न्यूजीलैंड की तरफ से कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने नाबाद रहते हुए सर्वाधिक 42 रन बनाए। वहीं इंग्लैंड के लिए एंडरसन और पॉट्स ने चार-चार विकेट झटके।  

इंग्लैंड की पहली पारी 141 रन पर सिमटी
न्यूजीलैंड के 132 रन के जवाब में इंग्लैंड की बल्लेबाजी भी कमजोर साबित हुई। हालांकि, मेजबान टीम को मजबूत शुरुआत मिली थी और पहले विकेट के लिए 59 रनों की साझेदारी भी हुई थी। लेकिन इसके बाद पूरी टीम ने कीवियों के पेस अटैक के सामने घुटने टेक दिए. इंग्लैंड की टीम सिर्फ 141 रन ही बना पाई और नौ रन की बढ़त के साथ पवेलियन लौट गई। इंग्लैंड ने 82 रन बनाने में अपने नौ विकेट गंवाए। उसकी तरफ से जैक क्रॉव्ले ने सबसे अधिक 43 रन बनाए। जबकि टिम साउथी ने सबसे ज्यादा चार और ट्रेंट बोल्ट ने तीन विकेट झटके। 

मिचेल और ब्लंडेल के बीच हुई 195 रन की साझेदारी
न्यूजीलैंड की टीम ने नौ रन से पिछड़ने के बाद दूसरी पारी में बल्लबाजी शुरू की, लेकिन एक बार फिर से उसका शीर्ष क्रम फेल रहा और टीम ने 56 के स्कोर पर पर अपने चार विकेट गंवा दिए। हालांकि, इसके बाद डैरिल मिचेल और टॉम ब्लंडेल ने मिलकर टीम को संभाला और एक मजबूत साझेदारी की। दोनों ने मिलकर पांचवें विकेट के लिए 195 रन जोड़े। मिचेल ने इस दौरान शतक लगाया और 108 रन बनाकर स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर आउट हुए। न्यूजीलैंड के पास एक बड़ा स्कोर बनाने का मौका था लेकिन ब्रॉड ने एक ही ओवर में मिचेल, जैमीसन को आउट कर उनके अरमानों पर पानी फेर दिया। डिग्रैंडहोम भी इसी ओवर में बिना खाता खोले रन आउट हो गए। इसके बाद थोड़ी देर बाद ही ब्लंडेल भी 96 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद टिम साउथी ने आखिरी में 21 रन बनाए और न्यूजीलैंड की टीम 285 रन पर ऑलआउट हो गई। उसने इसके साथ ही मेजबान टीम के सामने 277 रन का लक्ष्य रखा। इस पारी में इंग्लैंड की तरफ से ब्रॉड और पॉट्स ने तीन-तीन विकेट लिए। 

रूट ने लगाया 26वां शतक, स्टोक्स की अर्धशतकीय पारी 
न्यूजीलैंड के 277 रन के जवाब में इंग्लैंड की शुरुआत फिर से खराब हुई और उसने 69 के स्कोर पर अपने चार विकेट गंवा दिए। कप्तान बेन स्टोक्स ने इसके बाद जो रूट के साथ मिलकर एक अहम साझेदारी की और टीम को उबारने में कामयाब रहे। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 90 रन की साझेदारी की। इस दौरान स्टोक्स ने अपना अर्धशतक पूरा किया। वह 110 गेंदों में 54 रन बनाकर जैमीसन का शिकार हुए। इंग्लैंड को इस समय 120 रन की दरकार थी जबकि कीवियों को जीत के लिए पांच विकेट की जरूरत थी। लेकिन इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने बेन फोक्स के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और एक भी विकेट नहीं गिरने दिया और तीसरे दिन लक्ष्य को हासिल करने में कामयाब रहे। दोनों ने छठे विकेट के लिए नाबाद शतकीय साझेदारी की। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement