Sunday, April 28, 2024
Advertisement

शादाब खान ने खत्म की शाहिद अफरीदी की बादशाहत, टी20 में बने पाकिस्तान के नंबर 1 गेंदबाज

ENG vs PAK: शादाब खान पाकिस्तान के लिए टी20 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: November 14, 2022 14:36 IST
Shadab Khan and Shahid Afridi- India TV Hindi
Image Source : GETTY शादाब खान और शाहिद अफरीदी

ENG vs PAK: पाकिस्तान को टी20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में इंग्लैंड के हाथों 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। बाबर आजम की कप्तानी में दूसरे खिताब की तलाश में उतरी पाकिस्तान की टीम इस मैच में 137 रन के अपने स्कोर का बचाव करने में नाकाम रही। मेलबर्न में खेले गए खिताबी मुकाबले में इंग्लैंड ने उसके इस छोटे लक्ष्य को  5 विकेट खोकर 19वें ओवर में ही हासिल कर लिया। पाकिस्तान की टीम भले ही दूसरी बार खिताब जीतने से चूक गई लेकिन उसके एक खिलाड़ी ने बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली।

पाकिस्तान के स्पिन ऑलराउंडर शादाब खान ने इस मैच में एक विकेट लेने के साथ ही पूर्व और दिग्गज क्रिकेटर शाहिद अफरीदी के बड़े रिकॉर्ड को तोड़ दिया। शादाब अब टी20 अंतरराष्ट्रीय में पाकिस्तान के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के बल्लेबाज हैरी ब्रूक को आउट करने के साथ ही अफरीदी को पीछे छोड़ दिया।

शादाब 100 विकेट के करीब

शादाब के अब 80 पारियों में 98 विकेट हो चुके हैं और वह टी20I में 100 विकेट लेने वाले पाकिस्तान के पहले और दुनिया के पांचवें गेंदबाज बनने से दो विकेट दूर हैं। बात करें अफरीदी की तो उन्होंने 2006-2018 के बीच 12 साल के अपने टी20 करियर में 96 पारियों में 97 विकेट झटके थे। पाकिस्तान के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वालों की सूची में तीसरे नंबर पर दाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज सईद अजमल हैं, जिनके नाम पर 63 पारियों में 85 विकेट हैं।

टी20I में पाकिस्तान के लिए सर्वाधिक विकेट

  • शादाब खान: 98
  • शाहिद अफरीदी: 97
  • सईद अजमल: 85
  • उमर गुल: 85
  • हैरिस रऊफ: 72

बता दें कि शादाब इस बार के वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने सात पारियों में 11 विकेट निकाले। इस दौरान उनकी इकोनॉमी भी 6.34 की रही। शादाब के ऑलराउंड प्रदर्शन की वजह से उन्हें आईसीसी ने प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के लिए भी नामित किया था और टीम ऑफ द टूर्नामेंट में भी शामिल किया।

अफरीदी चार साल से थे नंबर 1

शाहिद अफरीदी पिछले चार सालों से टी20 अंतरराष्ट्रीय में पाकिस्तान के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने हुए थे। अफरीदी ने 2018 में वर्ल्ड XI के लिए अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय टी20 मुकाबला खेला था, इसके बाद उन्होंने संन्यास ले लिया था। लेकिन चार सालों से वह टी20I में पाकिस्तान के नंबर एक गेंदबाज बने हुए थे। हालांकि उनका यह रिकॉर्ड आज टूट सकता है।

टी20I में सर्वाधिक विकेट

  • टिम साउदी: 129
  • शाकिब अल हसन:128
  • राशिद खान: 122
  • इश सोढ़ी: 109
  • लसिथ मलिंगा: 107

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement