Saturday, April 27, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीमों का ऐलान, ये स्टार खिलाड़ी संभालेंगे कप्तानी की जिम्मेदारी

Hockey5s World Cup: एफआईएच हॉकी फाइव्स वर्ल्ड कप 2024 ओमान के मस्कट में खेला जाना है। इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीमों का ऐलान कर दिया गया है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: December 31, 2023 16:45 IST
FIH Hockey5s World Cup- India TV Hindi
Image Source : GETTY वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीमों का ऐलान

FIH Hockey5s World Cup: हॉकी इंडिया ने ओमान के मस्कट में होने वाले आगामी एफआईएच हॉकी फाइव्स वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। हॉकी फाइव्स महिला वर्ल्ड कप 24 से 27 जनवरी तक आयोजित होगा जबकि पुरुषों की प्रतियोगिता 28 जनवरी से 31 जनवरी तक खेली जाएगी।

हॉकी फाइव्स वर्ल्ड कप के लिए टीमों का ऐलान 

हॉकी फाइव्स वर्ल्ड कप के लिए सिमरनजीत सिंह और रजनी इतिमारपु क्रमशः पुरुष और महिला टीम की कमान संभालेंगे। अनुभवी गोलकीपर रजनी की मदद के लिए डिफेंडर महिमा चौधरी उपकप्तान होंगी जबकि मनदीप मोर पुरुष टीम के उपकप्तान होंगे। महिला टीम में बंसारी सोलंकी दूसरी गोलकीपर होंगी जिसमें अक्षता अबासो ढेकाले और ज्योति छत्री डिफेंडर होंगी। मिडफील्डरों में मारियाना कुजूर और मुमताज खान को शामिल किया गया है जबकि अजमीना कुजूर, रुताजा दादासो पिसल और दीपिका सोरेंग फॉरवर्ड होंगी। 

इन टीमों से भिड़ेंगी भारतीय महिला टीम

भारतीय महिलाओं को नामीबिया, पोलैंड और अमेरिका के साथ पूल सी में रखा गया है। हॉकी फाइव्स महिला वर्ल्ड कप में कुल 16 टीमें भाग लेंगी जिसमें पूल ए में फिजी, मलेशिया, नीदरलैंड और मेजबान ओमान शामिल हैं जबकि पूल बी में आस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, यूक्रेन और जाम्बिया हैं। पूल डी में न्यूजीलैंड, पराग्वे, थाईलैंड और उरुग्वे शामिल हैं। कोच सौंदर्या ने हॉकी इंडिया की प्रेस रिलीज में कहा कि टीम में युवा खिलाड़ी शामिल हैं जिनके पास पर्याप्त अंतरराष्ट्रीय अनुभव है और हॉकी फाइव्स वर्ल्ड कप जैसे टूर्नामेंट में खेलने की चुनौतियों की समझ है। हम अच्छी तरह से तैयार हैं। 

इन टीमों से भिड़ेगी भारतीय पुरुष टीम

भारत को पूल बी में रखा गया है जिससे नॉकआउट दौर में जगह बनाने के लिए उसे मिस्र, जमैका और स्विट्जरलैंड के खिलाफ खेलना होगा। पूल ए में नीदरलैंड, नाइजीरिया, पाकिस्तान और पोलैंड और पूल सी में आस्ट्रेलिया, कीनिया, न्यूजीलैंड, त्रिनिदाद और टोबैगो शामिल हैं जबकि पूल डी में फिजी, मलेशिया, ओमान और अमेरिका मौजूद हैं। 

ये भी पढ़ें

IND vs SA: रोहित शर्मा का बड़ा इम्तिहान, सीरीज बचाने के लिए बदलना होगा केपटाउन का इतिहास

लगातार फ्लॉप हो रहे गिल को गावस्कर ने दी सलाह, दे दिया ये बड़ा बयान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement