Friday, April 19, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे बड़ा उलटफेर, इंग्लैंड को हरा फाइनल में पहुंची साउथ अफ्रीका

ENGW vs SAW: इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मैच को साउथ अफ्रीका ने 6 रनों से जीत फाइनल में जगह बना ली है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: February 25, 2023 6:27 IST
South Africa Cricket- India TV Hindi
Image Source : ICC साउथ अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम

ENGW vs SAW: महिला टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया। इस मैच में साउथ अफ्रीका ने वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए इंग्लैंड को 6 रनों से हरा दिया। इस मैच में मिली जीत के बाद साउथ अफ्रीका टीम वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच चुकी है। वर्ल्ड कप फाइनल में उनका मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपने सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को 5 रनों से हराया था। 

कैसा रहा मैच का हाल

इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए इस मैच में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 164 रन बनाए। 165 रनों का पीछा करने मैदान पर उतरी इंग्लैंड की टीम 20 ओवर में 158 रन ही बना सकी और साउथ अफ्रीका ने यह मैच अपने नाम कर लिया। साउथ अफ्रीका की ओर से तजमिन ब्रिट्स प्लेयर ऑफ द मैच रहीं। उन्होंने 55 गेंदों पर 68 रन बनाए थे। वहीं दूसरी पारी में मैदान पर चार शानदार कैच भी लपका था। तजमिन ब्रिट्स साउथ अफ्रीका की जीत में सबसे बड़ी हीरो रहीं।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम की शुरुआत काफी दमदार रही। टीम के दोनों सलामी बल्लेबाजों के बीच पहले विकेट के लिए 96 रनों की साझेदारी ने इंग्लैंड को बैकफुट पर ढकेल दिया। एक पल के लिए ऐसा लग रहा था कि साउथ अफ्रीका की टीम 190 रन तक आराम से पहुंच जाएगी। लेकिन इंग्लैंड के गेंदबाजों के मैच में वापसी करते हुए 13.3 ओवर में 96/0 से साउथ अफ्रीका को 145/4 कर दिया। इंग्लैंड की ओर से सोफी एक्लेस्टोन ने तीन विकेट लिए।

165 रनों का पीछ कर रही इंग्लैंड की टीम की शुरुआत तो काफी ज्यादा अच्छी रही। टीम ने 5वें ओवर तक बिना विकेट खोए 53 रन बना लिए थे। लेकिन इस मैच में साउथ अफ्रीका ने शानदार वापसी की और छठे ओवर में 53 के स्कोर पर दो विकेट झटक लिए। यहां से साउथ अफ्रीका ने मैच में वापसी की और इंग्लैंड को बल्लेबाजों को तेजी से रन नहीं बनाने दिया। इंग्लैंड की टीम की ओर से नेट साइवर-ब्रंट ने सबसे ज्यादा 40 रन बनाए। लेकिन उनकी टीम जीत तक नहीं पहुंच सकी।

पहली बार फाइनल में साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका की टीम ने पहली बार वर्ल्ड कप के फाइनल में अपनी जगह बनाई है। इससे पहले न तो पुरुष टीम और न ही महिला टीम ने वर्ल्ड कप के फाइनल में अपनी जगह बनाई है। साउथ अफ्रीका क्रिकेट के लिए ये एक ऐतिहासिक पल है। हर बार पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद साउथ अफ्रीका ट्रॉफी तो दूर फाइनल तक भी नहीं पहुंच पा रहा था।  लेकिन इस बार महिलाओं ने इतिहास रचते हुए टीम को फाइनल तक पहुंचा दिया। बता दें कि साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच 26 फरवरी को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement