Thursday, April 25, 2024
Advertisement

फाफ डु प्लेसी से क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने तोड़ा नाता, अब इस देश में खेलेंगे RCB के कप्तान

फाफ डु प्लेसी ने पिछले साल टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट का फैसला किया था। उसके बाद क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने उन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया था।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: November 30, 2022 17:42 IST
फाफ डु प्लेसी- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES फाफ डु प्लेसी

Faf Du Plessis: साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डु प्लेसी फरवरी 2021 के बाद से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हैं। पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच खेलने के बाद उन्होंने सिर्फ इस फॉर्मेट को छोड़ने का ऐलान कर दिया था। लेकिन क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) ने इसके बाद बड़ा फैसला लिया और उन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से ही बाहर कर दिया था। डु प्लेसी  को अपने देश की टी20 लीग के लिए ड्राफ्ट में भी नहीं रखा गया था। जबकि आईपीएल में उन्हें विराट कोहली के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की कमान सौंपी गई थी। बोर्ड के उनसे नाता तोड़ने के करीब डेढ़ साल बाद अब डु प्लेसी ने एक बड़ा फैसला किया है। 

2019 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका की कप्तानी करने वाले फाफ ने अब अपने देश की नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया की टी20 लीग में खेलने का कदम उठाया है। डु प्लेसी आईपीएल, बांग्लादेश प्रीमियर लीग (BPL) और कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) पहले से ही खेलते हैं। अब उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टी20 लीग बिग बैश (BBL) में भी खेलने का फैसला कर लिया है। फाफ को बीबीएल के 12वें सीजन के लिए पर्थ स्कॉर्चर्स ने साइन किया है। आपको बता दें कि उन्हें एंटी-डॉपिंग टेस्ट में फंसे इंग्लिश बल्लेबाज लॉरी एवान्स की जगह टीम में शामिल किया गया है। 

गुप्टिल और रसेल की लिस्ट में शामिल फाफ

गौरतलब है कि अगस्त में ओवरसीज खिलाड़ियों के ड्राफ्ट में शामिल 12 खिलाड़ियों की मार्क्वी लिस्ट में उनका नाम था लेकिन तब उन्हें कोई खरीदार नहीं मिला था। अब डु प्लेसी लंबे इंतजार के बाद इस लीग में खेलते नजर आएंगे। इससे पहले न्यूजीलैंड के स्टार बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल और कैरेबियाई स्टार आंद्रे रसेल के साथ भी ऐसा ही कुछ देखने को मिला था। इन दोनों खिलाड़ियों को भी दूसरा मौका देने पर ही टीमों ने खरीदा था। पर्थ के साथ जुड़ने पर डु प्लेसी ने कहा कि, पहली चीज जो मेरे दिमाग में आती है कि चार बार की चैंपियन पर्थ। किसी भी खिलाड़ी के लिए जो दुनियाभर में खेलता है इसका हिस्सा बना गौरव की बात होगी। मैं टीम के साथ अपना अनुभव साझा करने के लिए उत्सुक हूं।

साल 2022 में फाफ का शानदार प्रदर्शन

साल 2022 में फाफ डु प्लेसी का टी20 क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन रहा है। 38 वर्षीय अफ्रीकी खिलाड़ी ने इस साल 1229 रन इस फॉर्मेट में 31.51 की औसत से बनाए हैं। आरसीबी के लिए उन्होंने IPL 2022 में 31.20 की औसत से 468 रन और फिर कैरेबियाई लीग (CPL 2022) में 41.50 की औसत से सेंट लूसिया किंग्स के लिए 332 रन बनाए। उनका नाम इस साल के 13 सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर्स की लिस्ट में भी शामिल था। इससे पहले वह बीबीएल में सिर्फ एक बार आए हैं जहां मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए सिर्फ एक मैच में ही उन्हें खेलने का मौका मिला था। डु प्लेसी का ऑस्ट्रेलिया में वैसे टेस्ट (83.16 औसत) और वनडे (52.60 औसत) में रिकॉर्ड अच्छा रहा है। 

पर्थ स्कॉर्चर्स का पूरा स्क्वॉड

एश्टन एगर, कैमरन बैनक्रॉफ्ट, जेसन बेहरेनडॉर्फ, कूपर कोनोली, फाफ डु प्लेसी, कैमरून ग्रीन, आरोन हार्डी, पीटर हत्जोग्लू, निक हॉब्सन, जोश इंग्लिस, मैट केली, मिचेल मार्श, टाइमल मिल्स, लांस मॉरिस, झाय रिचर्डसन, फिल सॉल्ट, एश्टन टर्नर (कप्तान), एंड्रयू टाय।

यह भी पढ़ें:-

National Sports Awards 2022: शरत कमल को खेल रत्न, 25 अर्जुन अवार्ड विजेता में कोई क्रिकेटर नहीं; देखें लिस्ट

'...प्रदर्शन इतना भी बुरा नहीं', आलोचनाओं में घिरे ऋषभ पंत ने अब दिया ये जवाब

बांग्लादेश दौरे से पहले शिखर धवन ने किया सीनियर्स का जिक्र, बताया न्यूजीलैंड में हार से मिली सीख

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement