Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

ICC Rankings: इंग्लैंड या पाकिस्तान को मिलेगा खिताब लेकिन भारत बना रहेगा नंबर 1

ICC Rankings: आईसीसी रैंकिंग में नंबर 1 बनी रहेगी टीम इंडिया, पाकिस्तान या इंग्लैंड की हार-जीत से नहीं पड़ेगा फर्क।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Published on: November 13, 2022 10:54 IST
भारत, इंग्लैंड और...- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत, इंग्लैंड और पाकिस्तान

ICC Rankings: पाकिस्तान और इंग्लैंड की टीम सुपर 12 स्टेज में उलटफेर और उतार-चढ़ाव के साथ टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच चुकी है। दोनों टीमों ने अपने-अपने सेमीफाइनल मुकाबले एकतरफा अंदाज में जीते। बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान ने जहां न्यूजीलैंड को हराया तो वहीं जोस बटलर की अगुआई में इंग्लैंड ने भारत को हराकर बाहर किया। दोनों टीमों की नजर अब अपने दूसरे खिताब पर कब्जा करने पर है, वहीं बाबर और बटलर दोनों के पास पहली बार चैंपियन कप्तान बनने का मौका है।

पाक और इंग्लैंड के चैंपियन बनने के बावजूद भारत के लिए एक राहत की बात है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया भले ही सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गई है और उसके दूसरे खिताब का इंतजार और बढ़ गया है। लेकिन आईसीसी की रैंकिंग में भारतीय टीम की बादशाहत को कोई खतरा नहीं होने वाला है।

आईसीसी की मौजूदा रैंकिंग

आईसीसी के प्रेडिक्टर की मानें तो खिताबी मुकाबले के बाद भी टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी टीम इंडिया टॉप पर बनी रहेगी। फिलहाल आईसीसी की मौजूदा रैंकिंग में भारत के 268 अंक हैं और वह पहले स्थान पर बरकरार है। वहीं इंग्लैंड की टीम 264 अंकों के साथ दूसरे और पाकिस्तान 258 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर मौजूद है। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका (256) और न्यूजीलैंड (253) क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर बने हुए हैं।

ICC rankings, t20 world cup

Image Source : ICC
आईसीसी की ताजा टी20 टीम रैंकिंग

पाकिस्तान की जीत

टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में अगर पाकिस्तान जीतता है तो उसे एक अंक का फायदा होगा और उसके 259 अंक हो जाएंगे, वहीं इंग्लैंड के अंक घटकर 263 हो जाएंगे। हालांकि यहां दोनों टीमों की रैंकिंग पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

ICC rankings, t20 world cup

Image Source : ICC
आईसीसी की ताजा टी20 टीम रैंकिंग में पाकिस्तान को फायदा

इंग्लैंड की जीत:

जोस बटलर की अगुआई वाली इंग्लैंड की टीम अगर विजेता बनती है तो उसे एक अंक का फायदा होगा लेकिन पाकिस्तान बिना किसी नुकसान के अपने स्थान पर बना रहेगा।

t20 world cup, rankings

Image Source : ICC
आईसीसी की ताजा टी20 टीम रैंकिंग में इंग्लैंड को फायदा

भारत का हाल:

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच चाहे कोई भी जीते लेकिन भारत को यहां न अंकों का नुकसान होगा और नाही उसकी रैंकिंग पर कोई फर्क पड़ेगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement