ENG vs SA: इंग्लैंड को मिली शर्मनाक हार, साउथ अफ्रीका ने पारी और 12 रन से हराया, काम नहीं आया 'बाजबॉल' इफेक्ट

ENG vs SA: इंग्लैंड को साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने घर में करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। ये बेन स्टोक्स के कप्तान और ब्रैंडन मैक्कलम के हेड कोच बनने के बाद टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड की पहली हार है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: August 19, 2022 21:10 IST
Joe Root fell to Lungi Ngidi as England collapsed- India TV Hindi
Image Source : GETTY Joe Root fell to Lungi Ngidi as England collapsed

Highlights

  • इंग्लैंड को पहले टेस्ट में मिली करारी शिकस्त
  • साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को पारी और 12 रन से हराया
  • कगिसो रबाडा चुने गए प्लेयर ऑफ द मैच

ENG vs SA: इंग्लैंड को सीरीज के पहले टेस्ट में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। लंदन के ऐतिहासिक लॉर्ड्स ग्राउंड पर उसे साउथ अफ्रीका ने महज तीन दिनों के भीतर पारी और 12 रन से करारी शिकस्त दे दी। ये जीत इंग्लैंड को शर्मसार करने वाली है क्योंकि उसे ये हार सिर्फ छह सेशन में मिली, जिसमें से आधे दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया था। मैच के पहले दिन सिर्फ 32 ओवर का खेल हो सका था, इसके बावजूद इंग्लिश टीम इस मुकाबले में तीन दिन तक भी नहीं टिक सकी। ये बेन स्टोक्स के कप्तान और ब्रैंडन मैक्कलम के हेड कोच बनने के बाद टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड की पहली हार है। इस जीत से साउथ अफ्रीका ने बता दिया कि वह भला क्यों वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप टेबल के टॉप पर है।

पहले दिन बैकफुट पर पहुंचा इंग्लैंड

सीरीज के पहले टेस्ट की शुरुआत बुधवार को हुई। पहले दिन रुक रुककर हो रही बरसात के कारण सिर्फ 32 ओवर का खेल हो सका। मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड की टीम 165 रन पर ऑलआउट हो गई। मेजबानों की ओर से सबसे ज्यादा 73 रन ओली पोप ने बनाए जबकि उनके सात खिलाड़ी दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सके। पहली पारी में सर्वाधिक 5 विकेट कगिसो रबाडा ने लिए जबकि एनरिक नॉर्किया को तीन सफलता मिली और मार्को यानसेन को दो विकेट मिले।

साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों ने इंग्लिश गेंदबाजों की ली खबर  

जवाब में साफथ अफ्रीका को अच्छी शुरुआत मिली। कप्तान डिन एल्गर और सारेल इरवी ने 85 रन की साझेदारी की। इरवी ने मेहमानों के ओर से सबसे ज्यादा 73 रन बनाए जबकि एल्गर ने स्कोर में 47 रन का इजाफा किया और ऑलराउंडर यानसेन ने बेहतरीन 48 रन जोड़े। साउथ अफ्रीका की पारी 89.1 ओवर की बल्लेबाजी के बाद 326 रन पर खत्म हुई। उन्हें पहली पारी के आधार पर 161 रन की बढ़त हासिल हुई।

काम नहीं आया इंग्लैंड का बाजबॉल' इफेक्ट

इस मुकाबले में इंग्लैंड का सबसे बुरा दौर उसकी दूसरी पारी में आया। उसके छह बल्लेबाज एक अंक के स्कोर पर ही निपट गए। वहीं पहली पारी में आठ रन बनाने वाले जो रुट दूसरी पारी में छह रन बनाकर पवेलियन की राह पकड़ ली। कप्तान बेन स्टोक्स ने दोनों ही पारियों में 20-20 रन बनाए और बाजबॉल इफेक्ट को सामने लाने के चक्कर में एग्रेसिव शॉट लगाते हुए आउट हुए। नतीजतन इंग्लिश टीम दूसरी पारी में सिर्फ 149 रन पर ऑल आउट हो गई।  इस पारी में सबसे ज्यादा तीन विकेट एनरिक नॉर्किया ने लिए। वहीं लुंगी एनगिडी, यानसेन, केशव महाराज और रबाडा को 2-2 सफलताएं मिली। मैच में सबसे ज्यादा सात विकेट विकेट लेने वाले रबाडा को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड