Thursday, May 09, 2024
Advertisement

ग्लैन मैक्सवेल ने जड़ दिया वनडे विश्व कप के इतिहास का सबसे तेज शतक, सारे कीर्तिमान चकनाचूर

Fastest 100s in World Cups Glenn Maxwell : ग्लेन मैक्सवेल ने नीदरलैंड्स के खिलाफ खेले गए वनडे विश्व कप के मैच में केवल 40 बॉल पर शतक लगाकर नए कीर्तिमान रच दिया। उन्होंने साउथ अफ्रीका के एडन मारक्रम का रिकॉर्ड कुछ ही दिन में ध्वस्त कर दिया।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 25, 2023 18:22 IST
Glenn Maxwell- India TV Hindi
Image Source : AP Glenn Maxwell

Fastest 100s in World Cups  Glenn Maxwell : आईसीसी विश्व कप 2023 नए नए कीर्तिमानों के लिए जाना जा रहा है। हर मैच में कुछ न कुछ ऐसे कीर्तिमान बनते हैं, जो अब तक कभी नहीं हुए। इस बीच ऑस्ट्रेलियाई टीम के शानदार बल्लेबाजों में एक ग्लेन मैक्सवेल ने एक नया कीर्तिमान रच दिया। ग्लैन मैक्सवेल ने जो शतक जड़ा, उतना तेज अब तक कभी बना ही नहीं था। डेविड वार्नर ने अभी कुछ ही दिन पहले सबसे तेज शतक लगाने वाले साउथ अफ्रीका के एडन मारक्रम का रिकॉर्ड इतनी जल्दी तोड़ दिया। साथ ही उनका मारक्रम से अंतर भी काफी ज्यादा है। ऑस्ट्रेलिया की ओर से पारी में दो शतक लगे। पहले डेविड वार्नर ने सेंचुरी लगाई और उसके बाद ग्लेन मैक्सवेल ने ताबड़तोड़ पारी खेल दी। 

ग्लेन मैक्सवेल ने 40 बॉल पर शतक लगाकर तोड़ दिया एडन मारक्रम का रिकॉर्ड 

ग्लेन मैक्सवेल ने नीदरलैंड्स के खिलाफ खेलते हुए महज 40 बॉल पर शतक लगा दिया। उन्होंने नौ चौके और आठ छक्के लगाए। यानी मैक्सवेल ने केवल 84 रन तो केवल चौके और छक्कों से ही बना दिए, बाकी रन के लिए उन्हें दौड़ लगानी पड़ी। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में पहले तो डेविड वार्नर के नाम का तूफान आया और जब वे अपना शतक पूरा कर पवेलियन लौटे तो मैक्सवेल का आ गए। यानी नीदरलैंड्स के गेंदबाज और फील्डर्स को एक भी पल का आराम नहीं मिला। इससे पहले इसी साल साउथ अफ्रीका के एडन मारक्रम ने श्रीलंका के खिलाफ इसी दिल्ली के मैदान पर 49 बॉल पर शतक पूरा कर नया कीर्तिमान रचा था। इससे पहले साल 2011 में आयरलैंड के केविन ओ ब्रायन ने इंग्लैंड के खिलाफ 50 बॉल पर शतक लगाया था। ये कीर्तिमान कई साल तक रहा, लेकिन इस बार कुछ ही मैचों के अंतराल पर दो बार टूट गया और अब केविन ओ ब्रायन तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। ग्लेन मैक्सवेल ने इसे पहले साल 2015 में भी इसी तरह का गदर मचाया था। तब श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने 51 बॉल पर सेंचुरी पूरी कर ली थी। वहीं एबी डिविलियर्स के नाम 52 बॉल पर शतक वनडे विश्व कप में है। जो उन्होंने साल 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाए थे। 

डेविड वार्नर ने भी लगाया बैक टू बैक दूसरा वनडे शतक 
ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड्स के बीच खेले जा रहे मैच की बात की जाए तो सलामी बल्लेबाज मिचेल मार्श भले जल्दी आउट होकर पवेलियन लोट गए हों, लेकिन ​डेविड वार्नर ने बेहतरीन शतकीय पारी खेली। उन्होंने 93 बॉल पर 103 रन बनाए। उनके बल्ले से 11 चौके और तीन छक्के आए। इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ भी उन्होंने शतकीय प्रहार किया था। ये विश्व कप में उनका बैक टू बैक शतक है। इसके बाद स्टीव स्मिथ ने 68 बॉल पर 62 रन और मार्नस लाबुशेन ने 47 बॉल पर 62 रन की आक्रामक पारी खेली। लेकिन इनकी चर्चा तभी तक हो रही थी, जब तब कि ग्लेन मैक्सवेल का शतक नहीं आया था। क्योंकि मैक्सवेल ने 40 बॉल पर शतक लगाया और 44 बॉल पर 106 रन बनाकर आउट हो गए। इन सभी बल्लेबाजों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने नीदरलैंड्स के सामने आठ विकेट पर 399 रनों का भारी स्कोर टांग दिया है। 

वनडे विश्व कप में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज
40 : ग्लेन मैक्सवेल बनाम एनईडी, दिल्ली
49 : एडेन मार्कराम बनाम श्रीलंका, दिल्ली 2023
50 : केविन ओ'ब्रायन बनाम इंग्लैंड, बेंगलुरु 2011
51 : ग्लेन मैक्सवेल बनाम श्रीलंका, सिडनी 2015
52 : एबी डिविलियर्स बनाम वेस्टइंडीज, सिडनी 2015

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

डेविड वार्नर नए शिखर पर, नीदरलैंड्स के खिलाफ किया बड़ा कारनामा

मोहम्मद सिराज फिर बनेंगे नंबर एक बॉलर! आईसीसी रैंकिंग में उठापटक

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement